Move to Jagran APP

पीएचसी में दवा का टोटा, सदर ही सहारा

स्थल: वैक्सीन सेंटर : समय :: 9 बजे। बाहर लंबी लाइन लगी है।

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 01:36 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 01:36 AM (IST)
पीएचसी में दवा का टोटा, सदर ही सहारा

मुजफ्फरपुर। स्थल: वैक्सीन सेंटर : समय :: 9 बजे। बाहर लंबी लाइन लगी है। मरीज अपनी-अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सेंटर के अंदर वरीय प्रभारी कौशल किशोर की देखरेख में सूई देने का काम चल रहा है। यह सिलसिला आउटडोर के बंद होने के बाद भी चलता है। सेंटर पर मौजूद जूरन छपरा की नेहा कुमारी ने बताया कि खेलने के दौरान कुत्ते ने काट लिया। सदर अस्पताल आई चिकित्सकों ने इलाज किया और उसके बाद सूई पड़ रही है। गौरव कुमार ने बताया कि घर के पास खड़ा था, तभी एक कुत्ता आया और अचानक भौंकने लगा। सचेत होते इस बीच उसने झपट लिया। पुरुषोत्तम पुर की प्रियांशु को भी खेलने के क्रम में कुत्ते ने काट लिया। सेंटर पर खिखिर काटने वाले मरीज भी दवा के लिए हाजिर थे। तुर्की के नीरज कुमार ने कहा कि स्टेशन के पास एक खिखिर दिखाई दिया। उसको पकड़ने के क्रम में काट लिया। उसको बचाने के लिए छोटू पहुंचा, उसको भी काट लिया। सबको वैक्सीन मिल रही थी।

loksabha election banner

बीमारी होने के बाद होता मुश्किल

कुत्ता काटने के बाद आलस नहीं करना चाहिए। तुरंत अस्पताल से संपर्क करें। अगर समय पर इलाज व वैक्सीन नहीं लिया, तो रेबीज होगा और उसके बाद बहुत भयावह हालत होती है। मरीज का आचरण कुत्ते की तरह होने लगता है। पानी देखकर भागता है, इसलिए इलाज जरूरी है।

घाव पर नहीं बांधें पट्टी

कुत्ता काटने पर पानी से धोएं उसके बाद उसके धाव को खुला रखें, पट्टी नहीं बांधें। तुरंत टेटनस की सूई लें। उसके एंटी बॉयोटिक व दर्द की दवा खाएं। नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र जाकर एंटी रेबिज की सूई लेना चाहिए। पांच सूई का डोज लें। रेबिज होने के बाद जान बचाना मुश्किल है। जो लोग कुत्ता पालते हैं उनको भी प्री एंटी रेबिज वैक्सीन अवश्य लेना चाहिए। कुत्ते को रेबिज की सूई साल में एक बार अवश्य दिलवाते रहें।

इस हेल्पलाइन पर करें बात

इस बीमारी में दवा को लेकर अगर कोई परेशानी हो तो सिविल सर्जन के सरकारी मोबाइल नम्बर 9470003500 पर संपर्क करें। दैनिक जागरण के मोबाइल नंबर 9431270044 पर भी बताएं। दैनिक जागरण के माध्यम से सूचना वरीय अधिकारी तक जायेगी।

सदर अस्पताल में आए मरीज

19 सितंबर को 86

20 सितंबर को 58

21 सितंबर को 49

22 सितंबर को 76

23 सितंबर को 63

24 सितंबर को 55

26 सितंबर को 93

27 सितंबर को 80

महीना---मरीजों की संख्या

जनवरी----751

फरवरी---1168

मार्च---683

अप्रैल---535

मई----703

जून----446

जुलाई--427

अगस्त--648

सितंबर--605


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.