Move to Jagran APP

इस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसन

बिहार के समस्‍तीपुर के आठ साल के एक बच्‍चे में योग का जुनून है। बाबा रामदेव के टीवी पर आने वाले कार्यक्रमों को देखकर उनसे अभ्‍यास किया और आज वह 32 आसनों में परंगत है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 11:00 PM (IST)
इस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसन
इस बच्‍चे में है योग का जुनून, आठ साल की उम्र में करता 32 आसन

समस्तीपुर [जेएनएन]। आठ साल का यह बच्‍चा 32 योगासनों में सिद्धहस्त है। खास बात यह कि उसने योग का कोई प्रशिक्षण्‍ा नहीं लिया है। बाबा रामदेव के टीवी पर आने वाले योग के कार्यक्रमों को देखकर उसने लगातार अभ्‍यास किया और परिणाम सामने है। आज समस्तीपुर के मथुरापुर निवासी असगर अली के इस बेटे साकिब अली की इलाके में धूम है।

prime article banner

पहली कक्षा का छात्र साकिब अपने स्कूल में भी छात्रों को योग की जानकारी देता है। स्कूल में वह मार्शल आर्ट भी सीख रहा है। वह पढ़ाई में भी अव्वल है।

हर सुबह करता योगासन

पिता अगसर अली बताते हैं कि साकिब में योग का जनून है। वह सुबह में योग करने लगता है, जिस कारण हम डांट भी देते हैं। परिवार के लोग उससे बार-बार कहते हैं कि पहले पढ़ाई करो उसके बाद योग। लेकिन, वह पढ़ाई में भी अव्‍वल आकर सबका मुंह बंद कर देता है। अब तो वह छोटे भाई को भी योग के गुर सिखाने लगा है।

पांच भाई बहनों में साकिब तीसरे स्थान पर है। वह हर रोज सुबह पांच बजे से योग करता है। इस दौरान उसके भाई-बहन मौजूद रहते हैं। वह उन्‍हें भी योग की जानकारी देता है। सबसे कम उम्र का भाई जान अली उसके पद-चिन्हों पर चलने लगा है। वह भी कई योग और आसन जान चुका है।

बाबा रामदेव के टीवी कार्यक्रम से सीखा योग

साकिब योग में इतना पारंगत है कि उसे देखकर लोग चकित हो जाते हैं। खास बात यह है कि उसने कहीं प्रशिक्षण नहीं लिया है। परिवार के लोग भी योग और आसनों के बारे में नहीं जानते हैं। बाबा रामदेव के प्रतिदिन टीवी पर चलने वाले योग और आसनों के कार्यक्रम को देखकर वह योग सीख गया है।

समस्‍तीपुर में गिट्टी, बालू तथा सीमेंट की दुकान पर चलाने वाले साकिब के पिता असगर अली उर्फ कालू भाई कहते हैं कि उनके बेटे के शरीर में रबर है या स्प्रींग लगा है। वह जैसे चाहता है, शरीर को घुमा लेता है। अगर कोई प्रशिक्षक उसे ट्रेंड करे तो वे इसके लिए तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.