Move to Jagran APP

पोखर बचाने निकली आधी आबादी

मुजफ्फरपुर। समय : दोपहर एक बजे। तपती धूप के बाद भी हाथ में कुदाल, टोकरी, खुरपी व झाड़ू लिए महिलाओं व

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 01:58 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 01:58 AM (IST)
पोखर बचाने निकली आधी आबादी

मुजफ्फरपुर। समय : दोपहर एक बजे। तपती धूप के बाद भी हाथ में कुदाल, टोकरी, खुरपी व झाड़ू लिए महिलाओं व लड़कियों का झुंड विश्वविद्यालय कैंपस की ओर से गुजर रहा था। सबकी निगाहें उन पर थीं। आखिर इस गर्मी में इन पर कौन सी धुन सवार है। पता चला कि वे विवि गृह विज्ञान विभाग की शिक्षक एवं छात्राएं हैं। ये विवि परिसर में कल्याणेश्वर महादेव मंदिर के निकट स्थित पोखर की सफाई को निकली हैं। इन सबने मिलकर पोखर के चारों तरफ स्थित कचरे को हटाया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों को अपनी गलती का अहसास हुआ। कहा, आगे से हम कूड़ा एक गड्ढा खुदवाकर उसमें डालेंगे। नहीं तो निगम की गाड़ी में। पोखर गंदा नहीं करेंगे।

loksabha election banner

लोगों को जगा रहा दैनिक जागरण

छात्रा अंशु ने कहा कि दैनिक जागरण की 'तलाश तालाबों की' मुहिम से हमें प्रेरणा मिली है। जहां तक बन पड़ेगा, हम पोखर को बचाने की मुहिम में अपना योगदान देंगे। प्रियंका व आरती सहित अन्य ने कहा कि तालाब, पोखर की उपेक्षा से नुकसान आने वाली पीढ़ी को ही उठाना पड़ेगा।

जागरुकता को बढ़ाया हाथ

विभागाध्यक्ष संगीता रानी ने कहा कि हमने यह कदम लोगों को जागरूक करने के लिए उठाया है। पोखर से हमारी संस्कृति जुड़ी है। विवि कॉलोनी के बीच स्थित यह पोखर स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उत्तम है। लोग अपनी जिम्मेदारियों से हाथ न खींचे, अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। डॉ. किरण उपाध्याय ने कहा कि यह आस्था का तट है। इसे बचाना हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए सही होगा। डॉ. पूनम शर्मा ने कहा कि जन जागरण की दृष्टि से हमने यह कदम उठाया है। डॉ. वंदना सिंह ने कहा कि प्राचीनतम जलस्रोतों को सहेजे रखना हमारा कर्तव्य है। डॉ. रंजना मल ने कहा कि युवा पीढ़ी हमारी ये छात्राएं अपनी जिम्मेदारियां समझ चुकी हैं। सबने हाथ बढ़ाया तो जहां तक बन पड़ा पोखर साफ हो सका। डॉ. रजनीवाला सिन्हा ने कहा कि आस-पड़ोस के लोगों को इससे सीख लेने की आवश्यकता है। बुद्धिजीवी इस ओर बेहतर पहल करें।

एक पहल से होगी सफाई

सफाई में जुटे विभाग के सीताराम महतो व महेश ने कहा कि एक पहल से घर के साथ आस-पड़ोस भी साफ रहेगा। अर्चना, अप्सरा, आरती, संगीता, अभिलाषा रश्मि, अनुप्रिया, अनिता, चंदा, जूली, बबीता, वीणा, चंदा, विभा, विनीता, वंदना, तहसीन फातिमा, सुषमा, विनीता राय व शालिनी सहित सेकेंड व थर्ड सेमेस्टर की छात्राओं ने सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.