Move to Jagran APP

कपड़ा दुकान से 15 लाख की चोरी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : शहरी क्षेत्र में रात्रि गश्ती को धता बताते हुए प्रत्येक रात किसी न किस

By Edited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 03:36 AM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 03:36 AM (IST)
कपड़ा दुकान से 15 लाख की चोरी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : शहरी क्षेत्र में रात्रि गश्ती को धता बताते हुए प्रत्येक रात किसी न किसी इलाके में ताला तोड़कर चोरी की घटनाएं हो रही हैं। लेकिन थाने स्तर से लेकर वरीय अधिकारियों को इसका कोई मलाल नहीं है। थाने की पुलिस कागजी कार्रवाई करती है तो वरीय अधिकारी उसकी समीक्षा में जुटे हैं। लेकिन, पुलिस के पास चोरी रोकने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं हैं। सोमवार की रात जहां नगर थाना क्षेत्र के गोला बांध रोड में कपड़ा व्यापारी के घर से दस लाख से अधिक की चोरी कर ली गई, वहीं दूसरी रात मंगलवार को अघोरिया बाजार में कपड़ा के ही व्यापारी की दुकान को निशाना बनाकर पंद्रह लाख की चोरी कर ली गई।

loksabha election banner

कहीं इंश्योरेंस का खेल तो नहीं

प्रारंभिक जांच में अधिकतर चोरी की घटनाओं के बाद पुलिस उसे संदिग्ध बताती है, लेकिन एक भी चोरी के पर्यवेक्षण में असत्य नहीं किया जाता है। इनके पीछे कहीं कोई खेल तो नहीं खेला जा रहा हैं। घटना के बाद अक्सर चर्चा होती है कि इंश्योरेंस क्लेम के लिए भी चोरी कराई जाती हैं। लेकिन पुलिस की तरफ से उसे असत्य करार नहीं किया जाता है।

बरामदगी के नाम पर कुछ नहीं

पुलिस रिकार्ड पर गौर करें तो एक पखवारे के भीतर लगभग नकदी, जेवरात समेत पचास लाख से अधिक की संपत्ति की चोरी की जा चुकी है। लेकिन, बरामदगी के नाम पर पुलिस के खाते में कुछ नहीं हैं।

पैदल गश्ती चेकिंग का असर नहीं

चोरी पर काबू पाने के लिए एसएसपी रंजीत कुमार मिश्रा ने सभी थानाध्यक्षों को इलाके में पैदल गश्ती पर विशेष जोर देने का आदेश दिया था। इसके अलावा डीएसपी द्वारा रात्रि गश्ती की चेकिंग भी की जाती है। लेकिन, चोरों पर कोई असर नहीं हैं।

अघोरिया बाजार में तोड़े ताले

काजीमोहम्मदपुर थाने के अघोरिया बाजार के निकट मंगलवार की रात मुख्य सड़क पर स्थित कपड़े की दुकान का ताला तोड़कर नकदी समेत काफी सामान की चोरी कर ली गई। बुधवार अहले सुबह पुलिस की गश्ती पदाधिकारी की नजर इस पर पड़ी तो दुकानदार के साथ स्थानीय लोगों की भीड़ जुटी। दुकानदार मंजय कुमार सिंह ने नकदी 32 हजार समेत काफी कपड़े चोरी की बात बताई है। दुकानदार ने बताया कि लगभग पंद्रह लाख रुपये की चोरी की गई है। पुलिस अज्ञात के विरुद्ध शिकायत दर्ज कर छापेमारी कर रही है। प्रारंभिक जांच में पुलिस ने इसे संदिग्ध बताया है। लेकिन, जांच पूरी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

उधर, दुकान के इंश्योरेंस की बात व्यापारी ने बताई है। उनका कहना है कि दो वर्ष पूर्व भी उनके यहां चोरी हो चुकी है। लेकिन उस बार इंश्योरेंस नहीं था।

हाल की घटनाएं

- नगर थाना के गोला बांध रोड में व्यापारी के घर लाखों की चोरी।

- नगर थाना क्षेत्र के सरैयागंज व गोला रोड में कई चोरी की घटनाएं।

- नगर थाने के मोतीझील और जवाहरलाल रोड में ताला तोड़ चोरी।

- मिठनपुरा व अहियापुर में भी एक रात में दो जगहों से लाखों की चोरी।

- सदर थाने के भगवानपुर भवानी नगर मोहल्ले में लाखों की चोरी।

- शेरपुर व रामदयालु मोहल्ले में

एक ही रात में दो जगहों से चोरी।

बयान --

- चोरी की घटनाओं पर रात्रि गश्ती व थानाध्यक्ष से स्पष्टीकरण मांगा गया हैं। जवाब आने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं चोरों की गिरफ्तारी के लिए भी विशेष रूप से छापेमारी का आदेश दिया गया है।

रंजीत कुमार मिश्रा, एसएसपी

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.