Move to Jagran APP

न्यू जलपाईगुड़ी एक्स. से 100 बाल श्रमिकों को उतारा

मुजफ्फरपुर, संवाद सहयोगी : जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर न्यू जलपाईगुड़ी से दिल्ली जाने वाली न्य

By Edited By: Published: Wed, 12 Nov 2014 02:14 AM (IST)Updated: Wed, 12 Nov 2014 02:14 AM (IST)
न्यू जलपाईगुड़ी एक्स. से 100  बाल श्रमिकों को उतारा

मुजफ्फरपुर, संवाद सहयोगी : जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर न्यू जलपाईगुड़ी से दिल्ली जाने वाली न्यूजलपाईगुड़ी एक्सप्रेस की तीन जनरल बोगियों से मंगलवार को आरपीएफ, जीआरपी एनजीओ के सदस्यों ने एक सौ बाल मजदूरों को दलाल व अन्य यात्रियों को उतारा गया। इससे अफरातफरी मच गई। बताया गया है कि सभी को दलाल दिल्ली में मजदूरी कराने ले जा रहे थे। इस दौरान ट्रेन के आगे व पीछे की जनरल बोगी से बाल मजदूर को उतारने के क्रम में कई महिलाओं के साथ सफर कर रहे बच्चों को भी उतार लिया। जिससे महिलाएं काफी आक्रोशित हो गई और हंगामा शुरू कर दिया।

loksabha election banner

जीआरपी के डीएसपी व आरपीएफ इंस्पेक्टर ने मामले की गंभीरता देख महिलाओं और उनके बच्चों को ़ट्रेन पर चढ़ाया। इस दौरान ट्रेन को दो बार वैक्यूम कर रोका गया। ट्रेनों के परिचालन कुछ समय के लिए बाधित हो गया। कई ट्रेनें आउटर में खड़ी रही। पुलिस दलाल, बाल मजदूरों व अन्य यात्रियों को जीआरपी थाने में लाई। पूछताछ की गई। जिसमें एक सौ बाल मजदूरों के साथ बीस दलाल मिले। अन्य यात्रियों के पास टिकट मौजूद होने पर उन्हें छोड़ दिया गया।

जीआरपी डीएसपी ने कहा कि एनजीओ के सदस्यों ने न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन की तीन बोगियों में बाल श्रमिकों के ले जाने की सूचना दी व मदद मांगी। इसके बाद घेराबंदी कर सभी को उतारा गया।

श्रमिकों में रजवाड़ा निवासी जुबेद, सद्दाम, शंभू, राजीव, रूपेश कुमार, विनोद कुमार, किशनगंज निवासी टूड्डू, मो. इम्तियाज, मोतीलाल, रंजीत कुमार, मो. सादिक आलम, खगड़िया का मनीष, दीपेश, वरुण कुमार, मो. मुस्ताक, इस्माइल, संजीत कुमार, नेपाल का चंदन कुमार, नंद लाल, समस्तीपुर का विनोद कुमार, नीतिश कुमार, कृष्ण कुमार, राहुल कुमार, आमोद कुमार, अमरजीत कुमार, मोतिहारी का चुभन कुमार, मधुवन का निर्भय, रोसड़ा का देवेन्द्र कुमार, रामचंद्र, अजीत कुमार समेत अन्य शामिल है।

एनजीओ के सदस्यों ने बताया कि एसपी को सूचना दे दी गई है। मौके पर आरपीएफ इंस्पेक्टर अरविंद कुमार सिंह, एसआइ राजेश कुमार, एएसआई ाशि भूषण सिंह, संजीव कुमार समेत रेल पुलिस भी मौजूद थे।

युवकों की छूटी ट्रेन, हंगामा

मुजफ्फरपुर : स्थानीय जंक्शन पर जीआरपी थाने के समीप पूछताछ के बाद छोड़े गए पचास युवकों ने जमकर हंगामा किया। युवकों ने एनजीओ के सदस्यों से ट्रेन में सामान छूटने की बात कही। किराया वापस कराने की मांग की। लेकिन, सदस्यों ने यात्रियों को जननायक एक्सप्रेस से दिल्ली जाने को कहकर पल्ला झाड़ लिया। इसके बाद यात्रियों ने जीआरपी के डीएसपी से शिकायत की। शिवहर के विवेक कुमार ने बताया कि न्यूजलपाईगुड़ी से दिल्ली जाने के लिए जनरल बोगी में चढ़े। यहां एक युवक ने जबर्दस्ती धक्का देकर ट्रेन से उतारा। जबकि जनरल टिकट था। बाल मजदूर नहीं होने की बात कही। वह मानने को तैयार नहीं हुआ। ट्रेन भी छूट गई। ट्रेन में सामान चला गया। दिल्ली पहुंचकर थाने में शिकायत दर्ज कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.