Move to Jagran APP

CM नीतीश का विपक्ष पर पलटवार, कहा - बिहार में जंगलराज नहीं, मंगलराज

विधि व्यवस्था के मोर्चे पर विपक्ष की लगातार घेराबंदी पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को फिर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि बिहार में जंगलराज नहीं मंगलराज है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 10:27 AM (IST)
CM नीतीश का विपक्ष पर  पलटवार, कहा - बिहार में जंगलराज नहीं, मंगलराज

मुंगेर। विधि व्यवस्था के मोर्चे पर विपक्ष की लगातार घेराबंदी पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को फिर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि बिहार में हाल के दिनों में कुछ घटनाएं हुईं। सरकार इन घटनाओं में शामिल लोगों पर कड़ी कार्रवाई कर रही है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने चाहे सिवान की घटना हो या गया की, सरकार गंभीर है। लेकिन झूठ और अफवाह का बवंडर बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि बिहार में जंगलराज लौट आया है। बिहार में जंगलराज नहीं, मंगलराज है। मुख्यमंत्री पोलो मैदान में जीविका की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

नीतीश ने अपराध के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि शराबबंदी लागू होने के बाद हत्या में 39.43, डकैती में 54, लूट में 25, अपहरण में 71, महिला उत्पीडऩ के मामलों में 28, सड़क हादसों में 21 और कुल संज्ञेय अपराध में 20 फीसद की कमी आई है। इसके बाद भी शराब माफिया की ओर से राज्य में झूठ और अफवाह का भ्रम फैलाया जा रहा है। लेकिन एक बार शराबबंदी लागू कर दी, तो अब हम अपने कदम पीछे नहीं हटाएंगे। चाहे ङ्क्षजदगी रहे या न रहे।

शराब कारोबारियों से वैकल्पिक रोजगार अपनाने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब पीना या पिलाना मौलिक अधिकार नहीं है। भारतीय संविधान में नशा मुक्ति की बात लिखी हुई है। 1917 में बिहार के पश्चिम चंपारण से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ सत्याग्रह शुरू किया था। सत्याग्रह के सौ वर्ष पूरे होने पर बिहार ने पूर्ण शराबबंदी लागू कर राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

उन्होंने कहा कि बिहार से शराब के खिलाफ शुरू हुई मुहिम का असर अब पूरे देश में दिखने लगा है। तमिलनाडु में मुख्यमंत्री जयललिता ने शराबबंदी की घोषणा कर दी। यूपी, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि राज्यों में भी महिलाएं शराबबंदी की मांग कर रही हैं।

मुख्यमंत्री ने पड़ोसी राज्यों की सीमा पर शराब की नई दुकानें खोले जाने पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पड़ोसी राज्य सरकारें सचेत हो जाएं। ऐसा दांव उल्टा पड़ जाएगा। महिलाओं से पूर्ण शराबबंदी का सख्ती से अनुपालन कराने में सहयोग की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं भी चोरी-छिपे अवैध शराब का निर्माण किए जाने की जानकारी मिले, तो भट्ठियों को ध्वस्त कर दें, सरकार आपके साथ है।

18 मई को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में है नीतीश की सभा

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए बनारस से बिगुल फूंक चुके नीतीश कुमार अपनी अगली सभा मिर्जापुर में 18 जून को करेंगे। उसके बाद वह इलाहाबाद का दौरा करेंगे, मगर अभी उसकी तिथि तय नहीं की गई है। बनारस में उन्होंने 12 मई को भाजपा के खिलाफ सभी दलों को एकजुट होने की अपील से अपनी यूपी चुनाव की मुहिम शुरू की है।

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि मिर्जापुर में पार्टी ने सभा का आयोजन किया है। वहां जदयू के उत्तर प्रदेश में विस्तार एवं मजबूती के अलावा शराब के खिलाफ मुहिम को विस्तार दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.