Move to Jagran APP

श्रावणी मेला की तैयारी पूरी

मुंगेर। श्रावणी मेला शुरु होने में अब केवल एक दिन ही शेष है। विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में दूर-दरा

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 10:40 PM (IST)
श्रावणी मेला की तैयारी पूरी

मुंगेर। श्रावणी मेला शुरु होने में अब केवल एक दिन ही शेष है। विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में दूर-दराज के देश-विदेश के कांवरियों का जत्था चलना शुरु हो गया है। श्रावणी मेला को लेकर सभी विभाग की तैयारी युद्ध स्तर पर अंतिम चरण पर है। वहीं कुछ कार्य अभी बाकी है। कच्ची पथ में लौढि़या से कुमरसार तक पथ पर बालू छाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। वहीं सरकारी धर्मशाला मनियां मोड़, एवं सरकारी धर्मशाला कुमरसार में दीवार, खिड़की, दरवाजे का रंग रोगन का कार्य जारी है। जानकारी के अनुसार संग्रामपुर प्रखंड क्षेत्र में लौढि़या-कुमारसार तक की दूरी लगभग 12 किमी कांवरियों को तय करना पड़ता है। लेकिन संग्रामपुर सीमा शुरू होते ही लौढि़या के पास एक भी सरकारी शौचालय का निर्माण व एक भी नए चापाकल नहीं गाड़े गए हैं। लौढि़या से कुमरसार के बीच सिर्फ गो¨वदपुर मुसहरी के पास नए शौचालय का निर्माण एवं नए चापाकल गाड़े गए है। बाकी सभी पूर्व से ही बना हुआ है। कांवरिया यात्रियों के जरुरत के मुताबिक जगह-जगह पर नए शौचालय एवं नए चापानल लगाने की जरुरत थी जो नहीं लग पाया। इधर सभी विभाग की तैयारी लगभग हो ही गई है। फिर भी थोड़ा अभी बाकी है। वहीं बिजली विभाग की तैयारी नहीं हो पाई। इधर कांवरिया पथ पर भ्रमण करते हुए भाजपा जिला उपाध्यक्ष विनोद रजक ने बताया कि लौढि़या से कुमरसार तक एक-दो जगह नए चापाकल लगाया गया। बाकी पुराने वालों को ही रंग रोगन कर सुसज्जित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लौढि़या से कुमरसार तक सिर्फ बिजली का खंभा खड़ा है। बिजली विभाग की उदासीनता के कारण इसपर तार नहीं लग पाया। लगता है इस बार भी पैदल चल रहे कांवरिया यात्रियों को बाबा भोले शंकर के भरोसे ही अंधेरे में यात्रा तय करना पड़ेगा। इन नेताओं ने कहा श्रावणी मेला को लेकर पूर्व में ही जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर लगातार अधिकारियों की बैठक हुई फिर भी कांवरिया पथ में प्रसाशन द्वारा कांवरियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाती है।

prime article banner

-------------------

विधायक ने लिया श्रावणी मेला की तैयारी का जायजा

मुंगेर : श्रावणी मेला की तैयार को लेकर स्थानीय विधायक सह सचेतक नीता चौधरी ने गुरुवार को तारापुर विधान सभा के अंतर्गत कांवरिया पथ का निरीक्षण किया। कुमरसार से कावंरिया पथ का निरीक्षण करते हुए संग्रामपुर सीमा प्रारंभ होने के लौढि़या के पास कच्ची कांवरिया पैदल पथ में निरीक्षण के दौरान बताया कि हर साल की भांति इस बार कांवरिया भक्तों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई गई है। सभी विभाग को हर हाल में कांवरिया पथ में व्यवस्था में दुरुस्त करने को कहा गया है। विधायक ने सरकार द्वारा की जा रही कांवरिया यात्रियों की व्यवस्था के बारे में पैदल चल रहे कांवरिया यात्री से रुबरु हुए। बिजली के बारे में विधायक से पूछने पर उन्होंने बताया कि बिजली विभाग का कार्य धीमी गति के कारण पोल पर तार नहीं लटक पाया। इसके कारण बिजली की व्यवस्था को लेकर कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं को रोशनी प्रदान करने के लिए सरकारी स्तर पर जेनरेटर के बिजली की व्यवस्था की जा रही है। और विधायक ने कहा इस बार व्यवस्था थोड़ी ठीक दिख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.