Move to Jagran APP

14 वर्ष की लड़ाई के दौरान किसी सरकार ने नहीं सुनी आम लोगों की फरियाद : मंच

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 07:28 PM (IST)
14 वर्ष की लड़ाई के दौरान किसी सरकार ने नहीं सुनी आम लोगों की फरियाद : मंच

जमालपुर (मुंगेर), संवाद सहयोगी : अवैधानिक होल्डिंग टैक्स के सवाल पर नागरिक मंच का अनिश्चितकालीन धरना बुधवार को दसवें दिन भी जारी रहा। वहीं, जिला प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक पहल नहीं किए जाने से आम लोगों व मंच के कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त होने लगा है। मंच के अध्यक्ष वासुदेव पुरी, सीएन सिंह, व महासचिव उमेश आजाद ने संयुक्त रुप से कहा कि जन समस्याओं की अनदेखी जिला और नप प्रशासन को महंगी पड़ सकती है। नागरिक मंच लगातार 14 वर्षो से जमालपुर नगर परिषद द्वारा गलत तरीके से निर्धारित किए गए होल्डिंग टैक्स के विरुद्ध संघर्ष करती आ रही है। इस अवधि में किसी भी राजनीतिक दल की सरकार ने टैक्स की मार से कराह रहे आम लोगों को राहत देने का प्रयास नहीं किया है। वहीं, कतिपय राजनीतिक दल द्वारा मंच के जायज आंदोलन को नौटंकी करार दिया जाना निंदनीय है। वहीं रमण सिंह, रवींद्र मंडल, प्रवीण कुमार, शिक्षक राजेश कुमार, प्रणय मिश्रा व मनोज मंडल ने कहा कि यदि न्याय मांगने से नहीं मिले, तो उसे छीनना पड़ता है। जमालपुर नगर वासियों की जायज मांगों के प्रति नगर परिषद एवं जिला प्रशासन की उदासीनता से स्पष्ट हो गया है कि हमारा प्रशासनिक तंत्र कितना संवेदनहीन हो गया है। वहीं, प्रवक्ता ज्योति कुमार ने कहा कि प्रशासन द्वारा दो दिनों के अंदर बोर्ड की बैठक बुलाए। चूंकि, मुख्य पार्षद एवं कार्यपालक पदाधिकारी के कुटिल साजिश के कारण पार्षदों द्वारा व्यापक जनहित में न्यायिक फैसला किया जाना संभव नहीं है। अत: जिला प्रशासन को पत्र देकर आग्रह किया गया है कि बोर्ड की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा एक सक्षम पदाधिकारी की उपस्थिति सुनिश्चित करें। वहीं, बोर्ड की बैठक में नागरिक मंच के प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी सुनिश्चित किया जाय एवं पारदर्शिता हेतु नागरिकों को भी बैठक की कार्रवाई से अवगत कराए जाने हेतु वीडियो रिकार्डिग की व्यवस्था की जाए। मो. मोकिम, दीपक सिन्हा व इंद्रदेव दास ने कहा कि धरना के 11 दिनों के बाद 22 अगस्त से जनता सड़क पर उतर जाएगी और घेरा डालो डेरा डालो के माध्यम से उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिसमें जुबली वेल के सभी मार्गो पर यातायात को अवरुद्ध कर दिया जाएगा। मौके पर अशोक मेहरिया, डॉ. दिनेश, मनिलाल साह, विनोद शर्मा, अशोक मंडल, दीपक कुमार सिन्हा, प्रमोद कुमार, मुरारी प्रसाद, कामेश्वर प्रसाद रंजन, सुभाष कुमार, हेमंत भगत, प्रवीण, नवल, दीपक, सुरेंद्र झा, गणेश मंडल, अशोक गुप्ता, नवनीत प्रीतम, भोला शर्मा सहित दर्जनों मौजूद थे।

loksabha election banner

--------------

बॉक्स

मंच के धरना को मिला आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का समर्थन

जमालपुर : अवैधानिक होल्डिंग टैक्स के खिलाफ नागरिक मंच के अनिश्चितकालीन धरना के दसवें दिन बुधवार को समर्थन देने के लिए आम आदमी पार्टी के कई कार्यकर्ता जुबली वेल धरना स्थल पर पहुंचे। पार्टी के कार्यकर्ता नवल किशोर व राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि नगर परिषद प्रशासन की मनमानी के खिलाफ हमलोग नागरिक मंच द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन के साथ हैं। वहीं अनूप कुमार मिश्रा ने कहा कि अन्यायपूर्ण टैक्स वसूली एवं सड़कों के गलत तरीके से वर्गीकरण के खिलाफ आम आदमी पार्टी शहर के आम लोगों को संगठित कर नागरिक मंच के बैनर तले आंदोलन करेगी।

------------------

हड़ताल को समाप्त करवाने हेतु सासद व विधायक को करना चाहिए पहल

-शहर के नागरिकों ने दी मिलीजुली प्रतिक्रिया

जमालपुर (मुंगेर), संवाद सहयोगी : आम लोगों के हित में नागरिक मंच के द्वारा होल्डिंग टैक्स के मुद्दे पर 10 दिनों से जुबली वेल चौक पर दिए जा रहे अनिश्चितकालीन धरना को समाप्त करवाने हेतु सासद व विधायक सहित प्रशासनिक अधिकारियों को पहल करनी चाहिए। मंच के आंदोलन को लेकर लोगों ने मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

-----------

फोटो : 20 एमयूएन 9, 10

शहर के युवा व्यवसाई मो. सिराज, मो. आलम ने कहा कि धरना किसी भी मुद्दे पर क्यों ना हो, इसे समाप्त करवाने की दिशा में सासद व विधायक को पहल करना चाहिए।

-------------

फोटो : 20 एमयूएन 11, 12

वही संतोष कुमार, वीरेंद्र कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में जन प्रतिनिधि भी आम लोगों की नहीं सुनेगा, तो फिर कौन सुनेगा। होल्डिंग टैक्स को लेकर नागरिक मंच का अनिश्चितकालीन धरना पूरी तरह जायज है। इस दिशा में सरकार व प्रशासन को पहल करना चाहिए। विधायक और सांसद को आगे आ कर आंदोलन समाप्त कराने की दिशा में पहल करनी चाहिए।

--------------

फोटो : 20 एमयूएन 13, 14

समाजसेवी विधान सिंह, विकास कुमार ने कहा 1999 के टैक्स की लड़ाई के लिए नागरिक मंच वर्षो से आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को आम लोगों के समाने सच्चाई लानी चाहिए। अगर नागरिक मंच का आंदोलन गलत है, तो इसे प्रशासन को धरना स्थल पर पहुंच कर बताना चाहिए।

--------------

होल्डिंग टैक्स के सवाल पर जनता को सब्जबाग दिखा रही है मंच : पप्पू

जमालपुर : शीशे के घरों में रहने वाले दूसरे के घर पत्थर नहीं फेंका करते। नागरिक मंच के सदस्यों को यह बातें अच्छी तरह समझनी चाहिए। उक्त बातें समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष पप्पू यादव ने होल्डिंग टैक्स के सवाल को लेकर आंदोलन चला रहे नागरिक मंच के सदस्यों द्वारा राजनीतिक दल पर किए गए टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही। सपाध्यक्ष ने कहा कि नागरिक मंच अपने पूरे आंदोलन के दौरान राजनीतिक कार्यकर्ताे व दलों की उपेक्षा कर आंदोलन को महज कुछ लोगों के केंद्र में रखा, बावजूद, सपा, भाजपा, राजद सहित अन्य राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने हमेशा मंच के आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। ऐसे लगता है कि टैक्स के सवाल पर आम लोगों को मंच के द्वारा सब्जबाग दिखाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.