Move to Jagran APP

टैक्स को लेकर आखिर उग्र हुई जनता, बाजार बंद, सड़क जाम

By Edited By: Published: Thu, 14 Aug 2014 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 14 Aug 2014 09:08 PM (IST)
टैक्स को लेकर आखिर उग्र हुई जनता, बाजार बंद, सड़क जाम

जमालपुर (मुंगेर), संवाद सहयोगी : 1999 के अवैधानिक होल्डिंग टैक्स के विरुद्ध नागरिक मंच का अनिश्चितकालीन धरना गुरुवार को चौथे दिन भी जारी रहा। वहीं, मंच के आंदोलन के समर्थन में चैंबर आफ कामर्स की जमालपुर इकाई के कार्यकर्ताओं ने घूम घूम कर बाजार बंद कराया। बंद का व्यापक असर दिखा। जमालपुर बाजार की अधिकांश दुकानें बंद रही। वहीं, सड़क पर भी सन्नाटा पसरा रहा।

loksabha election banner

इधर चौथे दिन के धरना की कमान महिलाओं ने संभाली थी। धरना पर बैठी महिलाओं ने नप प्रशासन की कार्यप्रणाली की जमकर आलोचना की। महिला रंजना कुमारी, पूर्णिमा घोष, मीना कुमारी ने संयुक्त रूप से कहा कि अब होल्डिंग टैक्स की लड़ाई में महिलाएं भी उतर चुकी है और वे इस लड़ाई को मुकाम तक पहुंचाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। महिलाओं ने नप प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अविलंब होल्डिंग टैक्स वापस लिया जाए, नहीं तो हम महिलाएं सड़क पर उतर कर नप व जिला प्रशासन की नींद हराम कर दी है। मंच के सीएन सिंह ने कहा कि नगर परिषद की मनमानी अब नहीं चलेगी। किसी भी कीमत पर शहर की जनता से अमानवीय रूप टैक्स लेना रोकना होगा। धरना के चौथे दिन जिला प्रशासन के कानों तक जू तक नहीं रेंग रही है। जिससे जनता आंदोलित हो सड़क पर उतर चुकी है। इधर धरना के समर्थन में बाजार को पूरी तरह बंद करवाया गया। वहीं महिलाओं व नागरिकों ने सड़क भी जाम कर प्रशासन की नींद को तोड़ने का काम किया, लेकिन बहरी हो चुकी प्रशासन को कुछ भी फर्क नहीं पड़ा। इस मौके पर मंच के अध्यक्ष वासुदेव पुरी, ज्योति कुमार, उमेश आजाद, रमण सिंह, वसंत लाहा, प्रमोद कुमार, संजय मेहरिया, मनोज मंडल, गौतम आजाद, रंजना कुमारी, सरिता देवी, राजश्री कुमारी, अंजनी गुप्ता, पार्वती देवी, मीना कुमारी सहित दर्जनों मौजूद थे।

------------------

सरकार व प्रशासन को बदनाम कर रही नागरिक मंच : चेयरमैन

फोटो : 14 एमयूएन 12

कैप्शन : जानकारी देते चेयरमैन।

जमालपुर : नागरिक मंच के द्वारा दिया जा रहा धरना पूरी तरह गलत है और बेवजह सरकार व प्रशासन को बदनाम कर रही है। शहर की विधि-व्यवस्था स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर बिगाड़ रही है। उक्त बातें गुरुवार को नगर परिषद के मुख्य पार्षद राजेश कुमार उर्फ दौलत पासवान ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए गुरुवार को कही।

श्री पासवान ने यह भी कहा कि दिनांक 20.1.14 से 25.1.14 तक नागरिक मंच के द्वारा होल्डिंग टैक्स को लेकर किए गए आंदोलन पर जिला पदाधिकारी, एडीएम एवं एसडीओ के निर्देशानुसार 14.3.14 को नगर परिषद बोर्ड की बैठक हई थी। जिसमें पारित प्रस्ताव संख्या (1) में वर्ष 1999 में लागू टैक्स को रद करने पर सहमति प्रदान की गई तथा इस सहमति पर सरकार से स्वीकृति प्राप्त होने पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। बोर्ड की बैठक में उपस्थित शेष सदस्यों द्वारा तब तक 1999 के दर पर ही होलिडंग टैक्स वसूल करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही दो प्रतिशत प्रतिमाह लगने वाले सूद की माफी हेतु भी सरकार से पत्राचार किया गया। इस कार्रवाई के बावजूद भी नागरिक मंच जमालपुर के सदस्यगण स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर आंदोलन पर उतारू हैं। नगर परिषद जमालपुर का टैक्स आज भी अन्य निकायों की तुलना में काफी कम है। चेयरमैन ने शहर की जनता से अपील किया है कि होल्डिंग टैक्स का भुगतान कर नगर परिषद को आर्थिक रूप से संपन्न बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.