Move to Jagran APP

प्यार के बाद निकाह, फिर की हत्या

मधुबनी। बदलते व़क्त ने किस तरह रिश्तों की बुनियाद को खोखला कर दिया है रुद्रपुर थाना क्षेत्र के डुमरा गांव की विवाहिता की गला दबाकर हत्या की घटना यह बताने के लिए काफी है।

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 03:02 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 03:02 AM (IST)
प्यार के बाद निकाह, फिर की हत्या

मधुबनी। बदलते व़क्त ने किस तरह रिश्तों की बुनियाद को खोखला कर दिया है रुद्रपुर थाना क्षेत्र के डुमरा गांव की विवाहिता की गला दबाकर हत्या की घटना यह बताने के लिए काफी है। दरकते रिश्तो और बिखरते समाज की सच्ची तस्वीर दिखाती यह घटना एक आइना है जो हमारे समाज का एक घिनौना रूप हमारे सामने ला रहा है। क्या पति पत्नी के रिश्ते इतने कमजोर हो गए है जो छोटी छोटी बातों पर इन्सान को हैवान बनने पर मजबूर कर दे।

loksabha election banner

डुमरा के 25 वर्षीय उमेद उ़र्फ गुलजार ने अपनी 22 वर्षीया पत्नी सजदा खातून को अपने ही हाथो रविवार की रात गला घोंटकर मार डाला। मिली जानकारी के अनुसार गुलजार और सजदा एक ही गांव के रहने वाले थे। गुलजार का पिता राजमिस्त्री का काम करता है और सजदा के पिता गांव में ही टेलर का काम करते है। हम उम्र गुलजार और सजदा को पता ही नहीं चला की कब वे एक दूसरे के प्यार में कैद हो गए। गुलजार को सजदा की आंखों में अपनी दुनिया दिखने लगी तो सजदा को गुलजार में अपना राजकुमार नजर आने लगा। जब दोनों का अलग रहना मुश्किल हो गया तो परिवार के विरोध के बावजूद दोनों ने निकाह कर लिया। मगर अभी सजदा के हाथ के मेहंदी सूखी भी नहीं थी की हकीकत की पथरीली जमीन पर दोनों का प्यार मुरझाने लगा। रोज रोज आपस में झगडा और मनमुटाव होने लगा। सजदा अब गुलजार के परिवार के साथ रहने से इनकार करने लगी। परिवार में आये दिन इस बात को लेकर विवाद होने लगा। और फिर एकदिन दोनों अपना घर छोड़ कर किराये की मकान में रहने लगे। गुलजार ने एक मोबाइल की छोटी से दुकान खोल ली और फिर एकबार उनकी गृहस्थी बसने लगी। मगर ये प्यार भी ज्यादा दिन नहीं चला। फिर से वही पति पत्नी में झगडा और विवाद शुरू हो गया। आसपास के कुछ लोग बताते है सजदा को गुलजार का उसके परिवार से मिलना पसंद नहीं था। इसी बीच दोनों को एक बेटी भी हुई। बेटी करीब 5 महीने की है। रविवार को भी दोनों में झगडा हुआ। यह झगडा इतना बढ़ गया है गुलजार हैवान बन गया। जिस सजदा की आंखों में उसे अपनी जिन्दगी दिखती थी उसी सजदा को उसने खुद अपने ही हाथो गला घोंटकर मार डाला।

पत्नी की हत्या करने के बाद गुलजार खुद से थाने पहुंचकर अपने आप को पुलिस के हाथो में सौंप दिया। घटना की खबर फैलते ही सैकड़ो लोगो की भीड़ मौके वारदात पर जुट गई। जितनी मुह उतनी बातें सुनने को मिल रही थी। रुद्रपुर थाना प्रभारी प्रदीप कुमार गौड़ भी सुचना मिलते ही तुरंत मौके वारदात पर पहुंच गए। सजदा के मां बाप और पूरे परिवार का रो रो के बुरा हाल था। पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया। थाने में मृतिका के मां ने इस बाबत एक दहे•ा और घरेलू ¨हसा का मामला गुलजार के मातापिता स्थित अन्य दो लोगो पर दर्ज कराया है। थाना प्रभारी प्रदीप गौड़ ने बताया कि घटना की सभी एंगल से जांच की जा रही है।

मामला अब नयायालय में चलता रहेगा और आरोप प्रत्यरोप का सिलसिला भी चलता रहेगा। मगर इस घटना ने सभ्य समाज और रिश्ते पर जो कालिख पोती है जो मवाद बनके लोगो में जेहन में वर्षो तक रिसता रहेगा। समाज को 5 महीने की उस मासूम के इस सवाल का जबाब तो देना ही होगा की उसका क्या कसूर जो व़क्त से पहले ही मां की ममता से महरूम हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.