Move to Jagran APP

उर्वरक दुकानदारों की सूची सार्वजनिक करने पर विचार

प्रखंड मुख्यालय उमगांव स्थित टीपीसी भवन में उर्वरक समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख राजेश कुमार पांडे उर्फ बालाजी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उर्वरक संबंधी मसलों पर विचार-विमर्श किया गया। जहां विभिन्न दल के जनप्रतिनिधियों ने किसानों के हित में अपने-अपने विचार रखे।

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 11:32 PM (IST)
उर्वरक दुकानदारों की सूची सार्वजनिक करने पर विचार

मधुबनी। प्रखंड मुख्यालय उमगांव स्थित टीपीसी भवन में उर्वरक समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख राजेश कुमार पांडे उर्फ बालाजी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उर्वरक संबंधी मसलों पर विचार-विमर्श किया गया। जहां विभिन्न दल के जनप्रतिनिधियों ने किसानों के हित में अपने-अपने विचार रखे। बैठक को संबोधित करते हुए प्रमुख श्री बालाजी ने कहा कि सरकार सूबे के किसानों के लिए हर संभव काम कर रही है। जिससे किसानों को फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी मिले। फसल को बेहतर और अधिक उत्पादन के लिए उर्वरक महत्वपूर्ण है। जिसके लिए सरकार रियायती दर पर खाद उपलब्ध कराती है। बावजूद सही समय व उचित मूल्य पर किसानों को उर्वरक मिलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इस बैठक के माध्यम से किसानों के हित व उर्वरक की समस्या से निदान के लिए एजेंडों पर चर्चा किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हम सभी जनप्रतिनिधियों का परम कर्तव्य बनता है कि किसानों को सही लाभ समय पर मिले, इसके लिए आपलोगों को पहल करने की आवश्यकता है। वहीं बैठक में रालोसपा प्रखंड अध्यक्ष मो. आलम ने प्रस्ताव रखा कि इस समिति की अगली बैठक में अनुज्ञप्तिधारी दुकानदारों को भी बुलाया जाय। ताकि उर्वरक के वास्तविक मूल्य व गुणवत्ता की जानकारी मिल सके। प्रमुख श्री बालाजी ने कहा कि उर्वरक दुकानदार मूल्य निर्धारित कर कैश मेमो पर ही किसानों को खाद उपलब्ध कराएं। पत्राचार के माध्यम से उर्वरक की जांच रिपोर्ट शीघ्र दी जाय। जिससे इस पर जल्द काम हो। जिप सदस्या सरिता देवी ने अनुज्ञप्तिधारी दुकानदारों की सूची सार्वजनिक करने का प्रस्ताव बैठक के माध्यम से रखा। उन्होंने कहा कि सूची सार्वजनिक नहीं होने से खाद की कालाबाजारी की आशंका बन जाती है। साथ ही वर्मी कम्पोस्ट के पहचान की भी जानकारी लोगों को मिलनी चाहिए। क्योंकि पिछले कुछ सालों में वर्मी कंपोस्ट के नाम पर किसानों को लूटा गया है। सभी प्रस्ताव को सर्वसम्मति से रखा गया। बैठक में बीडीओ सरोज कुमार बैठा, सीओ उमेश नारायण पर्वत, बीएओ अभिनव प्रियदर्शी, जिला परिषद सदस्या सरिता देवी, जदयू प्रखंड अध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि अवधेश कुशवाहा, सीपीआई के बिल्टू प्रसाद महतो, राजद प्रखंड अध्यक्ष अशेश्वर यादव, रालोसपा प्रखंड अध्यक्ष मो. आलम, किसान सलाहकार रजनीश कुमार झा व उमेश कुमार मंडल समेत अन्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.