Move to Jagran APP

शिक्षा के प्रति सामाजिक जागरूकता जरूरी

मधुबनी। शिक्षाविद विभा अपने बल बूते बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रही हैं। कहती हैं कि यह काम

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:43 AM (IST)
शिक्षा के प्रति सामाजिक जागरूकता जरूरी
शिक्षा के प्रति सामाजिक जागरूकता जरूरी

मधुबनी। शिक्षाविद विभा अपने बल बूते बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रही हैं। कहती हैं कि यह काम यदि सरकार पर ही छोड़ दिया जाय तो कभी हम शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं जा सकते। कहा कि सबको शिक्षित कर ही हम आदर्श शिक्षित समाज की रचना कर सकते हैं। इसमें हम सभी को अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। हमें अपने स्कूलों पर नजर रखनी होगी। न कि केवल एमडीएम व सरकारी सहायता के लिए बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूल में करा दें। इसके लिए सामाजिक स्तर पर जागरूकता जरूरी है।

loksabha election banner

विभा को वंचितों को शिक्षित करने का जुनून है। वह स्कूली शिक्षा हो या मानव मूल्य परक ज्ञान या फिर गीत-संगीत की बात हरेक क्षेत्रों में ये बच्चों के बीच शिक्षा दान को तत्पर रहती हैं। करीब एक दशक से शिक्षा दान को अपनी नियति बना चुकी जिले के मधवापुर प्रखंड के बेंगरा गांव स्थित रामनिरंजन जनता कालेज की प्राध्यापिका प्रो. विभा कुमारी कालेज कार्यकाल से पहले या फिर बाद में वे बेंगरा में कुमुदिनी एजुकेशनल कम चैरिटेबल ट्रस्ट के तहत नि:शुल्क संचालित आदर्श विद्या मंदिर बच्चों के अलावा सरकारी व गैर स्कूली बच्चों के बीच नि: शुल्क शिक्षा की अलख जगाते हुए शिक्षा दान देने का काम कर रही हैं। उनका खास ध्यान दलित-महादलित टोला के बच्चों पर होता है। बच्चों के बीच नाटक, सुगम संगीत, कथक नृत्य, लोक नृत्य के क्षेत्र में कुछ कर गुजरने का जज्बा है। इनके इस शिक्षा दान के संकल्प की सराहना समय-समय पर किया जाता रहा है। प्रो विभा कहती हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों खासकर बालिकाओं में अशिक्षा की कमी दूर करने के खयाल से यह मार्ग चुना। कहा कि उनको यह प्रेरणा पिता राम जतन ¨सह से मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.