Move to Jagran APP

मुख्य सड़क तक पहुंच पथ भी नहीं

मधुबनी़। .झंझारपुर नगर पंचायत क्षेत्र का बेलाराही गांव के तीनों वार्डों का हाल एक जैसा ही लगता है। अ

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 12:26 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 01:30 AM (IST)
मुख्य सड़क तक पहुंच पथ भी नहीं
मुख्य सड़क तक पहुंच पथ भी नहीं

मधुबनी़। .झंझारपुर नगर पंचायत क्षेत्र का बेलाराही गांव के तीनों वार्डों का हाल एक जैसा ही लगता है। अगर देखा जाए तो बेलाराही गांव में किसी भी वार्ड में प्रवेश करने पर यह नहीं महसूस होता कि यह गांव शहरी क्षेत्र का हिस्सा है। वार्ड 14 की जब जागरण संवाददाता ने पड़ताल की तो कई समस्याएं सामने दिखाई दी। हां कुछ लोगों को आवास योजना का लाभ देने की बात सामने आई भी तो उसमें भी भवन अधूरा ही पड़ा था। लाभाíथयों से पूछे जाने पर बताया गया कि आवास योजना के प्रथम किस्त की राशि उन्हें मिल चुकी है। किन्तु दूसरी किस्त लटकी हुई है। इस वार्ड में न तो नियमित सफाई ही हो पाती है और न ही नाला का निर्माण कराया गया है। वार्ड में एक तालाब के बगल से गुजरने वाली सड़क प्रोटेक्शन वॉल के अभाव में यातायात के लिए समस्या बन चुकी है। बरसात के समय हल्की चूक भी यात्रियों को फिसलकर इस तालाब में जाने से रोक नहीं सकता। वार्ड वासियों को मुख्य सड़क से जुड़ाव के लिए पथ नहीं रहने के कारण वार्ड के लोगों को काफी समस्या आती है। वर्ष 2017 में होने वाले निकाय चुनाव के रोस्टर में इस वार्ड को अनारक्षित अन्य की श्रेणी में रखा गया है।

loksabha election banner

-------------------------------------------------

आंकड़ों पर एक नजर:

-क्षेत्रफल:आधा किलोमीटर

- जनसंख्या:1084

-कुल मतदाता:957

-बीपीएल:205

-एपीएल:76

-अंत्योदय:31

- चापाकल:10

-विद्यालय:1

-आंगनबाड़ी:2

-----------------------------------------------------------------

गत चुनावी आंकड़े:

-सुरेश़, वोट 140 (जीते)

-राजाराम सदाय-वोट 119,(निकटतम प्रतिद्वंद्वी)

-सीताराम राम-वोट 88

-लक्ष्मी राम-वोट 36

-----------------------------------------------------------------------

बटोही मंडल के घर से सदाय टोल तक 1000 फीट सड़क का पीसीसी कराने के अलावा योगी साह के घर से रामजानकी मंदिर तक सड़क का मिट्टी एवं खरंजा कराया है। तेतर तांती के घर से बौकू के घर तक सड़क का खरंजा कराया है। परंतु वार्ड में मुख्य सड़क का जुड़ाव पथ नहीं बन पाया है। प्रयास के बाबजूद वार्ड का समुचित विकास नहीं करा पाए। क्योंकि नपं प्रशासन द्वारा इस वार्ड को विकास से दूर रखने का कार्य किया गया है। उनके द्वारा प्रस्तुत योजनाओं को तरजीह नहीं दी गई। अपने वार्ड में 31 को आवास, 20 को शौचालय एवं 21 को पेंशन योजना का लाभ दिलाया है।-सुरेश, पार्षद

फोटो 19 एमडीबी 8

-----------------------------------------------

वार्ड में विकास का नामों निशान नहीं है। आवास एवं शौचालय योजना का संचालन सही तरीके से नहीं हो पाया है। स्वच्छता एवं सफाई पर किये जा रहे खर्च पूर्णत: बेमानी साबित हो रहा है। कभी भी इस वार्ड में सफाई कर्मी दिखाई नहीं देते। इस वार्ड का ही नहीं संपूर्ण बेलाराही गांव को ही विकास से महरूम रखा गया है।-राजाराम सदाय, निकटतम प्रतिद्वंद्वी

फोटो 19 एमडीबी 9

----------------------------------------------

इस कार्यकाल में एक आध सड़कों को छोड़ कर वार्ड में कहीं भी विकास कार्य नहीं दिखाई देता है। न तो वार्ड में सफाई और न ही आवास एवं शौचालय योजना का ही लाभ गरीबों को दिया गया है।

-अजय दास, निवासी

फोटो 19 एमडीबी 10

----------------------------------------------

वार्ड में एक भी विकासात्मक कार्य को अंजाम नहीं दिया गया है। वार्ड में मुख्य सड़क तक जाने का एक पहुंच पथ तक नहीं है। वार्ड में अगर किसी को आपातकालीन इलाज की आवश्यकता हो जाय तो रोगी को समय पर अस्पताल पहुंचाना भी कठिनाइयों से भरा हो जाता है। पहुंच पथ नहीं रहने के कारण वार्ड की बेटियों की शादी कराने में भी मुश्किल पैदा हो रही है।-रवीन्द्रनाथ, निवासी

फोटो 19 एमडीबी 11

----------------------------------

संपूर्ण बेलाराही गांव को ही विकास से महरूम रखा गया है। मुख्य सड़क तक पहुंच पथ का निविदा होने के बाद भी निर्माण नहीं कराया गया। जरूरतमंद लोगों को आवास अथवा शौचालय योजना का लाभ भी नहीं मिल सका है। विकास न होने के कारण बेलाराही गांव का तीनों वार्ड किसी शहरी न होकर किसी ग्रामीण एरिया से जुड़ा हुआ लगता है। इस वार्ड के महादलित टोला में अभी तक बिजली का तार भी नहीं पहुंचाया गया है।

-चन्द्रकान्त लाल दास, निवासी

फोटो 19 एमडीबी 12

-----------------------------------------------------

इस वार्ड में कहीं से भी विकास नजर नहीं आता। न तो नाला का निर्माण कराया गया और न ही वार्ड के लोगों को योजनाओं को लाभ ही दिया गया है। नपं प्रशासन को चाहिए की वार्ड के लोगों को मुख्य सड़क तक जाने के लिए आवश्यक पथ का निर्माण कराए। यहां खासकर वरसात के समय जल जमाव के कारण लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल होता है।

-रामचन्द्र साह, निवासी

फोटो 19 एमडीबी 13

---------------------------------

कैसा हो वार्ड पार्षदनगर पंचायत का चुनाव मार्च के बाद संभावित है। इसे लेकर अंदरखाने में तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के विकास के लिए जरूरी है कि पार्षद जुझारू हों, जनता किे दुख-दर्द को समझें और उनकी छवि स्वच्छ हो। आपकी नजर में कैसा होना चाहिए वार्ड पार्षद? आप अपन बात हमें लिखें या फोन करें।

हमारा मेल आइडी- द्वड्डस्त्रद्धह्वढ्डड्डठ्ठद्ब@द्व5द्घ.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्ववाट्य एप नंबर- 9931074141मोबाइल नंबर- 9931074141


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.