Move to Jagran APP

उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक

जागरण संवाददाता, मधुबनी : जिले के विभिन्न नौ प्रखंडों स्थित 95 मतदान केन्द्रों पर रविवार को पंचायत उ

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 11:53 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 11:53 PM (IST)
उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक

जागरण संवाददाता, मधुबनी : जिले के विभिन्न नौ प्रखंडों स्थित 95 मतदान केन्द्रों पर रविवार को पंचायत उप चुनाव के तहत शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न कराया गया। ग्राम पंचायतों के तीन मुखिया, पांच पंचायत समिति सदस्य व दो वार्ड सदस्य के रिक्त पदों पर तथा ग्राम कचहरी के सरपंच के एक रिक्त पद पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान कराया गया। जबकि सोमवार 02 मार्च को संबंधित प्रखंड मुख्यालय स्थित मतगणना केन्द्रों पर मतगणना कराया जाएगा। इसके लिए कुल 15 गणना टेबल की व्यवस्था की गई है। मतगणना सोमवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बिस्फी में 21 बूथों, लदनियां में 16 बूथों, लौकही में 15 बूथों, खुटौना में 14 बूथों, बाबूबरही में 13 बूथों, झंझारपुर व घोघरडीहा में 7-7 बूथों तथा बासोपट्टी व कलुआही प्रखंडों में एक-एक बूथ पर रविवार को शांतिपूर्ण महौल में मतदान संपन्न कराया गया। इस पंचायत उप चुनाव में औसतन 52 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस उपचुनाव में वोटिंग मामले में पुरुषों से महिलाएं आगे रही। 56 फीसद महिला वोटरों ने तथा 48 फीसद पुरुष वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केन्द्रों पर प्रशासन ने सुरक्षा के तगड़े इंतजामात किए थे। लौकही प्रखंड में सबसे अधिक 63 फीसद तथा लदनियां प्रखंड में सबसे कम 42 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान लौकही प्रखंड स्थित मतदान केन्द्र सं.-175 कन्या प्रावि सोहपुर पर बैट्री लो हो जाने के कारण करीब 01 बजे दिन में ईवीएम काम करना बंद कर दिया। लेकिन तत्काल इस ईवीएम को सील कर रिजर्व में रखा गया ईवीएम से मतदान शुरू कराया गया। जिस कारण मतदान प्रभावित नहीं हुआ। इस उप चुनाव के तहत बाबूबरही, लौकही व बिस्फी प्रखंडों में मुखिया के एक-एक रिक्त पदों, खुटौना प्रखंड में सरपंच के एक रिक्त पदों, कलुआही व बासोपट्टी प्रखंडों में वार्ड सदस्य के एक-एक रिक्त पद समेत लदनियां, बिस्फी, झंझारपुर व घोघरडीहा प्रखंडों स्थित पंचायत समिति सदस्य के पांच रिक्त पदों पर चुनाव के लिए मतदान कराया गया।

जबकि सोमवार को होने वाले मतगणना को लेकर बिस्फी में तीन टेबल, बाबूबरही, लौकही, खुटौना तथा लदनियां में दो-दो टेबल, झंझारपुर, घोघरडीहा, बासोपट्टी व कलुआही में एक-एक मतगणना टेबल की व्यवस्था की गई है।

झझारपुर संस के अनुसार प्रखण्ड के लोहना दक्षिणी पंचायत के क्षेत्र संख्या 11 पंचायत समिति सदस्य पद हेतु रविवार को शातिपूर्ण ढंग से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में चुनाव संपन्न हो गया। यहा मध्य विद्यालय सर्वसीमा प्रागण में छह बूथ तथा इससे सटे सामुदायिक भवन में एक बूथ बनाए गए थे। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। सेन्टरलाईज ढंग से बनाए गए बूथ पर एक ही जगह विभिन्न बूथों के लिए अलग अलग दंडाधिकारी तथा सभी बूथों के 1/4 के सशस्त्र बल की तैनाती की गई थी। इस लिहाज से पुलिस का जमावड़ा दिखने को मिला। बूथ संख्या 109 पर एक बोगस मतदान किए जाने की घटना की भी शिकायत की गई। इस बूथ के क्रमाक 484 के मतदाता विभा देवी का मत किसी ने अवैध तरीके से डाल दिया। विभा देवी जब वोट गिराने पहुंची तो उसे बताया गया कि वोट गिर चुका है। विभा देवी के कई लोगों ने इसकी शिकायत की। थोड़ा देर शोरगुल भी हुआ। इंसपेक्टर बीडी सिंह उक्त बूथ पर पहुंचकर स्थिति को संभाला और कार्रवाई का आश्वासन दिया। सुबह में बूथों पर भीड़ अधिक थी और 11 बजे तक कुल मतदाता 3435 में से 904 मत पड़ चुके थे। दोपहर सभी बूथ खाली खाली दिख रहा था। यहा पंडौल बीडीओ विभू विवेक को सेक्टर मजिस्ट्रेट, लखनौर वीडीओ अनिल कुमार को स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाया गया था। जोनल मजिस्ट्रेट में उपसमाहर्ता सत्येन्द्र मौजूद थे। प्रखण्ड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ शशिकात शर्मा ने शातिपूर्ण मतदान होने पर संतोष व्यक्त किया।

बाबूबरही संस के अनुसार शतघारा पंचायत मुखिया पद उपचुनाव को लेकर रविवार को चुनाव शातिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गया। मतगणना आज जन उच्च विद्यालय में सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। वोटिंग ईवीएम के माध्यम हुई। मतदान प्रारंभ होने के बाद विभिन्न बूथों पर मतदाताओं का तादात देखा गया। किन्तु महज दो घटे बाद इक्के-दुक्के मतदाता बूथों पर देखे गए। भारी संख्या में तैनात पुलिस बल व पदाधिकारीगण विभिन्न बूथों का दौड़ लगाते रहे। बता दें कि इस चुनाव में कुल तीन प्रत्याशी मैदान में उतरे। जिसमें पूर्व मुखिया नारायण मिश्र, कार्यकाल के दौरान दिवंगत हुए मुखिया नरेश झा की पत्‍‌नी विमला देवी व पंचू पासवान शामिल हैं।

घोघरडीहा संस के अनुसार प्रखंड ़क्षेत्रान्तर्गत केवटना पंचायत में पंचायत समिति सदस्य पद पर उपचुनाव को लेकर रविवार को लोगों ने मतदान किया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ नजीब अनवर ने लगभग 60 प्रतिशत मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सभी 7 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा का चाक चौबन्द व्यवस्था किया गया था। शान्तिपूर्ण मतदान को लेकर एसडीओ विजय कुमार एसडीपीओ कुन्दन कुमार सिन्हा, थानाध्यक्ष नीरज कुमार तत्पर दिखे।

लदनियां संस के अनुसार स्थानीय प्रखण्ड क्षेत्र के पद्मा एवं सिधपकला पंचायत में पंचायत समिति के रिक्त दो पदों के लिए पंचायत उपचुनाव शान्ति व भयमुक्त माहौल में सम्पन्न हुआ। पद्मा पंचायत के पंसस क्षेत्र संख्या दो में आठ एवं सिधपकला पंचायत के पंसस क्षेत्र संख्या चार के आठ कुल 16 बूथों पर 40 फीसद मतदाता ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उक्त आषय की जानकारी बीडीओ सह जिसमें आरओ विमल कुमार ने दी।

खटौना संसू के अनुसार वीरपुर पंचायत में सरपंच पद के लिए हुए मतदान का प्रतिशत 47 रहा। सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। निर्मली के ललमनियां पंचायत में मुखिया व परिकोच पंचायत में सरपंच पद के लिए हुए चुनाव में मतदान का प्रतिशत 55 रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.