Move to Jagran APP

मतगणना कर्मियों को पढ़ाया मतगणना प्रक्रिया का पाठ

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 07:00 PM (IST)
मतगणना कर्मियों को पढ़ाया मतगणना प्रक्रिया का पाठ

जागरण संवाददाता, मधुबनी : राजनगर अजा विधान सभा उपचुनाव के मद्देनजर मतगणना कर्मियों को शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित वाट्सन मध्य विद्यालय में किया गया। इस मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला में 21 मतगणना पर्यवेक्षक को भाग लेना था, लेकिन 15 मतगणना पर्यवेक्षक ही प्रशिक्षण में भाग लिए। शेष 6 मतगणना प्रेक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला में अनुपस्थित रहे। इसके अलावा इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 21 मतगणना सहायक तथा 20 माइक्रो ऑब्जर्वर ने भी भाग लिया। मतगणना प्रशिक्षण कार्यशाला का मॉनिटरिंग जिला प्रशिक्षण कोषांग के सहायक पदाधिकारी विनय कांत झा, डा. हेमचन्द्र झा व मो. अफाक ने किया। जबकि प्रशिक्षक बद्री नारायण चौधरी, अशोक कुमार चौधरी, विजय कुमार, उपेन्द्र राम, पवन कुमार लाल कर्ण, मो. साबिर आदि ने मतगणना पर्यवेक्षकों, मतगणना सहायकों तथा माइक्रो ऑब्जर्वर को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षकों ने मतगणना कर्मियों को बताया कि इस बात की तहकीकात कर लेनी है कि ईवीएम का सीलिंग सही है अथवा नहीं। अगर किसी ईवीएम का सीलिंग सही नहीं पाया जाता है तो इसकी तत्काल सूचना निर्वाची पदाधिकारी को देनी है। प्रशिक्षकों ने मतगणना कर्मियों को यह भी बताया कि मतगणना के दौरान पीठासीन पदाधिकारी द्वारा दिए गए मतपत्र लेखा के आंकड़ों का मिलान ईवीएम के आंकड़ों से करना है। मतगणना कर्मियों को यह भी बताया गया कि ईवीएम से कुल वोट, प्रत्येक उम्मीदवार को प्राप्त वोट की जानकारी किस तरह प्राप्त करनी है। मतगणना अभिकर्ताओं को पोल्ड वोट का डाटा किस तरह दिखाकर संतुष्ट करना है, इसकी भी जानकारी प्रशिक्षकों ने मतगणना कर्मियों को दी। बूथवार पोल्ड वोट का डाटा निर्धारित प्रपत्र में भर कर निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर पहुंचाने के तौर-तरीकों की भी जानकारी दी। वहीं प्रशिक्षकों ने माइक्रो ऑब्जर्वर को भी मतगणना प्रक्रिया की जानकारी देते हुए उन्हें बताया कि उनको भी आवंटित टेबल पर मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया पर पैनी नजर किस तरह रखनी है। साथ ही उन्हें भी अलग निर्धारित प्रपत्र में मतगणना संबंधी प्रत्येक चक्र की जानकारी प्रेक्षक को उपलब्ध करानी है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय स्थित आरके कालेज में 25 अगस्त को सुबह 08 बजे से मतगणना कार्य प्रारंभ किया जाएगा। मतों की गिनती एक साथ 14 टेबल पर होगी। प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.