Move to Jagran APP

बजट की प्रतीक्षा में बाधित कार्ययोजनाएं

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 07:10 PM (IST)
बजट की प्रतीक्षा में बाधित कार्ययोजनाएं

मधुबनी, संवाद सहयोगी : स्वास्थ्य महकमा बजट की प्रतीक्षा में इस वित्तीय वर्ष की कार्य योजना संचालन से वर्जित है। वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही बीतने के बावजूद अद्यतन राज्य स्वास्थ्य समिति से बजट स्वीकृति नहीं हुई है। करीब 76 करोड़ की वार्षिक कार्य योजना 2014-15 का बजट बनाकर जिला से भेजा गया है। परन्तु विभागीय अकर्मण्यता के कारण बजट जुलाई के अंतिम सप्ताह तक पारित नहीं हुए हैं। विभागीय सूत्र बताता है कि राज्य सरकार एवं केन्द्रीय सत्ता के बीच कुछ मामलों पर हिचक के कारण राज्य की बजट स्वीकृति नहीं हुई है। फलत: जिला का बजट भी चार माह बीतने के बाद भी अवरुद्ध है। पिछले दिन समाहरणालय एनआईसी प्रकोष्ठ में राज्य सरकार के प्रधान सचिव के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी बजट स्वीकृत नहीं होने की चर्चा की गई थी। विभागीय शीर्ष पदाधिकारी ने बताया कि जिला से ही विलंब से बजट भेजा गया है। जबकि जिला स्वास्थ्य समिति बजट की प्रतिक्षा में आंतरिक संसाधन से तत्काल केन्द्र एवं राज्य संपोषित योजनाओं के सही संचालन की बात बताया है।

loksabha election banner

वार्षिक बजट में विलंब

वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए 76 करोड़ रुपए की बजट संधारण को यहां से अविलेख भेजा गया है। जिसमें विभिन्न योजनाओं सहित एनआरएचएम के पार्ट ए, बी, सी की खर्च सन्नहित हैं।

संचालित हो रहे कार्य

जिला स्वास्थ्य समिति बजट की प्रतिक्षा में तत्काल पूर्व की संधारित राशि से कार्य संचालन करने की बात बताया है। डीपीएम डीएस निधि ने बताया कि कुल आठ योजनाएं जिसमें परिवार कल्याण, जननी बाल सुरक्षा, टीकाकरण, आशा, एएनएम एवं संविदा आधारित चिकित्सकों का भुगतान नियमित रूप से चल रहा है। स्वास्थ्य संस्थानों में तत्काल राशि की कमी नहीं होने दिया गया है। वैसे कुछ विशेष कार्य योजनाएं बजट के अभाव में रुके हैं।

रुकी हुई योजनाएं

स्वास्थ्य महकमा की विशेष योजनाएं यथा पोषक पुनर्वास केन्द्रों का विस्तारीकरण, ट्रामा सेंटर का निर्माण, नवजात एवं प्रसुतियों के कल्याणार्थ कई योजनाएं के साथ-साथ आउटडोर एवं अस्पतालों में भर्ती मरीजों के नवीनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने की कई विशिष्ट योजनाएं बजट के अभाव में जिला में बाधित चल रहा है।

क्या कहते अधिकारी

क्षेत्रीय उपनिदेशक स्वास्थ्य डा. रामेश्वर साफी ने यहां बताया कि बजट की प्रतिक्षा में योजनाएं तो बाधित हो रही है परन्तु सभी जगह कार्यो का सुचारू संचालन आंतरिक संसाधन से चल रहा है। वैसे जिला से बजट की संधारण सूचि विलंब से राज्य स्वास्थ्य समिति को भेजे जाने की बात आडीडी ने बताया। इधर सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक बजट स्वीकृत होने की सूचना है। विभागीय कार्य सभी स्वास्थ्य संस्थानों में सही ढंग से चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.