Move to Jagran APP

छात्रों टीपी व पार्वती कॉलेज को कराया बंद

मधेपुरा । भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में विगत 23 दिनों से धरना और 19 सितम्बर से संयुक्त छ

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 10:52 PM (IST)
छात्रों टीपी व पार्वती कॉलेज को कराया बंद

मधेपुरा । भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में विगत 23 दिनों से धरना और 19 सितम्बर से संयुक्त छात्र संघ के बैनर तले आमरण अनशन किया जा रहा है। छात्र नेता हर्षव‌र्द्धन ¨सह राठौर और मनीष कुमार ने जिलाधिकारी के नाम शपथ पत्र जारी कर कहा है कि हमारा आन्दोलन शांतिपूर्ण है और हमलोगों ने विश्वविद्यालय में कहीं भी तालाबंदी नहीं किया है। लेकिन हमारे कुछ विरोधी तत्व छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं कि हमने विश्वविद्यालय बन्द करवा दिया है।

loksabha election banner

दूसरी ओर इन्हीं छात्र नेताओं के समर्थन में सोमवार से स्थानीय महाविद्यालयों में शुरू होने वाली इंटर के नये सत्र की पढ़ाई को बाधित करते हुए टीपी व पार्वती कॉलेज को बन्द करवाया गया।

तीसरी ओर, विश्वविद्यालय मुख्यालय अस्थायी कर्मचारी संघ द्वारा 80 अस्थायी कर्मचारियों की सेवा, कुलपति द्वारा विवि अधिनियम 10(6) के तहत, सामंजित करने की मांग को लेकर 5 सितम्बर से ही हड़ताल और धरना का दौर जारी है। इस बीच एक कर्मचारी फुलेश्वर मल्लिक की मृत्यु भी गत 21 सितम्बर को धरना स्थल पर हो गई।

------------------------

बर्बादी के कगार पर है विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय की वर्तमान स्थिति पुरी तरह बदहाल है। कुलपति गत 27 अगस्त से ही बाहर या अनुपस्थित हैं। सितम्बर माह के प्रारंभ से ही शिक्षकेत्तर कर्मचारियों अस्थायी और संयुक्त छात्र संगठन का धरना अनशन जारी है। इस बीच विश्वविद्यालय पुरी तरह बंद है। छात्र संगठन शपथपूर्वक कहते हैं कि हमलोगों ने तालाबंदी नहीं की है। दूसरी ओर, अस्थायी कर्मचारी संघ का कहना है कि हमलोग अस्सी कर्मचारी हड़ताल पर है। हमने विवि बन्द नहीं कराया है।

--------------------------

अन्य पदाधिकारी बेबस :

विवि के प्रतिकुलपति, कुलसचिव, कुलानुशासक, कालेज निरीक्षक आदि कई पदाधिकारी विश्वविद्यालय में आते जाते रहे हैं। लेकिन अपने अपने कार्यालय में बैठकर काम निपटाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। इन पदाधिकारियों का स्पष्ट कहना है कि न तो हम अस्थायी कर्मचारियों की सेवा सामंजन करने में सक्षम है और ही छात्रों की मांगों को मानने में ही सक्षम हैं। स्वाभाविक है ऐसी स्थिति में वे विश्वविद्यालय में अपने कार्यालय में बैठने की हिम्मत ही नहीं जुटा पाते हैं। यही हाल उन कर्मचारियों का भी है जो अन्यत्र कॉलेजों से यहां विवि में पदस्थापित किये गये हैं। लिहाजा विवि में पुरी तरह बन्दी रहती है। इसके कारण खासकर छात्रों को सर्वाधिक हानि हो रही है।

--------------------

संयुक्त छात्र संगठन के समर्थन में उतरे बीएड छात्र :

बीएड सत्र 2015-17 के छात्र नेता सुरज कुमार देव, विकास कुमार, नीतीश कुमार, भरत मेहता आदि ने कुलाधिपति को संबोधित अपने आवेदन में कहा है कि हमारा पाठ्यक्रम एक वर्ष गुजर जाने के बाद भी कॉलेज के प्राप्त नहीं हुआ है और न प्रथम वर्ष की परीक्षा हुई है। ऐसी स्थिति में हमलोग दिसम्बर माह में आयोजित टीइटी परीक्षा में शामिल भी नहीं हो सकते। लिहाजा हमलोगों ने निर्णय लिया है कि 27 सितम्बर से हमलोग वर्ग बहिष्कार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.