Move to Jagran APP

फसल बर्बाद, सड़क पर उतरे किसान

मधेपुरा। प्रखंड क्षेत्र के हरिपुरकला पंचायत अन्तर्गत पकिलपार के किसानों ने बुधवार को सरकार और विभाग

By Edited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 05:59 PM (IST)
फसल बर्बाद, सड़क पर उतरे किसान

मधेपुरा। प्रखंड क्षेत्र के हरिपुरकला पंचायत अन्तर्गत पकिलपार के किसानों ने बुधवार को सरकार और विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पिछले दिनों नहर में पानी छोड़े जाने से नहर टूट गया था। इससे आसपास के सैकड़ों एकड़ में लगे धान की फसल को बर्बाद हो गया। इससे आक्रोशित किसान सरकार और विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पैक्स अध्यक्ष रंजन कुमार, भोली राम, शिवनारायण यादव, सुधीर राय, सियाराम यादव, रंजीत कुमार, मीना देवी, निर्मला देवी, वीणा देवी, रेणू देवी, पार्वती देवी और मंजू देवी ने बताया कि नहर में पानी बढ़ने के कारण फसल बर्बाद हो गया है। बीते दिन रेलवे ढाला के पास उपवितरणी नहर के टूटने से खेतों में लगी फसल जलमग्न हो गया।

loksabha election banner

------------------

नहर मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति

¨सचाई विभाग के द्वारा टूटे नहर की मरम्मती के नाम पर खानापूर्ति की गई। इस कारण पानी का बहाव धीरे-धीरे जारी ही रहा। लेकिन इस ओर ना किसी जनप्रतिनिधि और ना ही अधिकारी का ध्यान इस ओर गया। इस संबंध में कुछ किसानों ने बताया कि इस बाबत बीडीओ और डीओ को भी आवेदन दिया गया लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान देना उचित नही समझा। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा हैं। वहीं मौके पर उपस्थित समाजसेवी विश्वजीत कुमार ने बताया कि कई किसानों को अपना जमीन नहीं रहने से दूसरे का खेत बटाईदारी पर करते हैं। इस हालात में गरीब किसानों का घर परिवार और जमीन मालिक कैसे खुश रहेंगे। गरीब किसानों के परिवार का रोजी रोटी कैसे चलेगा। खास बात तो यह भी हैं कि उनके मवेशी का चारा भी नही रहने से उनलोगों को परेशानी हो रही हैं। किसान मुआवजा की भी मांग कर रहे थे। किसानों ने कहा कि अगर समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो कृषि विभाग और सरकार के विरोध में आंदोलन किया जाएगा। मौके पर चन्द्रिका देवी, द्रोपदी देवी, बमबहादुर यादव, भोली राम, देवेन्द्र यादव, दिनोद यादव, अमोल यादव, विजेन्द्र यादव, सियाराम यादव, रंजित कुमार, अमरेन्द्र यादव सहित दर्जनों महिला पुरूष मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.