Move to Jagran APP

मौसम सुहाना, घरों से निकलने का मिला बहाना

मधेपुरा। मौसम के बदले हुए मिजाज से लोगों ने राहत की सांस ली है। पिछले दो दिनों से मौसम में आए बदलाव

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 05:27 PM (IST)
मौसम सुहाना, घरों से निकलने का मिला बहाना

मधेपुरा। मौसम के बदले हुए मिजाज से लोगों ने राहत की सांस ली है। पिछले दो दिनों से मौसम में आए बदलाव से किसान भी काफी राहत महसूस कर रहें है। जहां पिछले कुछ दिनों लगातार भीषण गर्मी से आम जन जीवन अस्त व्यस्त था।वही रविवार से मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। हल्की धुप के साथ हवा चलने से लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिली है। किसानों की माने तो खेतो में लगी फसल पानी के आभाव के कारण जलने लगी थी।खास कर मुंग मकई पटुआ की फसल को काफी नुकसान हो रहा है ।वही किसान पंपसेट से खेतों की पटवन करने में सक्षम नहीं हो पा रहे है । भूजल स्तर के लगातार नीचे चले जाने से अब पंप सेट भी फेल हो रहें हैं। जिस खेत में एक एकड़ में चार या पांच घंटे लगते थे। वही अब आठ से दस घंटे पटवन में लग रहे है ।वहीं मौसम के बदलते रुख को देखते हुए कुछ ही दिनों के लिए लेकिन लोगों को राहत मिली है।

loksabha election banner

-----------------------

तापमान में भी दर्ज हुई गिरावट: पिछले दो दिनों से मौसम के रुख में हुए बदलाव से जहां लोगों को काफी राहत मिली है। वहीं तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को मधेपुरा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज की गई। रविवार तक मौसम का तापमान 40 से 42 डिग्री तक दर्ज किया गया था। सोमवार से मौसम के रुख में हुए बदलाव हुआ है। मंगलवार को भी दिन मौसम सुहाना बना रहा है।

------------------------

स्कूली बच्चों को मिली राहत: मौसम में हुए बदलाव से स्कूली बच्चों को काफी राहत मिली है। भीषण गर्मी की वजह से बच्चों को स्कूल से लौटने के दौरान काफी परेशानी हो रही थी। लेकिन रविवार की छुट्टी के बाद से सोमवार को स्कूल खुलने पर बच्चों को काफी राहत मिली। मंगलवार को भी मौसम का रुख खुशनुमा रहा।

----------------------------

फसल को लेकर ¨चतित हैं किसान : भीषण गर्मी की वजह से किसानों को अपनी फसल की ¨चता सता रही है।किसानों का कहना है कि लगातार पटवन करने के बाद भी खेत में फसल सूख रहें हैं। किसानों के समक्ष समस्या यह है कि यहां के सरकारी नलकूप से खराब पड़े हुए हैं । नदी और तालाब भी सूखने के कगार पर हैं। ऐसे में पंप सेट माध्यम से किसान खेतों में पटवन कर रहें हैं। लेकिन अब पंप सेट भी जवाब देने लगा है।

आंधी की आशंका से ¨चतित हैं लोग : कोसी क्षेत्र में आंधी की आशंका से लोग ¨चतित दिखाई दिए। मालूम हो कि बंगाल की खाड़ी में हवा का निम्न दबाव बनने आंधी आने की आशंका मौसम वैज्ञानिकों द्वारा व्यक्त की गई है। पिछले वर्ष अप्रैल माह में आए तूफान के कारण कोसी क्षेत्र में लोगों को काफी जान माल की क्षति हुई थी। ऐसे में इस बार आंधी आने की आशंका से लोग दिनभर चिंतित दिखाई दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.