Move to Jagran APP

वोट डालने के लिए निजी वाहन का कर सकते हैं उपयोग

मधेपुरा। बिहारीगंज में पंचायत चुनाव के लिए आठवें चरण में 22 मई को मतदान होना है। शांतिपूर्ण और निष्प

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 05:27 PM (IST)
वोट डालने के लिए निजी वाहन का कर सकते हैं उपयोग

मधेपुरा। बिहारीगंज में पंचायत चुनाव के लिए आठवें चरण में 22 मई को मतदान होना है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गयी है। चुनाव में नोट नहीं होने के कारण मतदाता नापसंदगी का इजहार नहीं कर पाएंगे। जबकि लोकसभा एवं विधान सभा चुनाव में मतदाता सभी प्रत्याशियों को नापसंदगी का इजहार करने के लिए नोटा बटन का इस्तेमाल करते हैं।

prime article banner

पोस्टल मतदान की नहीं है सुविधा

पंचायत चुनाव में मतदान कर्मियों को पोस्टल मतदान की सुविधा नहीं दी गई है। इस कारण अधिकांश मतदानकर्मी अपने मताधिकार से वंचित रह जाएंगे। जबकि लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में मतदान कर्मियों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मताधिकार की सुविधा प्रदान की जाती रही है। मतदान कर्मी प्रशिक्षण के दौरान ही मताधिकार का प्रयोग पोस्टल बैलेट के माध्यम से कर लेते थे। लेकिन पंचायत चुनाव में ऐसी व्यवस्था नहीं की गई है।

निजी वाहनों का उपयोग

वोट डालने के लिए मतदाता निजी वाहन का प्रयोग कर सकते है। लेकिन मतदान केन्द्र के दौ सौ गज की दूरी पर वाहन रखना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निजी वाहन से वाहन मालिक एवं उनके परिजनों ही वोट गिराने के लिए वाहन का उपयोग कर सकते है। लेकिन चालक का लाइसेंस, वाहन का कागजात, मतदाता पहचान पत्र या विकल्प मान्य दस्तावेज रखना जरूरी है। अगर वोटरों को ढोने की शिकायतें मिलती है। साथ ही जाचोंपरान्त सत्यता पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

हथियार ले जाने पर होगी कार्रवाई

वोट डालने के लिए हथियार लेकर मतदान केन्द्र पर जाना अपराध है। मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार का हथियार के साथ पकड़े जाने पर आयोग के नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मतदान केन्द्र पर सिर्फ विकल्प के रूप में मान्य 15 दस्तावेज में से किसी भी एक दस्तावेज की मूल कॉपी साथ ले जाना है। मतदान केन्द्रों के आसपास पांच या अधिक लोगों का जमावड़ा पर भी मनाही है। एक बार अपने मतों का प्रयोग करने के बाद बार-बार मतदान केन्द्र पर चक्कर लगाना महंगा पड़ सकता है।

कोलकाता से आएगा बैलेट पेपर

पंचायत व ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों को चुनने के लिए रंग-बिरंगी बैलेट पेपर कोलकाता में छपा है। इस पर मतदाता अपने पसंदीदा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करेंगे। गोपनीयता को देखते हुए मतपत्रों की छपाई पंचायत आम चुनाव 2001 से ही कोलकोता से कराई जाती रही है।

महाविद्यालय में बनेगा बज्रगृह

प्रखंड निवार्ची पदाधिकारी अरविन्द कुमार के अनुसार बिहारीगंज प्रखंड में हंसी मंडल महाविद्यालय में बज्रगृह बनाया गया है। मतदान संपन्न होने के बाद बैलेट बॉक्स हंसी मंडल महाविद्यालय बिहारीगंज, कुश्थन बज्र गृह में जमा किया जायेगा। जहां मतगणना केन्द्र भी बनाया गया है। बज्रगृह की सुरक्षा के लिए पुरी मुस्तैदी के साथ पुलिस की तैनाती की जायेगी।

चर सौ से अधिक मतदाता पर दो मतदान केन्द्र

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने निर्देशानुसार पंचायत आम चुनाव में मतदाताओं को छह पदों के लिए छह प्रकार के मतपत्रों पर मतदान करना पड़ता है। जिस वजह से मतदान की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जिस बूथ पर चार सौ से अधिक मतदाता होंगे एवं पर्याप्त जगह हो तो वो¨टग कंपार्टमेंट बनाया जायेगा। जिससे मतदान की गति तेज हो सके। मतदाता आपस में बातें नहीं कर सके इसके लिए वो¨टग कंपार्टमेंट के बीच पार्टीशन कर दिया जायेगा। जिससे चुनाव की गोपनीयता भंग नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.