Move to Jagran APP

स्कूलों में दिखा शिक्षक संघ के बंद का असर

जेएनएन, मधेपुरा : पटना में नियोजित शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में बिहार पंचायत नगर प्रारंभि

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 01:06 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 01:06 AM (IST)
स्कूलों में दिखा शिक्षक संघ के बंद का असर

जेएनएन, मधेपुरा : पटना में नियोजित शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के राज्यव्यापी आह्वान पर नियोजित शिक्षकों का विद्यालय बंद शंातिपूर्ण व असरदार रहा। सबेरे से ही शिक्षक संघ के लोग कॉलेज चौक स्थित एनएच 107 को घंटों जामकर रखा। हालांकि प्रशासनिक पहल के बाद स्थिति सामान्य हो गयी। कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए जिलाध्यक्ष रणधीर कुमार ने कहा कि सरकार नियोजित शिक्षकों के प्रति तानाशाही रवैया अपनाए हुए हैं। इसी सोच के साथ 23 मार्च को नीतीश सरकार ने शिक्षकों पर लाठी चार्ज किया। संयुक्त सचिव हरेराम कुमार ने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष 23 मार्च से अनशन पर हैं। लेकिन अहंकारी सरकार वार्ता करने करने के लिए तैयार नहीं है। इसका खामियाजा राज्य सरकार को भुगतना होगा। संघ के नेताओं ने कहा कि अधिकार नहीं मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर पंकज कुमार,नवीन कुमार,राजेन्द्र राम, नरेश, कृष्णदेव मंडल,दिनेश आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

स्कूलों में दिखा बंद का असर

-------------

नियोजित शिक्षक के विरोध को असर जिलेभर के स्कूलों में दिखा। शहर के एक दर्जन से ज्यादा विद्यालयों में काफी कम संख्या में शिक्षक उपस्थित थे। लेकिन स्कूलों से बच्चे नदारद दिखे। कई विद्यालय में तो शिक्षक भी नहीं दिखे। नियमित शिक्षकों ने बताया कि बच्चे नहीं आने का कारण विद्यार्थी परिषद द्वारा बंद का आह्वान था जिसके कारण अभिभावकों ने बच्चे नहीं भेजा। बंद के आह्वान के बाद भी कई स्कूलों में नियोजित शिक्षक भी उपस्थिति नजर आए।

-------------------

चौसा संवाद सूत्र के अनुसार पटना में शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने चौसा बाजार को बंद कराया। थाना चौक पर विरोध प्रदर्शन कर टायर जलाया और प्रखंड संसाधन केन्द्र चौसा परिसर में धरना प्रदर्शन किया। इस मौके पर संघ के प्रखंड अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान, बिरेन्द्र राय, लड्डू शर्मा, बिन्दु कुमारी, प्रतिभा गुप्ता, प्राथमिक शिक्षक संघ के बिरेन्द्र राय, छगुनाथ पासवान आदि ने सभा को संबोधित करते हुए अपनी मांगों को माने जाने तक आंदोलन को जारी रखने का एलान किया।

-------------

नियोजित शिक्षकों का दल पटना रवाना

संवाद सूत्र(कुमारखंड)मधेपुरा: बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के आह्वान जिला सचिव भुवन कुमार के नेतृत्व में प्रखंड के नियोजित शिक्षक विधान सभा घेराव के लिए पटना रवाना हो गए। बड़ी संख्या में शिक्षकों के चले जाने से स्कूलों में शिक्षण कार्य प्रभावित हो गया। बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के नेताओं ने सरकार शिक्षकों के मानसिक शोषण और गैर शैक्षणिक कायरें के बोझ से मुक्त करने तथा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा विद्यालय को राजनीति का प्रयोग से अलग करने के साथ-साथ शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन,सरकारी शिक्षकों के भाति सारी सुविधा मुहैया कराने तथा 9300 से 34800 के वेतनमान लागु करने जैसी मांगों को लेकर 31 मार्च को विधान सभा के घेराव के लिए नियोजित शिक्षकों का समूह पटना के लिए रवाना हो गए। प्रखंड के प्रारंभिक विद्यालयों में से अत्यधिक विद्यालय केवल नियोजित शिक्षकों के भरोसे संचालित होते हैं। इस मौके पर प्रखंड सचिव संजय कुमार संजीव,सुलेखा कुमारी,बैद्यनाथ प्रसाद यादव,अशोक कुमार,जयप्रकाश यादव,अरविन्द पासवान,भुपेन्द्र मंडल,अनिल कुमार,विरेन्द्र कुमार विराना,कौशल किशोर सिंह,रामबलास कुमार,रेखा कुमार,रसोईया संध के का. ललन कुमार,टोला सेवक तालीमी मरकज के जिला अध्यक्ष जयकृष्ण सरदार,प्रदीप सरदार,विकास कुमार,मजहर आलम,वीणा कुमारी,सुरेन्द्र कुमार,अनुराग कुमार,रविन्द्र कुमार रवि,मु.नाजीम,अनुराग कुमार,जयप्रकाश यादव,अनिल कुमार,राजकिशोर यादव आदि शिक्षकों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.