Move to Jagran APP

दिघवा पोखर : बदहाल तालाब की नहीं ले रहे कोई सुध

लखीसराय। शहर में 64 तालाबों हैं और सबकी स्थिति बदहाल है। अधिकांश तालाबों पर अतिक्रमण कायम है। लोग क

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 03:00 AM (IST)
दिघवा पोखर : बदहाल तालाब की नहीं ले रहे कोई सुध
दिघवा पोखर : बदहाल तालाब की नहीं ले रहे कोई सुध

लखीसराय। शहर में 64 तालाबों हैं और सबकी स्थिति बदहाल है। अधिकांश तालाबों पर अतिक्रमण कायम है। लोग कूड़ा कचरा डाल कर तालाबों को कचरा डं¨पग जोन बना दिया है। जिला प्रशासन ने तालाबों की मापी कराने के बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। ऐसे में तालाब अस्तित्व विहीन होता जा रहा है। तालाब के उत्थला हो जाने से उसमें पानी नहीं है। तालाब की दुर्दशा को दूर करने की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। बदहाल तालाबों की फेहरिस्त में शहर के बाजार समिति के निकट स्थित दिघवा पोखर भी शामिल है। मछली पालन के लिए तालाब का मत्स्य विभाग द्वारा टेंडर होता है लेकिन इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं। पानी के अभाव में अब दिघवा पोखर में मछली पालन भी संभव नहीं है। बहरहाल सूखे तालाब में आसपास के लोग अपने घरों व दुकानों का कचरा डाल कर तालाब में गंदगी फैला रहे हैं। जिसके कारण पानी दूषित हो गया है। अभी अतिक्रमणकारियों की नजर से तालाब सुरक्षित है लेकिन सड़क किनारे स्थित तालाब की बेशकीमती जमीन कब तक सुरक्षित रहेगी कहना मुश्किल है। तालाब किनारे बनखंडी पहाड़ के चारों ओर अतिक्रमण करने के बाद अतिक्रमणकारी की नजर इधर जा रही है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं अधिकारी

जिलाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि तालाब को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए मापी कराई गई। अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजने की कार्रवाई की गई। अतिक्रमण मुक्त हो जाने के बाद तालाब को संरक्षित करने की कार्रवाई होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.