Move to Jagran APP

अब गांवों में दंगल की तैयारी, आरक्षण पर टिकी नजरें

लखीसराय। विधान सभा चुनाव के बाद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव 2016 की तैयारी शुरू कर दिए ज

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 07:53 PM (IST)
अब गांवों में दंगल की तैयारी, आरक्षण पर टिकी नजरें

लखीसराय। विधान सभा चुनाव के बाद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव 2016 की तैयारी शुरू कर दिए जाने से अब गांव में दंगल की पृष्ठभूमि तैयार होने लगी है। हालांकि इस बार सीटों का स्वरूप बदलने की पूरी संभावना है। इसको लेकर त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों को आरक्षण सीट पर होने वाले फैसले का इंतजार है। आयोग के निर्देश पर जारी कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 80 पंचायतों के वार्डवार मतदाता सूची का विखंडन कार्य किया जा रहा है। जो पांच दिसंबर तक चलेगा। जानकारी के अनुसार जिला परिषद सदस्य, मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत के सदस्य और ग्राम कचहरी पंच के पद पर चुनाव होगा।

loksabha election banner

मतदाता सूची की तैयारी

आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार मतदाता सूची का आधार विधान सभा चुनाव के लिए तैयार मतदाता सूची ही होगी। ग्राम पंचायत के लिए वार्डवार मतदाता सूची तैयार की जाएगी। ग्राम पंचायत के किसी वार्ड के जिन व्यक्तियों के नाम वोटर के रूप में दर्ज होंगे। वे सभी व्यक्ति वार्ड के मतदाता होंगे।

पंचायत चुनाव में आरक्षण फार्मूला बदलने की उम्मीद

इस बार पंचायत चुनाव में आरक्षण का चक्रानुक्रम बदलने की संभावना है। यानि पिछले चुनाव में पंचायतों में आरक्षण का जो स्वरूप था। इस बार बिल्कुल अलग होगा। हर दो चुनाव के बाद आरक्षण चक्रानुक्रम बदला जाना है। वर्ष 2006 और 2011 के पंचायत चुनाव में आरक्षण का स्वरूप एक था। वर्ष 2016 के चुनाव में इसे बदले जाने की प्रबल संभावना है। ऐसे में क्षेत्र तो बदलेंगे ही, चुनाव में कई नए चेहरे जीतकर आएंगे। जिले के अधिकांश पंचायतों में जीते व हारे प्रत्याशी अपनी राजनीतिक वजूद बरकरार रखने के लिए अभी से ही गांव की सरकार के लिए तानाबाना बुनना शुरू कर दिया है।

ऐसे बदलेगा आरक्षण का चक्रानुक्रम

- जो क्षेत्र आरक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए है। वह इस बार अनुसूचित जाति अत्यंत पिछड़ा या अनारक्षित अन्य के लिए हो सकता है।

- जो क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। वह अत्यंत पिछड़ा, सामान्य महिला या अन्य के लिए हो सकता है।

- जो क्षेत्र अनारक्षित अन्य के लिए है। वह अनुसूचित जाति, अत्यंत पिछड़ा, सामान्य वर्ग की महिला या सामान्य अन्य के लिए भी हो सकता है।

मतदाता सूची का कार्यक्रम

23 नवंबर से 5 दिसंबर - मतदाता सूची का वार्डवार विखंडन

18 से 23 दिसंबर 2015 - आयोग के स्तर पर जांच

28 दिसंबर से 11 जनवरी 2016 - मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन

28 दिसंबर से 18 जनवरी 2016 - दावा आपत्ति का निबटारा

16 जनवरी 2016 तक - मतदाता सूची में नई इंट्री पर आयोग का अनुमोदन

25 जनवरी 2016 - मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.