Move to Jagran APP

रमजान माह रविवार से शुरू, नहीं हुआ वार्डो की साफ-सफाई

किशनगंज । रविवार से माहे रमजान का माह शुरू हो रहा है। लेकिन अब तक वार्डो की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 11:42 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 11:42 PM (IST)
रमजान माह रविवार से शुरू, नहीं हुआ वार्डो की साफ-सफाई
रमजान माह रविवार से शुरू, नहीं हुआ वार्डो की साफ-सफाई

किशनगंज । रविवार से माहे रमजान का माह शुरू हो रहा है। लेकिन अब तक वार्डो की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कई मुहल्ले में गंदगी का अंबार लग गया है। नगर निकाय चुनाव खत्म होने के बाद भी साफ-सफाई के प्रति नगर परिषद उदासीन बना हुआ है। नाला जाम पड़ा हुआ है। जिस कारण थोड़ा वर्षा में नाले का गंदा पानी सड़कों पर बहता रहता है। लोग उसी गंदे पानी होकर आवाजाही को मजबूर हैं। नगर निकाय चुनाव खत्म हो चुका है लेकिन नगर परिषद अब भी चुनाव का बहाना बना कर वार्डों की साफ-सफाई में टाल-मटोल कर रही है।

loksabha election banner

-------

क्या कहते मोहल्ले वासी

फोटो 26 केएसएन 7

रमजान माह इबादत का माह है, इस माह में मुस्लिम भाई पूरे माह मस्जिदों में जा कर इबादत करते है। जिस कारण उन्हें पाक-साफ (पवित्र) रहना पड़ता है। लेकिन नगर निकाय चुनाव होने के बाद जैसे वार्डो की साफ-सफाई को अंकुश लग गया है। नगर परिषद के द्वारा वार्डो के साफ-सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कचड़ा का ढेर सड़को व नालों में नजर आ रहे है। रमजान से पूर्व नगर परिषद का कोई तैयारी नहीं है।

मो. तनवीर आलम, लाइन खानका।

--------

रविवार से रमजान माह शुरू हो रहा है, ऐसे में सड़को का साफ-सफाई होना अनिवार्य है। खास कर मस्जिद जाने वाली सड़को पर विशेष साफ-सफाई होनी चाहिए। लोगो नमाज पढ़ने मस्जिद में जाते है गंदगी रहने से नापाकी होने का खतरा लगा रहता है। इसके अलावा गली-गली में भी साफ-सफाई होना चाहिए।

मो. तनवीर आलम, सौदागरपट्टी।

-----

नगर परिषद को रमजान माह शुरू होने से पूर्व वार्डो की साफ-सफाई करनी चाहिए। वर्षा का मौसम शुरू हो गया है रमजान माह से पूर्व नाला की सफाई भी किया जाने चाहिए। थोड़ा वर्षा होने से नाला का गंदा पानी सड़कों पर बहने लगता है। ऐसे में रोजेदारों को मस्जिदों में जाने पर नापाकी (अपवित्र) होने का भय लगा रहता है।

मो. आरिफ, सौदागरपट्टी बाजार।

--------

रमजान माह इबादत का माह है। इस पूरे माह में मुस्लिम भाई रोजा रख कर अल्लाह की इबादत मस्जिदों व घरों में करते है। इबादत करने के लिए पाक-साफ (पवित्र) होना अनिवार्य है। ऐसे में यदि मस्जिद जाने के दौरान सड़को पर फैले कचरा पर पैर पर जाता है तो वह नापाक (अपवित्र) हो जाता है। नगर परिषद को चाहिए कि रमजान माह शुरू होने से पूर्व हर मस्जिद जाने वाली सड़क व नाले की सफाई समय से पूर्व कर देनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मो. इरफान, सौदागरपट्टी

---------

नगर निकाय चुनाव होने के बाद नगर परिषद के द्वारा वार्डो की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जबकि रविवार से रमजान माह शुरू होने वाला है। नगर परिषद सड़कों के अलावा नाले व घरों से निकलने वाले कचरों का उठाव समय पर नहीं करती है जिस कारण कचरा सड़को पर फैल जाता है। जो रमजान माह में एक बड़ी समस्या है।

मो. अमजद, चूडीपट्टी।

----

क्या कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी

इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी विनोद कुंमार कहते हैं कि रमजान माह को देखते हुए आज शनिवार को सफाई कर्मियों की बैठक बुलाया गया है। इस पूरे माह में मुस्लिम बहुल्य इलाका में धार्मिक स्थल व धार्मिक स्थल तक आने-जाने वाले सड़कों विशेष साफ-सफाई का व्यवस्था किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ा दिया जाएगा। वर्तमान में 34 वार्डो में 20 वार्ड एक एनजीओ की देख रेख में 125 से अधिक सफाई कर्मी के द्वारा साफ-सफाई किया जा रहा है। बांकी बचे 14 वार्डों में नगर परिषद के द्वारा 108 सफाई कर्मी से साफ-सफाई कराया जा रहा है। ईद से 10 दिन पूर्व ईदगाह की साफ-सफाई किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.