Move to Jagran APP

सात निश्चय से सीएम के साथ बढ़ा सूबे का कद: मंत्री

किशनगंज। मुख्यमंत्री के निश्चय यात्रा के लिए आयोजन रुइधासा मैदान में चेतना सभा में भारी संख्या में म

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 08:47 PM (IST)
सात निश्चय से सीएम के साथ बढ़ा सूबे का कद: मंत्री

किशनगंज। मुख्यमंत्री के निश्चय यात्रा के लिए आयोजन रुइधासा मैदान में चेतना सभा में भारी संख्या में महिला व पुरुष मौजूद थे।

loksabha election banner

सभा को मुख्यमंत्री के अलावा कई मंत्री एवं उच्चाधिकारियों ने भी संबोधित किया।

सीएम के भाषण से पूर्व सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री अब्दुल जलील मस्तान ने कहा कि वे मुख्यमंत्री के शराबबंदी के इतने बड़े फैसले के लिए उन्हें सलाम करते हैं। इसके बाद बिहार के विकास के लिए अपनी सात निश्चय योजना लाकर अपने साथ बिहार का कद भी बढ़ा दिया। कल शराब हर घर की परेशानी थी आज खुशहाली है। शराब के कारण बिहार में अपराध की घटना में काफी कमी आई है साथ ही घरेलू ¨हसा में भी कमी आ गई है। जिसके घर में शराबी हुआ करता था आज शराब बंदी के बाद उस घर में खुशहाली है।

वहीं सभा को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र पसाद यादव ने कहा कि पहले सिर्फ शहरों के विकास पर सरकार का ध्यान था। लेकिन जब नीतीश कुमार ने गांव-गांव का दौरा किया तो उन्होंने कहा कि अब गांव को भी शहरों जैसी सुविधा दी जाएगी तभी सूबे का विकास होगा। अब शहर के विकास के साथ-साथ गांव का भी विकास होगा। अब गांवो के खेतों में डीजल के मशीन से पानी पटाने की दिन दूर हो जाएंगे तथा खेतों में नई तकनीकी से पानी पटाया जाएगा।

इस दौरान सभा में मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना व शराब बंदी से जुड़े फायदों की जानकारी लोगो को बताया। सभा में मौजूद लोगो को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव अंजनी ¨सह ने कहा कि शराब बंदी के आठ माह बीत चुके है। यह जिस मजबूती से किया गया है इसकी चारों ओर प्रशंसा हो रही है। शराब बंदी के दौरान कुछ लोगो ने कहा था कि बिहार जिला के चार-पांच जिले जो बंगाल व नेपाल की सीमा से सटे है खास कर किशनगंज जिला जहां शराब बंदी को सख्ती से लागू करना ठेड़ी खीर है लेकिन आज उस जिला में भी शराब बंदी सख्ती से लागू है। किशनगंज जिला शिक्षा के क्षेत्र में सबसे पिछड़ा जिला माना जाता है। यहां शिक्षा के लिए बेहतर स्कूल नहीं थे। आज किशनगंज जिला में अन्य जिला के अपेक्षा सबसे ज्यादा स्कूल खुले है। यहां अल्पसंख्यक व आदिवासी के लिए जितने भी कार्य हुए है वह अन्य जिलों से बेहतर है। मंच पर उपस्थित डीजीपी पीके ठाकुर ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि चेतना सभा का मतलब जनचेतना जगाना है। बिहार सरकार ने जो जनहित कदम उठाया है उसे आप तक पहुंचाना है। हमारा प्रदेश शराब मुक्त प्रदेश है। शराब बंदी से लोगो को दोगुना लाभ मिला है। किशनगंज जिला में शराब पीने वालों की संख्या काफी कम है। किशनगंज नशा मुक्ति केंद्र में अब तक 49 लोगो को शराब की लत छुड़ाया गया है। शराबबंदी पूर्ण रूप से तभी लागू होगा जब इसमें आम लोगो की भागीदारी होगी। शराब तस्कर जहां भी नजर आए आप इसकी सूचना अपने नजदीकी थाना को दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.