PreviousNext

पटना व कटिहार सहित देश के 66 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे चाइल्ड हेल्प डेस्क

Publish Date:Fri, 11 Mar 2016 12:26 PM (IST) | Updated Date:Fri, 11 Mar 2016 12:34 PM (IST)
पटना व कटिहार सहित देश के 66 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे चाइल्ड हेल्प डेस्क
रेल व केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर चाइल्ड हेल्प डेस्क बनाने का निर्णय लिया है। इसके दूसरे चरण में कटिहार और हाजीपुर समेत देश के 46 रेलवे स्टेशनों पर चाइल

कटिहार। रेल व केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर चाइल्ड हेल्प डेस्क बनाने का निर्णय लिया है। इसके दूसरे चरण में कटिहार और हाजीपुर समेत देश के 46 रेलवे स्टेशनों पर चाइल्ड हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे। पहले चरण में पटना समेत देश के 20 रेलवे स्टेशनों का चाइल्ड हेल्प डेस्क के लिए चयन किया जा चुका है।

स्टेशनों पर यह डेस्क 24 घंटे कार्यरत रहेगी। यह रेलवे स्टेशनों पर जीवन-यापन करने वाले बच्चों की देखभाल व संरक्षण के दायित्वों का निर्वहन करेगी।

कटिहार के रास्ते बाल तस्करी के बढ़ते मामले को देखते हुए हेल्प डेस्क के गठन के दूसरे चरण में इस स्टेशन को प्राथमिकता सूची में पहले स्थान पर रखा गया है। चाइल्ड हेल्प लाइन के राज्य प्रभारी सुशोभन का कहना है कि राउंड द क्लॉक यह डेस्क काम करेगी। इस डेस्क का मुख्य काम भटके व मानव तस्करों के चंगुल में फंसे बच्चों को उनके अभिभावकों तक पहुंचाना है। स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ रेल पुलिस बच्चों की देखभाल के अलावा उन्हें सुरक्षा भी मुहैया कराएगी।

दरअसल, रेलवे स्टेशनों पर अनाथ बच्चे अपना बसेरा बना लेते हैं। कई बार निर्धन परिवार भी रेलवे स्टेशन परिसर में ही रहते हैं। ये बच्चे अक्सर मानव व्यापार व यौन शोषण के शिकार होते हैं। इसे लेकर कुछ दिनों पूर्व दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। सुनवाई के बाद न्यायालय के निर्देश पर चाइल्ड हेल्प डेस्क बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:There will be 66 child help desk stations in the country, including Patna and Katihar(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नुक्कड़ नाटक के जरिये मद्यनिषेध का संदेशबाजार समिति में चोरी
यह भी देखें