PreviousNext

शराब तस्करों का सॉफ्ट टारगेट बन रहे बेसहारा बच्चे

Publish Date:Sat, 27 Aug 2016 05:23 PM (IST) | Updated Date:Sat, 27 Aug 2016 05:23 PM (IST)
कटिहार [नीरज कुमार]। अब शराब तस्करों की नजर मासूम व बेसहारा बच्चों पर टिकी है। शरा

कटिहार [नीरज कुमार]। अब शराब तस्करों की नजर मासूम व बेसहारा बच्चों पर टिकी है। शराब तस्करी के धंधे में शामिल गिरोह चोरी छुपे शराब की खेप पहुंचाने के लिए छोटे-छोटे मासूम बच्चों को चंद पैसों का लालच दे उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। मासूम बच्चों को यह भी पता नहीं होता कि उनके कंधे पर रखे झोलों में आखिर क्या है। इस पूरे कारोबार के संचालन के लिए तस्करों ने महिलाओं को भी शामिल कर रखा है।

शनिवार को उत्पाद विभाग द्वारा की गयी छापेमारी में ऐसा ही मामला पकड़ में आया है। एक मासूम बच्चे व महिला के सहारे झोले में देसी शराब की बोतलों को गंतव्य तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही थी। उत्पाद विभाग की छापेमारी टीम द्वारा संदेह के आधार पर तलाशी के दौरान शराब की बोतल बरामद की गयी। पूछताछ में बच्चे ने महिला से किसी तरह के जान पहचान होने की बात से इंकार किया। बच्चे ने बताया कि किसी ने इसके एवज में उसे 10 रुपये दिए। बच्चे द्वारा बताए गए नाम के आधार पर उत्पाद विभाग मामले की जांच में जुट गयी है।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बच्चे के पिता नहीं हैं। उसकी मां दूसरों के घर चूल्हा चौका कर जीवन यापन करती है। बताते चलें कि हाल के दिनों में शराबबंदी को लेकर पुलिस व उत्पाद विभाग की सख्ती के बाद शराब तस्करी के धंधे में शामिल गिरोह तस्करी का यह धंधा बच्चों के सहारे कर रहे हैं।

दो माह में पकड़ में आये आधा दर्जन मामले

पिछले दो माह के दौरान इस तरह के आधा दर्जन मामले सामने आ चुके हैं। इन मामलों में शराब की मासूम बच्चों के पास से शराब की बोतल बरामद की गयी है। बच्चों पर एकबारगी पुलिस या उत्पाद विभाग की टीम को शक नहीं हो पाता है। इसी का फायदा शराब तस्कर उठाते हैं। पश्चिम बंगाल के रास्ते शराब की खेप पहुंचाए जाने के बाद स्थानीय नेटवर्क के सहारे इसे खपाया जाता है। वहीं ग्रामीण इलाकों में अब भी देसी व महुआ शराब का निर्माण किया जा रहा है। पुलिस व उत्पाद विभाग की छापेमारी में कई शराब भट्ठी को भी नष्ट किया गया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:smangling(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आभूषण लूट कांड का आरोपी विक्की गिरफ्तारवेतन नहीं मिलने से शिक्षकों को परेशानी
यह भी देखें