Move to Jagran APP

रेलवे की पहल, आरक्षित टिकटों पर अब छपे होंगे साक्षरता के संदेश

रेलवे अब साक्षरता मिशन को बढ़ावा देने का भी काम करेगा। अब रेलवे के आरक्षित टिकटों पर साक्षरता के लिए स्लोगन छपे होंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 01:52 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 10:53 PM (IST)
रेलवे की पहल,  आरक्षित टिकटों पर अब छपे होंगे साक्षरता के संदेश
रेलवे की पहल, आरक्षित टिकटों पर अब छपे होंगे साक्षरता के संदेश

 कटिहार [नीरज कुमार]।  साक्षर भारत मिशन के तहत नवसाक्षरों को पांचवीं व आठवीं कक्षा के समतुल्य शिक्षित करने के लिए देश भर में समतुल्यता पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न माध्यमों का सहारा लिया जा रहा है। रेलवे के आरक्षण टिकट पर भी इससे संबंधित स्लोगन प्रिंट किए जा रहे हैं।  

loksabha election banner
राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकार की पहल पर रेल मंत्रालय द्वारा इसकी स्वीकृति भी दे दी गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 2030 तक सभी साक्षर लोगों को आर्थिक रूप से स्वाबलंबी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। नई कार्ययोजना के तहत पंचायत लोक शिक्षण केंद्र पर पांचवीं व आठवीं कक्षा के समतुल्य शिक्षा देने के लिए साक्षरता मिशन ट्यूटर की प्रतिनियुक्ति करेगा।
साथ ही कंप्यूटर शिक्षा देने की योजना भी तैयार की गई है। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय एवं राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकार द्वारा परीक्षा आयोजित कर इन्हें प्रमाण पत्र भी निर्गत किए जाएंगे।
इस काम में अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत सभी साक्षरों को कौशल विकास मिशन से जोड़ा जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इन्हें स्वरोजगार के अवसर भी मुहैया कराए जाएंगे। सभी पंचायत लोक शिक्षण केंद्रों पर नवसाक्षरों के स्वयं सहायता समूहों का गठन कर सामूहिक उद्यम लगाने की भी योजना है। 
कहा- साक्षरता मिशन की राज्य साधन सेवी ने
साक्षर भारत मिशन के तहत नवसाक्षरों के लिए समतुल्यता पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके तहत पांचवीं व आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए नवसाक्षर लोगों को ट्यूटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। साक्षरता मिशन के प्रचार- प्रसार के लिए राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकार की पहल पर रेल मंत्रालय ने आरक्षण टिकट पर साक्षरता अभियान के स्लोगन को अंकित करने पर सहमति भी दी है।
- विमल मालाकार
राज्य साधन सेवी, साक्षरता मिशन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.