Move to Jagran APP

जर्जर पथ पर सफर, खुले में शौच जा रहे लोग

कटिहार [पूनम यादव]। समेली प्रखंड के खैरा पंचायत के अधिकांश गांवों में आज भी बुनियादी सुविधाओं का घोर

By Edited By: Published: Wed, 17 Feb 2016 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2016 10:12 PM (IST)
जर्जर पथ पर सफर, खुले में शौच जा रहे लोग

कटिहार [पूनम यादव]। समेली प्रखंड के खैरा पंचायत के अधिकांश गांवों में आज भी बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। पंचायत में विकास के कुछ कार्य तो हुए है, लेकिन लोगों को अब भी समुचित मौलिक सुविधाएं नसीब नहीं हुई है। कई गांवों के लोगों को अभी भी कच्ची व ईट सो¨लग सड़क का ही सहारा है। पंचायत में पीसीसी सड़क भी बनी है, लेकिन कुछ टोलो में पक्की सड़क का इंतजार है। पंचायत में दो उपस्वास्थ्य केंद्र है, लेकिन इसका समुचित लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि यहां न तो चिकित्सक बैठते हैं और न ही दवाई मिलती है। इस स्थिति के चलते लोगों में घोर निराशा है। कई घरों में शौचालय की कमी है। लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं। गांव के अधिकांश लोग खेती पर निर्भर हैं, लेकिन इसमें भी सुविधा का घोर अभाव है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं ग्रामीण

पंचायत के खैरा निवासी हंस कुमार बादल का कहना है कि गांव में शुद्ध पेयजल हेतु एक जलमीनार लगाया जो वर्षों से सफेद हाथी बना हुआ है। लोगों को आस लगी थी कि शुद्ध पेयजल नसीब होगा, लेकिन यह सपना अधूरा ही रह गया। वहीं सुबोध कुमार मंडल का कहना है कि लोग आज भी खुले में शौच करने को मजबूर हैं। गांव में सरकार की ओर से शौचालय का निर्माण होना चाहिए था। गांव के सुभाष मंडल का कहना है कि उपस्वास्थ्य केंद्र तो है मगर इसका लाभ लोगो को नहीं मिल पा रहा है। उपस्वास्थ्य केंद्र सफेद हाथी साबित हो रहा है। वार्ड न 13 के सत्यनारायण साह का कहना है कि पंचायत में विकास कार्य जरूर हुआ है, लेकिन इस गांव में अभी भी लोग कच्ची व ईट सोलिग सड़क पर चलने को मजबूर हैं।

क्या कहती हैं मुखिया

पंचायत की मुखिया सुलेखा देवी ने कहा कि पंचायत के सर्वांगीण विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया गया है। विभिन्न लोगों को पेंशन योजना व इंदिरा आवास का लाभ दिलाने की कोशिश की गयी है। मनरेगा से कई सड़कों का निर्माण कराया गया है। मनरेगा से वृक्षारोपण का भी कार्य कराया गया है। पंचायत में मौजूद समस्याओं के समाधान के लिए हर आवश्यक प्रयास किया जा रहा है।

पंचायत एक नजर में

पंचायत - पूर्वी चांदपुर

कुल जनसंख्या - 9883

वार्डों कि संख्या - 15

मध्य विद्यालय - 02

प्राथमिक विद्यालय - 02

आंगनबाड़ी केंद्र - 08

उपस्वास्थ्य केंद्र - 02

महादलित टोला - 02

जनवितरण प्रणाली विक्रेता - 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.