Move to Jagran APP

सीट आरक्षित होने पर बढ़ी मैडम की तारीफदारी

कटिहार। पंचायत चुनाव में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण मिलने के चलते चुनाव लड़ने वाले कई पुरुषों को

By Edited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 10:37 PM (IST)
सीट आरक्षित होने पर बढ़ी मैडम की तारीफदारी

कटिहार। पंचायत चुनाव में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण मिलने के चलते चुनाव लड़ने वाले कई पुरुषों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व से चुनाव लड़ने का मन बनाये लोगों के लिये उक्त पद महिला के लिये आरक्षित होने के चलते अपनी पत्नी को मनाने मे पसीना छूट रहा है। कई महिलाएं चुनाव में कोई दिलचस्पी नही लेना चाहती है। जबकि कई पंचायत जहां पहले पुरुष का कब्जा था उक्त क्षेत्र इस बार महिला के लिए आरक्षित हो जाने से ऐसे प्रतिनिधियों के लिये समस्या खड़ी हो गई है। पद का लालच ऐसा है की वो छोड़ नही सकते।

prime article banner

इधर पत्नी मानने को तैयार नहीं है। वही हाल अन्य कई चुनाव लड़ने वाले

लोगों का है। ऐसे पति-पत्नी को सिर्फ नामांकन भर के लिये तैयार कर

रहे हैं। बांकी का काम खुद संभालने की बात कर रहे हैं। ऐसे भी अपवाद को छोड़ दें तो पंचायत चुनाव मे विभिन्न पदों पर जीतने के बाद भी माहिलायें घूंघट एवं घर के चौखट से बाहर नहीं निकल पायी है।

मालूम हो की कदवा के तीस मुखिया पद में चौदह, सरपंच के तीस पदों मे चौदह, समिति सदस्य के चालीस मे उन्नीस पद महिला के लिये आरक्षित है। वहीं जिला परिषद के चार में दो एवं वार्ड सदस्य के चार सौ एक तथा वार्ड पंच के चार सौ एक मे से दो सौ पद महिला के लिये आरक्षित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.