Move to Jagran APP

रबी बोआई में मक्के से लेकर राई तक पर मिलेगा अनुदान

कटिहार । किसानों को रबी फसल की बुआई को लेकर सरकारी स्तर पर अबकी अनुदान आसानी से प्राप्त होगा। इसके ल

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 09:04 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 09:04 PM (IST)
रबी बोआई में मक्के से लेकर राई तक पर मिलेगा अनुदान

कटिहार । किसानों को रबी फसल की बुआई को लेकर सरकारी स्तर पर अबकी अनुदान आसानी से प्राप्त होगा। इसके लिए तैयार कार्ययोजना पर अमल शुरु कर दिया गया है। किसानों को इसके लिए अलग अलग फसलों के लिए अलग अलग राशि अनुदान के रुप में मिलेगी। इसके तहत अबकी बोरो धान से लेकर राई तक की फसल के लिए एक निश्चित अनुदान निर्धारित किया गया है। किसानों के लिए इस तरह की योजना से रबी फसल के उत्पादन का निर्धारित लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद बढ़ी है।

loksabha election banner

क्या है अनुदान की प्रक्रिया : किसानों को रबी फसल को लेकर मिलने वाले अनुदान की प्रक्रिया काफी सरल है। इसके लिए किसानों को अपने जमीन का रसीद, पहचान पत्र एवं बैंक खाते का होना आवश्यक है। किसान निर्धारित दुकान से उपादान की खरीददारी कर रसीद संबंधित प्रखंड कृषि कार्यालय में जमा करेंगे। किसानों को उपादान में बीज, खरपतवार नाशक, बिजोपचार दवा, बर्मी कम्पोस्ट दिया जाएगा। इसे किसानों को नगद राशि देकर खरीदना होगा। इससे संबंधित रसीद जमा करने के बाद इस राशि का भुगतान किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा।

किस फसल के लिए कितना है अनुदान

फसल - रकवा - राशि

बोरो धान - 8694 - 2680

जीरो टिलेज गेहूं - 684 - 2640

मक्का - 3254 - 1600

मसूर - 861 - 2680

चना - 390 - 2680

सरसो-राई - 222 - 1200

--------

रकवा एकड़ एवं राशि प्रति एकड़ के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.