Move to Jagran APP

भूकंप से लोगों में भय

जेएनएन, कटिहार: शनिवार को आए भूकंप का असर व्यवहार न्यायालय पर भी पड़ा। भूकंप से हाल में बने टेन कोर्ट

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 02:25 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 04:20 AM (IST)
भूकंप से लोगों में भय

जेएनएन, कटिहार: शनिवार को आए भूकंप का असर व्यवहार न्यायालय पर भी पड़ा। भूकंप से हाल में बने टेन कोर्ट भवन के अगले व पिछले हिस्से में दरार आ गयी है। भूकंप का अहसास होते ही जिला जज राधाकृष्ण ने न्यायालय से बाहर निकलते हुए सभी पदाधिकारियों, कर्मचारियों, वकील, पक्षकार आदि को भवन से बाहर निकलने को कहा। धीरे-धीरे सभी न्यायिक पदाधिकारी, पक्षकार व आम जनता न्यायालय प्रांगण स्थित रोड पर आ खड़े हो गए। न्यायिक पदाधिकारी मनोरंजन झा, एसके शर्मा आदि भवन से बाहर निकल गए। पूरे न्यायालय प्रांगण में कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई। पदाधिकारी, कर्मचारी, वकील और आम लोग सभी एक साथ बाहर भागते नजर आए। घंटों तक न्यायालय में सिर्फ भूकंप की चर्चा होती रही।

loksabha election banner

मनसाही संसू के अनुसार मनसाही थाना अंतर्गत मोहनपुर पंचायत के कुशहा गांव में शनिवार को आए भूकंप के दौरान 50 वर्षीय मो. जलालउद्दीन की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई। मृतक के परिजनों ने बताया कि वह पूर्व से बीमार थे। जब भूकंप आया तो वे घर पर ही थे। काफी घबरा गये और सीना पकड़ गिर गये। इस दौरान उनकी हालत काफी नाजुक हो गयी इससे पहले की उन्हें बेहतर इलाज के लिए अन्यत्र ले जाया जाता उनकी मौत हो गई।

आजमनगर संसू के अनुसार प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा आजमनगर प्रखंड भूकंप के झटकों से भी त्राहि कर उठा। दोपहर को आए भूकंप के झटकों नें लोगों को अंदर से भयभीत कर दिया। पहली बार आए झटके से लोग डर कर घरों से बाहर निकल कर रोने चिल्लाने लगे। कुछ देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। जो लोग घरों में खाना खा रहे थे, या दैनिक कार्यो में व्यस्त थे। सभी बाहर आ गए। पुन: घर में जाने के बाद आए भूकंप के कंपन नें लोगों को काफी डरा दिया और फिर सभी बाहर की ओर भागे। आलम यह था, कि लोग घंटों खुली जगहों पर ही जमे रहे।

प्राणपुर संसू के अनुसार :

प्रखंड क्षेत्र में 11 बजकर 45 मिनट और 12 बजकर 20 मिनट में आए भूकंप से लोगों में अफरा-तफरी मच गयी। लोग भयभीत होकर घरो से बाहर निकलने के साथ अल्लाह और भगवान का नाम लेने लगे। यही नहीं लोग मोबाइल द्वारा रिश्तेदारों का हाल जानने की कोशिश करने लगे, लेकिन भूकंप के बाद मोबाइल फोन से संपर्क भंग हो गया। भूकंप के दौरान प्रखंड के बीआरसी भवन में बीइइओ देवेंद्र प्रसाद शिक्षकों के साथ बैठक कर रहे थे। तभी अचानक बीआरसी भवन के हिलने से शिक्षक बाहर भाग निकले। प्रखंड मुख्यालय प्रांगण में भी लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गयी।

कुर्सेला संसू के अनुसार : भूकंप से कुर्सेला परिक्षेत्र में लोग घरों से भाग कर सड़कों पर आ गया। लोग भयभीत हो गए, लेकिन कुर्सेला परिक्षेत्र में भूकंप से किसी प्रकार की जानमाल की क्षति की सूचना नहीं है।

कदवा संसू के अनुसार : शनिवार को दोपहर के समय एक के बाद एक भूकंप के झटके आने के बाद लोगों में अफरा तफरी मच गयी। लोग बाहर खुले आसमान में इकट्ठा होने लगे। मोबाइल सेवा बाधित होने के कारण लोग परिजनों का हाल जानने को बेकरार नजर आये। वहीं प्रशासनिक स्तर पर 24 घंटा सतर्क रहने की सूचना के बाद लोगों में भय व दहशत का माहौल है। भूकंप के झटके से सोनैली निवासी मुकेश भगत, भोगांव निवासी हीरा राय, नुनगरा निवासी संजीव मिश्रा सहित कई लोगों के घरों की दीवारों में दरार आ गयी है।

गेड़ाबाड़ी संसू के अनुसार शनिवार को दिन में भूकंप के दो झटके आने से कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल छा गया। प्रतिदिन की भांति आज भी गेड़ाबाड़ी बाजार सहित आसपास क्षेत्रों के ग्रामीण अपने कार्यो में मशगूल थे। तभी अचानक 11.41 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस होने से दुकानदार एवं ग्रामीण घरों व दुकानों से खुले स्थानों की ओर भागने लगे। प्रखंड क्षेत्र में लोगों ने पहला झटका तकरीबन दो मिनट तक महसूस किया गया। इस दौरान चालक भी वाहनों को सड़क के किनारे खड़ी कर सहमे नजर आए। अभी लोग भूकंप के झटके से पूरी तरह उबर भी नहीं पाये थे कि उन्हें फिर दोबारा दोपहर के तकरीबन 12 बजकर 17 मिनट पर भूकंप का दूसरा झटका महसूस हुआ। भूकंप से क्षेत्र में जानमाल का कोई नुकसान होने की खबर नहीं है।

मनिहारी संसू के अनुसार : मनिहारी मे अचानक दोपहर को लोग घरों से भाग खुले मे निकल आए, चहुॅओर भागो-भागो, धरती डोल रही है। हर तरफ अफरा तफरी का माहौल मच गया। बिजली के पोल व तार हिलते नजर आए। कुछ लोगों के घरों मे हल्की दरार भी आई है। अभी लोग भूकंप के झटकों की चर्चा व परिजनों का कुशल झेम पूछने में मशगूल ही थे कि कुछ मिनटों के बाद फिर भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला कर रख दिया। समाचार प्रेषण तक किसी प्रकार के जानमाल की क्षति की सूचना नही है। मनिहारी के पन्नालाल सुरेन्द्र नारायण कन्या उच्च विद्यालय में समग्र विकास फाउंडेशन द्वारा बाल विवाह की रोकथाम की कार्यशाला का उद्घाटन हो रहा था तभी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस होते ही उपस्थित लोग, विधायक व संस्था के लोग खुले मैदान की ओर आ गए। जबकि परियोजना कार्यालय, अनुमंडलीय अस्पताल सहित अन्य जगहों पर लोगो मे अफरा तफरी रही।

फलका संसू के अनुसार : भूकंप आने से प्रखंड क्षेत्र के लोग कुदरत के कहर के भय से पूरी तरह भयभीत है। पिछले मंगलवार की रात भीषण चक्रवातीय तूफान से तबाह लोग अभी संभले भी नहीं थे कि शनिवार को आए भूकंप के दो जोरदार झटकों ने लोगों को एक बार फिर दहला दिया। लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग अपने घरों को छोड़ सपरिवार बाहर सड़क पर आ गए। सड़क पर चल रहे वाहन भी भूकंप के कारण जहां-तहां रूक गए। वहीं प्रखंड मुख्यालय व फलका बीआरसी अस्पताल बैंक एवं प्राइवेट स्कूलों में भूकंप के कारण हड़कंप मच गया। पदाधिकारी व कर्मी कार्य छोड़कर जान बचाने के खातिर बाहर निकल गए थे। प्रखंड में भूकंप का झटका काफी देर तक रहा, मकान सहित घर के पंखे, आलमारी एवं अन्य सामान हिलने लगा था। साथ ही मोबाइल व बिजली सेवा अचानक ठप हो गयी। बड़े-बूढ़ों का कहना था कि पहले भी कई बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं, लेकिन इस बार पहली दफा भूकंप के कारण धरती को डोलते हुए देखना अद्भूत था। लोग रेडियो टीवी से भी लगे रहे और पुन: भूकंप न आ जाए इसके कारण पूरी तरह भयभीत थे।

अमदाबाद संसू के अनुसार : प्रखंड के भूकंप के दो झटके आने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई। भूकंप के झटकों से करीब 40 से 50 सेकेंड तक धरती कांपती रही। वहीं बैंक, स्कूल, अन्य सरकारी स्थानों व अन्य जगह काम कर रहे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। सभी लोग आनन-फानन में खुले मैदान में पहुंच गए। सेंट्रल बैंक में जमा निकासी आए जुटे लोग भी भागकर मुख्य सड़क पर आ गए थे। अभी लोगों के बीच भूकंप की चर्चा समाप्त भी नहीं हुई थी कि पुन: 12.18 बजे करीब छह सेकेंड पर भूकंप के झटके आए। हालांकि भूकंप से किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं है।

बारसोई संसू के अनुसार : शनिवार को आए भूकंप ने बारसोई अनुमंडल क्षेत्र को हिलाकर रख दिया। झटके काफी तेज थे कि कई मिनट तक जमीन हिलती रही। घर मकानों को लोगों ने कुछ देर तक हिलते देखा। इस दौरान लोग घर से निकलकर खाली स्थानों की ओर भागे। प्रखंड में कुछ पक्के मकानों में दरारें पड़ गई है। वहीं प्रशासन द्वारा माइक पर बारसोई बाजार की सड़कों पर आम जनता को संदेश दिया गया कि 24 घंटे के अंदर फिर से भूकंप आ सकती है। इसलिए सावधान रहें। बीडीओ राजाराम पंडित ने अुनमंडलाधिकारी के निर्देश पर स्वयं लोगों को सलाह दी कि भूकंप आने पर घरों को छोड़कर बाहर खाली स्थानों पर चले जाएं। दीवार के सहारे खड़े हो जाएं या पलंग चौकी इत्यादि के नीचे छिप जाएं।

बरारी संसू के अनुसार : बरारी प्रखंड क्षेत्र में आये भूकंप में दर्जनों कच्चे व पक्के के मकान क्षतिग्रस्त हो गये। वहीं भूकंप के भय से लोगों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। भूकंप से लक्ष्मीपुर निवासी सनिन्दर सिंह का दो मंजिला मकान कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके अलावा प्रखंड कार्यालय स्थित प्रखंड आपूर्ति कार्यालय, आरटीपीएस भवन सहित एक अन्य अधिकारी के क्वार्टर में भी कई जगह दरार आने की सूचना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.