Move to Jagran APP

शुल्क बढ़ोतरी के विरोध में ऑटो चालक संघ का सड़क जाम

जमुई। परिवहन कर समेत अन्य शुल्क में बढ़ोतरी के विरोध में ऑटो चालक संघ का राज्यव्यापी हड़ताल का सोनो तथा जमुई में असरदार रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 03:03 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 03:03 AM (IST)
शुल्क बढ़ोतरी के विरोध में ऑटो चालक संघ का सड़क जाम
शुल्क बढ़ोतरी के विरोध में ऑटो चालक संघ का सड़क जाम

जमुई। परिवहन कर समेत अन्य शुल्क में बढ़ोतरी के विरोध में ऑटो चालक संघ का राज्यव्यापी हड़ताल का सोनो तथा जमुई में असरदार रहा। अन्य मार्गों पर वैकल्पिक व्यवस्था होने के कारण ऑटो हड़ताल का असर नहीं के बराबर दिखा। मुख्यालय से रेलवे स्टेशन जाने तथा स्टेशन से मुख्यालय तक आने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। जमुई स्टेशन मार्ग पर दो-तीन बस तथा जुगाड़ गाड़ी यात्रियों की भीड़ के सामने कम पड़ गए। लिहाजा यात्रियों को पैदल यात्रा करनी पड़ी। तेज धूप व गर्मी के कारण महिलाएं व बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऑटो चालक संघ द्वारा आयोजित हड़ताल का नेतृत्व संघ के अध्यक्ष नकुल ¨सह, सचिव भरत मंडल, कोषाध्यक्ष शिशुपाल कर रहे थे। संघ के बैनर तले आंदोलन के दौरान विपिन पांडेय, रामानंद साव, प्रदीप तांती, केदार रावत समेत बड़ी संख्या आटो चालक मौजूद थे।

loksabha election banner

सोनो(जमुई): सरकार की अव्यवहारिक नीतियों के खिलाफ ऑटो चालक संघ ने सोमवार को सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। आवागमन ठप कर दिए जाने से सोनो चौक पर सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहे। सड़क जाम का नेतृत्व कर रहे जिलाध्यक्ष नकुल ¨सह ने सरकार के उस निर्णय को पूरी तरह गलत बताया जिसमें वाहन पर विभिन्न तरह के भारी भरकम टैक्स लगाए जाने की बात कही गई है। ड्राइ¨वग लाइसेंस, निबंधन, फिटनेस शुल्क में बेतहाशा वृद्धि कर दिए जाने का विरोध कर रहे संघ ने चेतावनी दी कि यदि ऐसी व्यवस्था अविलंब खत्म नहीं की गई तो संघ राज्यस्तरीय आंदोलन के माध्यम से सरकार का पुरजोर विरोध करेगी। इधर ऑटो का परिचालन ठप रहने से सोमवार को झाझा-सोनो रूट पर यात्रियों को गंतव्य तक जाने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अन्य रूटों पर भी ऑटो का परिचालन ठप रहा। इस मौके पर ब्रह्मादेव यादव, मो. अफजल, मनोज प्रसाद केशरी, मो. खुर्शीद, ललन यादव, महेंद्र पंडित, प्रवक्ता राजेंद्र मालाकार सहित शिक्षित बेरोजगार ऑपो चालक संघ सोनो व झाझा के सदस्य उपस्थित थे।

------------------

बरहट: ड्राइ¨वग लाइसेंस फीस, निबंधन फीस, फिटनेस फीस में बढ़ोतरी वापस लेने, पूर्व की भांति परमिट निर्गत करने, सुरक्षा विधेयक वापस लेने आदि मांगों के समर्थन में बिहार स्टेट ऑटो चालक संघ जमुई इकाई ने सोमवार को हड़ताल कर दिया। लगभग एक घंटे के लिए पत्नेश्चर चौक पर सीपीआई नेता रूपेश ¨सह एवं सीपीएम नेता शिवशंकर ¨सह के नेतृत्व में ऑटो चालकों ने सड़क जाम किया। बाद में मलयपुर पुलिस समझा-बुझाकर जाम तुड़वाया। इधर ऑटो परिचालन बंद होने से मलयपुर स्थित जमुई स्टेशन से जमुई बाजार तक रेलयात्रियों को पैदल यात्रा करनी पड़ी। आटो बंद होने के कारण यात्रियों में आक्रोश भी देखा गया। बुजुर्ग-महिला, बच्चों पैदल यात्रा करने को बाध्य रहे। रेल यात्री अपने सिर पर सामान रखकर यात्रा करते दिखे।

-----------------

इनसेट

जनता तो है ही बेचारी

बरहट : छोटे-छोटे बच्चे का हाथ पकड़े, सिर पर सामान लिए, प्यास लगने पर बच्ची को पानी पिलाना, अपने गंतव्य तक जाने वाली तस्वीर यात्रियों की सुविधा को लेकर प्रशासनिक तैयारी की पोल खोल दी। यात्री भगवान भरोसे यात्रा करने को बाध्य रहे। यद्यपि कुछ अतिरिक्त बसें जमुई स्टेशन से चली जरूर मगर उनकी स्थिति उंट के मुंह में जीरा का फौरन कहावत चरितार्थ कर रही थी। बस पर चढ़ना पहलवानों का काम बना था। उम्रदराज भी सिर पर सामान लेकर कड़ी धूप में धीरे-धीरे रूक-रूक का चलते रहे। किसी अनहोनी या अन्य आपातकाल को लेकर एम्बुलेंस या अन्य व्यवस्था नजर नहीं आई। पैदल जा रही पांच साल की बच्ची अपनी मां से पानी पीते ऑटो देख गाड़ी-गाड़ी चिल्ला उठी मगर मां ने उसे समझाया कि बेटा, हक की लड़ाई में अधिकार का मोल नहीं होता। बच्ची भी मानो समझ गई और चुपचाप फिर चल दी। यात्री मनोहर, स्वेता, राजनंदनी, शबिना खातून सहित दर्जनों लोगों ने हड़ताल पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि अगर हड़ताल की जानकारी थी तो प्रशासन को परिवहन की व्यवस्था करनी चाहिए। सैकड़ों की संख्या में यात्री सड़कों पर पैदल चल रहे मगर कहीं भी प्रशासनिक राहत व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। समझ नहीं आ रहा क्या करें। जनता तो बेचारी है ही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.