Move to Jagran APP

रविवार को भी आया भूकंप का झटका

जागरण न्यूज नेटवर्क, जमुई : भूकंप की चेतावनी और अनहोनी की आशंका से दहशत में जी रहे लोग रविवार को दिन

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 06:22 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 06:22 PM (IST)
रविवार को भी आया भूकंप का झटका

जागरण न्यूज नेटवर्क, जमुई : भूकंप की चेतावनी और अनहोनी की आशंका से दहशत में जी रहे लोग रविवार को दिन में 12:40 से 12:41 बजे तक लगभग एक मिनट तक आए भूकंप से पूरी तरह सिहर उठे। शनिवार से ही पूर्वानुमान लगाया जा रहा था कि 24 घंटे में भूकंप के झटके दोबारा आ सकते हैं। लोग इस बात को लेकर सशंकित और सतर्क थे। इस कारण भूकंप का झटका महसूस होते ही औरतों और बच्चों समेत सड़क तथा खुले मैदान में पहुंचे। रविवार को आए इस भूकंप में जानमाल की कोई भारी क्षति तो नहीं हुई लेकिन केकेएम कॉलेज स्थित एससी-एसटी छात्रावास की दीवार में दरार आ गई। इधर सोनो में भूकंप से डुमरी गांव में दो मंजिला भवन भी ढह गया। यह मकान अरूण कुमार पांडेय का था। मकान ढह जाने से माया देवी जख्मी हो गई। इधर जिला प्रशासन ने सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को 28 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

झाझा : लगातार आ रहे भूकंप के झटके से आमलोगों में दहशत का माहौल बन गया है। रविवार को भी दो बार झाझा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस झटके से कई पुराने मकानों में दरारे आ गई है। वहीं मुख्य बाजार में स्थित डॉ. रतन बंका एवं रवि बंका का तीन तल्ले मकान में प्रथम तल्ला का छत टूटकर फर्श पर गिर गया। संयोग अच्छा था कि उस समय घर के कोई सदस्य वहा पर मौजूद नहीं थे। दो दिनों से आ रही भूकंप से झाझा प्रखंड एवं शहर क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। जानकारी के अनुसार रविवार के अहले सुबह करीब 5 बजे भूकंप का तीसरा झटके का अनुभव लोगों को हुआ। इस झटके से किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई। वहीं दोपहर करीब 12:41 बजे चौथा झटका आया जो एक मिनट से अधिक समय तक रहा। इसमें मुख्य बाजार के अलावे कई व्यवसायियों के मकान में दरारे आ गई है। दीपक शर्मा, पुरानी बाजार के गुरदेव बर्णवाल आदि के मकान में भी दरारें आ गई है।

सिमुलतला : शनिवार एवं रविवार को लगातार दो दिन भूकंप के झटके से पूरा सिमुलतला क्षेत्र सहम गया। भूकंप के झटके का भय अभी जेहन से लोगों का निकला भी नहीं कि रविवार की दोपहर भूकंप के तेज झटके से सिमुलतला वासी हैरान व परेशान हो गए। सभी अपने-अपने घरों व प्रतिष्ठानों को छोड़कर सड़क व बाग-बगीचे की ओर अपने बाल-बच्चे के साथ जान बचाने के ख्याल से भागने लगे। भूकंप के दौरान बिजली एवं दूरसंचार कुछ देर के लिए काम करना बंद कर दिया था। दूरसंचार सेवा प्रारंभ होने के साथ ही लोगों ने अपने-अपने सगा संबंधियों से एक-दूसरे का कुशल क्षेम पूछा। समाचार संकलन तक क्षेत्र के किसी भाग से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

चंद्रमंडीह : रविवार को भूकंप के झटके आने के बाद लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

सरौन : रविवार को पुन: चकाई प्रखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप आने से पहले से ही आशकित लोगों ने घर से बाहर निकलकर सड़क अथवा घर के खुले आंगन में पनाह लिया। भूकंप खत्म होने के बाद भी लोग घरों में जाने का हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। वहीं चकाई मोड़ निवासी वीरेन्द्र सिंह तथा मुरारी सिंह के भी पक्का मकानों में दरार आने का समाचार मिला है।

...........

भूकंप में मृत लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

गिद्धौर : प्रखंड जदयू कार्यकर्ता द्वारा रविवार को स्थानीय टाउन हाल परिसर मे एक सर्वदलीय शोक सभा का आयोजन किया गया। सभा में शनिवार को आए भूकंप के जलजले से पड़ोसी देश नेपाल सहित बिहार, यूपी एवं प. बंगाल में भूकंप में मारे गए लोगों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। शोक सभा की अध्यक्षता प्रखंड जदयू के व्यापारिक प्रकोष्ठ प्रखंड अध्यक्ष अजीत कुमार ने की। वहीं शोक सभा मे मौजूद बिहार प्रदेश जदयू के टेक्नीकल सेल के प्रदेश सचिव शैलेन्द्र जी ने अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि शनिवार को आए भीषण भूकंप के जलजले से सबसे ज्यादा तबाही व जानमाल का नुकसान हमारे पड़ोसी देश नेपाल में हुआ है। इस दुख की घड़ी मे बिहार सरकार व बिहार की जनता उनके साथ है। उन्होंने कहा कि नेपाल के बाद आए इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान बिहार मे हुई है जिससे पूरा बिहार आज भी गम मे डूबा हुआ। उन्होंने बिहार में भूकंप से मारे गए लोगों के परिजनों को बिहार सरकार द्वारा चार-चार लाख रुपये दिए जाने की घोषणा को उचित करार देते हुए कहा कि जदयू की नीतीश सरकार बिहार वासी सहित यूपी एवं प. बंगाल के लोगों के साथ दुख के इस घड़ी मे उनके साथ हैं। वहीं शोक सभा में जदयू के युवा नेता राजीव रावत, राहुल कुमार, जदयू के जितेन्द्र कुमार यादव, प्रो. बिरेन्द्र पाडेय व सुजित सक्सेना ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की। इस दौरान शोक सभा मे मुमताज अंसारी ताहिर खा दीपक रमानी ब्यास रावत समाज सेवी राकेश सिंह प्रमोद सिंह शकर रावत नागो मंडल जकीर खा मनीष कुमार रावत के अलावे दर्जनों लोग मौजूद थे।

............

28 तक बंद रहेगा विद्यालय और आंगनबाड़ी केन्द्र

- 27 को प्रभारी मंत्री करेंगे समीक्षा

जमुई : दो दिनों से लगातार आ रही भूकंप के बाद जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, कॉलेज के अलावे सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को 28 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी किया है। साथ ही सभी प्रखंडों में एक-एक इंजीनियर को तैनात किया गया है ताकि क्षतिग्रस्त व ध्वस्त भवनों का आकलन किया जा सके। इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी शशिकांत तिवारी ने बताया कि जिनके मकान गिर गए हैं उन्हें तत्काल आपदा प्रबंधन से 3800 रुपया व एक क्विंटल अनाज मुहैया कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि रविवार की रात सभी प्रखंडों में माइकिंग कराई जाएगी ताकि अफवाहों पर विराम लगे और लोग भूकंप के झटके महसूस होने के बाद किस तरह की एहतियात बरतें उसकी जानकारी उन्हें हो। उन्होंने बताया कि शहर में भी दो खुले मैदान को चिन्हित किया गया है जहां परिस्थितिवश लोग शरण ले सकेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि बीते दिनों जिले में बारिश व ओलावृष्टि से फसलों की हुई क्षति तथा भूकंप से क्षति की आकलन करने सूबे के सिंचाई सह कृषि मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी सोमवार को जमुई पहुंचकर इसकी समीक्षा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.