Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव : 422 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद

================ संवाद सहयोगी, जमुई : पहले चरण के तहत जमुई के तीन प्रखंडों यथा जमुई, सिकन्दरा व अल

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 07:35 PM (IST)
पैक्स चुनाव : 422 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद

================

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, जमुई : पहले चरण के तहत जमुई के तीन प्रखंडों यथा जमुई, सिकन्दरा व अलीगंज में मंगलवार को कृषि साख समिति (पैक्स) का चुनाव कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच सम्पन्न हुआ। जिसमें 60 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मंगलवार की सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरु हुआ और 3 बजे तक वोट डाले गए। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। जमुई प्रखंड में सर्वाधिक 64.53 प्रतिशत मत डाले गए। जमुई प्रखंड के कुंदरी मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी जिस कारण निर्धारित समय के बाद भी मतदान कराया गया। मतदान केन्द्र संख्या -8 मध्य विद्यालय अड़सार में प्रत्याशियों के समर्थक के बीच झड़प हुई। मौके पर प्रशासनिक पदाधिकारी ने पहुंचकर हालात को काबू में किया और मतदान को सुचारु कराया। इसी प्रकार सिकन्दरा में 55 फीसद मतदाताओं ने वोट डाला। वहीं अलीगंज में 59.52 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव के दौरान अलीगंज प्रखंड के कोल्हाना पंचायत में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया। जमुई प्रखंड के नौ पैक्सों में हुए चुनाव को लेकर बीस मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इसी प्रकार सिकन्दरा में बीस व अलीगंज में 17 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर मतदान केन्द्रों पर जिला पुलिस बल, बीएमपी एवं सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की गई थी। इसके अलावे तीनों प्रखंड के लिए अलग-अलग जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। जिला सहकारिता पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने बताया कि जमुई, सिकन्दरा व अलीगंज के कुल 33229 मतदाताओं में से 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। जमुई प्रखंड में अध्यक्ष पद के लिए 56 व कार्यसमिति सदस्य के लिए 118 प्रत्याशी, सिकन्दरा में अध्यक्ष के 48 व सदस्य के लिए 107 तथा अलीगंज में अध्यक्ष के लिए 33 व सदस्य पद के लिए 60 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनके किस्मत मतपेटियों में बंद हो गया है। बुधवार को प्रखंड मुख्यालय में मतगणना किया जाएगा। चुनावी मैदान में चुनाव के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जोनल मजिस्ट्रेट के रुप में जमुई प्रखंड में वरीय उपसमाहर्ता रामनिरंजन चौधरी सिकन्दरा में डीआरडीए निदेशक मो. कैशर सुल्तान तथा अलीगंज में डीसीएलआर संजय कुमार ने मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। अनुमंडलाधिकारी रमेन्द्र कुमार, डीएसपी सुरेन्द्र प्रसाद सिंह विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर मतदान केन्द्रों का गश्ती करते देखे गए।

संवाद सूत्र, सिकन्दरा(जमुई): मंगलवार को प्रखंड के चार पंचायतों को छोड़कर दस पंचायतों में प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) का चुनाव शातिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। इस चुनाव को लेकर दस पंचायतों में 20 मतदान केंद्र बनाए गए। इसके लिए 11 दंडाधिकारी नियुक्त किए गए थे। मतदान हेतु एक सौ मतदान कर्मियों ने भाग लिया। चुनाव में विधि-व्यवस्था को बनाए रखने हेतु 5 सेक्टर मजिस्ट्रेट, एक जोनल मजिस्ट्रेट के अलावे प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर चार एक का पुलिस बल लगाया गया था। दस पंचायतों को मिलाकर अध्यक्ष पद के जहां कुल 48 उम्मीदवार मैदान में थे वहीं कार्यकारिणी सदस्य के रूप में 107 व्यक्ति मैदान में थे। ज्ञात हो कि सिकन्दरा के गोखुला ,फतेहपुर एवं मथुरापुर पंचायत में जहां निर्विरोध उम्मीदवार घोषित था। वही दूसरी ओर मिर्चा पाठकचक पंचायत में कोरम पूरा नहीं होने से उक्त पंचायत में चुनाव संपन्न नहीं कराया जा सका। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि प्रशासन की मुस्तैदी से चुनाव शातिपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि बुधवार को 8 बजे सुबह से अम्बेडकर भवन में मतगणना कराया जाएगा । मतगणना के पश्चात उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.