Move to Jagran APP

मंडल कारा के बंदियों का बेमियादी अनशन

जागरण संवाददाता, जहानाबाद जेल प्रशासन पर ज्यादती का आरोप लगाते हुए मंडल कारा के सभी बंदी सोमवार से

By Edited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 08:36 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 08:36 PM (IST)
मंडल कारा के बंदियों का बेमियादी अनशन

जागरण संवाददाता, जहानाबाद

loksabha election banner

जेल प्रशासन पर ज्यादती का आरोप लगाते हुए मंडल कारा के सभी बंदी सोमवार से अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर चले गये हैं। बंदियों द्वारा खाना का बहिष्कार किया गया। बंदियों का कहना है कि जबतक जेल आइजी तथा डीएम नही आयेंगे तबतक अनश्सन जारी रहेगा । प्रभारी जेल अधीक्षक ललित कुमार ने इस संदर्भ में बताया कि आमरण अनशन कर रहे बंदियों से अनशन तुड़वाने के लिए वार्ता किया जा रहा है। वार्ता के उपरांत अनशन को समाप्त करा लिया जायेगा। ट्रेड यूनियन के नेता बंदी राजेन्द्र यादव के नेतृत्व में आमरण अनशन पर गये बंदियों का कहना है कि जेल प्रशासन आये दिन बंदियों के साथ अमानवीय व्यवहार करता है। कारा में बंदी अधिकारों की मुकम्मल बहाली नहीं की गयी है इससे आये दिन बंदियों को विभिन्न तरह की समस्याओं से रुबरु होना पड़ता है। बंदियों ने यह भी आरोप लगाया कि आंदोलन की अगुआई करने वाले बंदियों को कारा प्रशासन द्वारा सेल में बंद करने से लेकर सेंट्रल जेल भागलपुर, गया तथा बक्सर भेजने की धमकी भी दी जा रही है। आमरण अनशन का नेतृत्व मुम्बई ट्रेड यूनियन के नेता के साथ ही युवा शक्ति के अरवल जिलाध्यक्ष सुबोध यादव, जयराम यादव, त्रिभूवन शर्मा तथा धर्मा शर्मा द्वारा किया जा रहा है। बंदियों ने जेल के अंदर व्याप्त कुव्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह गुलाम भारत के यातना गृह जैसा है। लोकतांत्रिक राष्ट्र का बंदियों कुव्यवस्था स्याह तस्वीर प्रस्तुत करता है।

बंदी नेताओं का कहना है कि जब तक जेल आईजी व डीएम नहीं आते हैं तब तक आंदोलन जारी रहेगा। नेताओं द्वारा जेल के बाहर रहने वाले प्रगतिशील जनमानस एवं मानवीय संवेदना रखने वाले लोगों से बंदियों के समर्थन में जनआंदोलन चलाने की अपील की गयी। आमरण अनशन पर बैठने वालों में मुसा अंसारी, गणेश साव,कमरुद्दीन, राज कुमार, तेजू यादव, राजू, जगदीश यादव, बबलू शर्मा, मनोज यादव, राकेश, प्रमोद तिवारी, राहुल कुमार, चिंकू कुमार तथा लालू कुमार शामिल था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.