Move to Jagran APP

लीड:: कड़ी चौकसी के बीच 23 जुलाई को होगी बीटीइटी परीक्षा

आगामी 23 जुलाई को होने वाली बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा 2017 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय में कुल पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान कड़ी चौकसी के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों के अलावा बिहार पुलिस बल व गृह रक्षकों की तैनाती की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 03:05 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 03:05 AM (IST)
लीड:: कड़ी चौकसी के बीच 23 जुलाई को होगी बीटीइटी परीक्षा
लीड:: कड़ी चौकसी के बीच 23 जुलाई को होगी बीटीइटी परीक्षा

गोपालगंज। आगामी 23 जुलाई को होने वाली बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा 2017 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय में कुल पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान कड़ी चौकसी के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों के अलावा बिहार पुलिस बल व गृह रक्षकों की तैनाती की गई है। परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी चौकसी के लिए उड़नदस्ता टीम भी तैनात रहेगी। परीक्षा को देखते हुए जिलाधिकारी राहुल कुमार तथा एसपी रवि रंजन कुमार ने संयुक्त रूप से आदेश जारी कर कई बिन्दुओं पर दिशानिर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने परीक्षा पूर्ण रूप से कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राधीक्षकों को इस संबंध में परीक्षा पूर्व ही तैयारियां पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया है। पांच केंद्रों पर आयोजित हो रही इस परीक्षा में 5200 से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

इनसेट

25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की तैनाती

गोपालगंज : बीटीइटी परीक्षा के दौरान दौरान प्रत्येक पांच परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की तैनाती की जाएगी। वीक्षकों की गतिविधियों पर भी परीक्षा के दौरान कड़ी नजर रखी जाएगी। परीक्षा के दौरान कदाचार से निपटने के लिए भी कई ¨बदुओं पर निर्देश जारी किए गए हैं।

इनसेट

उड़नदस्ता टीम में भी पदाधिकारी तैनात

गोपालगंज : बीटीइटी की परीक्षा को लेकर जिला स्तर पर उड़नदस्ता टीम का भी गठन किया गया है। इस टीम में चार वरीय पदाधिकारी को तैनात किया गया है। उड़नदस्ता टीम प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण करेगी। अलावा इसके जिलाधिकारी भी अपने स्तर पर केन्द्रों की समय-समय पर जांच करेंगे।

इनसेट

जिला मुख्यालय में ही होंगे सभी केंद्र

गोपालगंज : बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा 2017 की परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय में ही सभी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। शहर के कमला राय कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी दोनों पालियों में परीक्षा देंगे।

इनसेट

नियंत्रण कक्ष स्थापित

गोपालगंज : बीटीइटी की इस परीक्षा के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष में पदाधिकारियों के साथ ही कई कर्मियों को भी तैनात किया गया है।

इनसेट

परीक्षा केंद्रों के समीप लागू रहेगी निषेधाज्ञ

गोपालगंज : बीटीइटी परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केन्द्र से पांच सौ गज की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। सदर अनुमंडल पदाधिकारी निषेधाज्ञा लागू करेंगे। परीक्षा अवधि में केन्द्र के अंदर या आसपास के इलाके में परीक्षा ड्यूटी में तैनात किए गए कर्मियों व अधिकारियों के अलावा अन्य व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

इनसेट

कैमरे से भी होगी निगरानी

गोपालगंज : बीटीइटी परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों से प्रत्येक केन्द्र पर परीक्षार्थियों के साथ ही वीक्षक की गतिविधि पर भी नजर रखी जाएगी। ताकि परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराया जा सके। अलावा इसके परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

इनसेट

इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण पर भी प्रतिबंध

गोपालगंज : परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के प्रयोग पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी। जिलाधिकारी ने परीक्षार्थियों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर आदि के इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है। इस संबंध में सभी वीक्षकों को भी निर्देश दिया गया है।

इनसेट

किस केंद्र पर कितने परीक्षार्थी

परीक्षा केंद्र पहली पाली दूसरी पाली

कमला राय कॉलेज 892 1992

एमएम उर्दू तुरकाहां 00 750

एसएस बालिका विद्यालय 00 950

डीएवी हाई स्कूल 00 800

वीएम हाई स्कूल 00 714

कुल 892 4314


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.