Move to Jagran APP

15 साल के बाद शुरू हुई नवलखा पुल की सफाई

बरौली प्रखंड के भिखमपुर गांव के समीप सारण नहर पर स्थित नवलखा पुल की 15 साल बाद सफाई शुरू की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 03:01 AM (IST)
15 साल के बाद शुरू हुई नवलखा पुल की सफाई
15 साल के बाद शुरू हुई नवलखा पुल की सफाई

गोपालगंज। बरौली प्रखंड के भिखमपुर गांव के समीप सारण नहर पर स्थित नवलखा पुल की 15 साल बाद सफाई शुरू की गई। पुल के नीचे बाद भर जाने से खेतों तक नहर का पानी नहीं पहुंच रहा था। जिसको लेकर छात्र नेता सचिन ¨सह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने चार महीने पहले इस पुल की सफाई कराने को लेकर आवाज उठाई थी। ग्रामीणों की मांग पर मंगलवार को नहर प्रमंडल विभाग ने जेसीबी मशीन तथा मजदूरों को लगा कर पुल की सफाई का काम शुरू किया। पुल की सफाई शुरू होने से किसानों में खुशी व्याप्त हो गई है। किसानों को उम्मीद है कि अब उनके खेत में नहर का पानी पहुंचने लगेगा।

prime article banner

बरौली प्रखंड के भिखमपुर गांव से होकर गुजरने वाली सारण नहर के पानी से इस इलाके के कई गांवों के किसान अपनी फसलों की ¨सचाई करते हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से नवलखा पुल के नीचे मिट्टी व गाद जमा होने लगा। जिससे नहर के पानी का बहाव रुकने लगा। इस इलाके के किसान बताते हैं कि करीब 15 साल पूर्व इस पुल के नीचे सफाई की गई थी। उसके बाद फिर कभी सफाई नहीं की गई। अब पुल के नीचे जमा मिट्टी व गाद के कारण नहर के पानी का बहाव काफी कम हो गया था। जिसे देखते हुए चार माह पूर्व महम्मदपुर निलामी पंचायत की मुखिया बेबी देवी व छात्र नेता सचिन ¨सह ने इस पुल की सफाई कराने का प्रयास शुरू किया। इस प्रयास के बाद मंगलवार को पुल की सफाई का काम विभाग ने शुरू कर दिया। किसानों ने बताया कि पुल की सफाई हो जाने के बाद महम्मद निलामी, नेउरी, पिपरा, महम्मद जदी, भिखमपुर सहित करीब एक दर्जन से अधिक गांव के किसान अपनी फसलों की ¨सचाई नहर के पानी से कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK