Move to Jagran APP

गाइड बांध में पांच दिन पूर्व हुआ था कटाव

गोपालगंज। जादोपुर -मंगलपुर पुल के समीप बने गाइड बांध पर अभी कोई खतरा नहीं है। पांच दिन

By Edited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 06:22 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 06:22 PM (IST)
गाइड बांध में पांच दिन पूर्व हुआ था कटाव

गोपालगंज। जादोपुर -मंगलपुर पुल के समीप बने गाइड बांध पर अभी कोई खतरा नहीं है। पांच दिन पूर्व गंडक नदी के कटाव तथा बारिश के कारण तीस मीटर तक बांध की मिट्टी नदी की धारा में बह गयी थी। कटाव के बाद से ही पुल निर्माण में लगी वशिष्ठा कंपनी बांध के कटे हिस्से की मरम्मत कराने जुटी हुई है। कंपनी के इंजीनियरों का कहना है कि गाइड बांध पूरी तरह से सुरक्षित है और अगर यह कटा भी तो भी किसी गांव में बाढ़ का खतरा नहीं होगा। गाइड बांध के बाद रिंग बांध तथा उसके बाद मुख्य तटबंध है। जिससे तटबंध के समीप बसे गांव पूरी तरह से सुरक्षित हैं। हालांकि गाइड बांध अगर टूटा तो रिंग बांध पर नदी का दबाव जरूर बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल गाइड बांध सुरक्षित है। नदी का कटाव थम गया है।

loksabha election banner

बताया जाता है कि पांच दिन पूर्व भारी बारिश के कारण जादोपुर -मंगलपुर पुल के समीप बने गाइड बांध की तीस मीटर में मिट्टी कट कर नदी में बह गयी। बांध में कटाव के बाद पुल निर्माण में लगी वशिष्ठा कंपनी के कर्मी कटाव की मरम्मत करने में जुट गए। इस बीच गुरुवार को गाइड बांध कट कर नदी में विलीन होने की खबर हर तरफ फैल गयी। जिससे मुख्य तटबंध से सटे गांवों के ग्रामीण दहशत में आ गए। शुक्रवार को निर्माण कंपनी के इंजीनियरों ने बताया कि गाइड बांध पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर यह बांध कटा भी तो कंपनी का बेस कैंप पानी में डूब जाएगा, लेकिन मुख्य तटबंध से सटे गांवों की सुरक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने बताया कि गाइड बांध बेस कैंप तथा पुल के अप्रोच पथ की सुरक्षा के लिए बनाया गया है। इस बांध के बाद रिंग बांध तथा उसके बाद मुख्य तटबंध है। हालांकि गाइड बांध कटने पर रिंग बांध तथा मुख्य तटबंध पर गंडक नदी का दबाव जरूर बढ़ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.