Move to Jagran APP

बोधगया पहुंचे म्यांमार के राष्ट्रपति, महाबोधि मंदिर में की पूजा, किए बुद्ध के दर्शन

म्यांमार के निर्वाचित राष्ट्रपति यू हतिन क्यावो की 31 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ आज सुबह गया पहुंचे। उन्होंने महाबोधि मंदिर में पूजा की। अन्य मंदिरों में भी पूजा का कार्यक्रम है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 06:15 PM (IST)
बोधगया पहुंचे म्यांमार के राष्ट्रपति,  महाबोधि मंदिर में की पूजा, किए बुद्ध के दर्शन

गया [जेेएनएन]। म्यांमार के राष्ट्रपति यू हतिन कयाव अपनी पत्नी व 31 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ शनिवार को गया पहुंचे। बोधगया में महाबोधि मंदिर पहुंचकर उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में पूजा की, बोधिवृक्ष के दर्शन किए और बुद्ध की 80 फीट ऊंची प्रतिमा के दर्शन किए । राष्ट्रपति श्री कयाव का बोधगया परिभ्रमण कार्यक्रम चार दिवसीय भारत यात्रा के क्रम में निर्धारित है, जिसमें वे दो दिन बिहार में बिताएंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति यू हतिन कयाव अपनी पत्नी व 31 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ म्यांमार के विशेष विमान से सीधे गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचें। होटल में खाना खाया और इसके बाद म्यांमार के बौद्ध महाविहार पहुंचे जहां प्रभारी भंते यू नइनंदा ने उनकी परंपरागत तरीके से अगवानी की। इसके बाद उन्होंने इस मंदिर में पूजा की।

महाबोधि मंदिर में बौद्ध भिक्षुओं के सूत्रपाठ से उनका स्वागत हुआ। इसके बाद उन्होंने गर्भगृह में पूजा की। मंदिर की छत से उन्होंने बोधिवृक्ष का भी अवलोकन किया । महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद अब उन्होंने मंदिर का परिभ्रमण किया। बोधिवृक्ष्र के पास भी गए और वहां भी पूजा-अर्चना की। पूरे कार्यक्रम से मीडिया को दूर रखा गया था।

बाद में राष्ट्रपति बोधगया में 80 फीट विशाल बुद्ध प्रतिमा के अवलोकन को गए। इस प्रतिमा को उन्होंने आश्चर्य और विस्मय के भाव से देखा। आदि शंकराचार्य मठ परिसर स्थित बरादरी का परिभ्रमण भी किया। मठ परिसर में म्यांमार के राजा मिडुमिन का शिलालेख भी उन्होंने देखा। थोड़ी देर पहले वे विश्राम के लिए होटल लौटे हैं। रात्रिविश्राम के पश्चात रविवार को पुन: महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात आगरा के लिए रवाना होंगे।

पढ़ेंः धर्मांतरण पर गरमाई बिहार की सियासत, पासवान का सरकार पर निशाना, जदयू का पलटवार

म्यांमार के राष्ट्रपति के बोधगया आगमन के मद्देनजर कोलकाता से म्यांमार के काउसलेट जनरल गुरुवार को बोधगया पहुंचे और गया में जिलाधिकारी आवास पर एसएसपी व अन्य वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उक्त बैठक में राष्ट्रपति के एयरपोर्ट पर स्वागत, परिभ्रमण स्थल और आवागमन वाले मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा हुई।

पढ़ेंः जन्माष्टमी की रात तेजप्रताप पर चढ़ी मस्ती, खूब बजाई बांसुरी

जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि म्यांमार के राष्ट्रपति के शिष्टमंडल में सात केन्द्रीय मंत्री शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को जिलाधिकारी कुमार रवि, एसएसपी गरिमा मलिक व अन्य अधिकारी महाबोधि मंदिर, वर्मीज विहार, 80 फीट विशाल बुद्ध प्रतिमा स्थल व मठ परिसर का निरीक्षण किया।

डीएम ने नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार को मठ के बरादरी जाने वाले मार्ग की साफ-सफाई कराने का आदेश दिया।

बै


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.