Move to Jagran APP

महज आधा कट्ठा जमीन के लिए की भाई की हत्या

गया। महज आधा कट्ठा जमीन की खातिर ही छोटे भाई ने मंझले भाई की जीवनलीला समाप्त कर दी। घटना रामपुर थाना

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 09:01 PM (IST)
महज आधा कट्ठा जमीन के लिए की भाई की हत्या
महज आधा कट्ठा जमीन के लिए की भाई की हत्या

गया। महज आधा कट्ठा जमीन की खातिर ही छोटे भाई ने मंझले भाई की जीवनलीला समाप्त कर दी। घटना रामपुर थाना क्षेत्र के सिकड़िया मोड़ बस स्टैंड के समीप रविवार को दिनदहाड़े घटी थी।

loksabha election banner

नारायणगढ़ मोहल्ला निवासी ऑटो चालक 40 वर्षीय मुरारी साव को उसके छोटे भाई रंजीत ने सिर में गोली मार दी थी। फिर मौके से फरार हो गया। आनन-फानन में मौके पर रहे ऑटो चालकों ने घायल मुरारी को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने इलाज करने के बाद स्थिति गंभीर होने के कारण उसे पीएमसीएच रेफर कर दिया। पटना ले जाने के क्रम में देर रात्रि मुरारी की मसौढ़ी के पास ही मौत हो गई। घटना से आक्रोशित परिजनों एवं स्थानीय लोगों ने सोमवार की सुबह शव के साथ सिकड़िया मोड़ बस स्टैंड के समीप घंटों सड़क जाम कर दिया। परिजन दोषियों की गिरफ्तारी एवं मुआवजे की मांग कर रहे थे। आक्रोशित लोगों ने कुछ वाहनों के शीशे को क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना मिलने के बाद रामपुर थानाध्यक्ष रंजीत वत्स एवं मगध मेडिकल थाना की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। पुलिस अधिकारियों और जिला शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संघ के प्रतिनिधि विश्वनाथ यादव द्वारा काफी समझाने-बुझाने के बाद लोग शांत हुए। इसके बाद शव का पोस्टमार्टम कराया गया। इस दौरान नगर प्रखंड के बीडीओ संजीव कुमार ने पारिवारिक कल्याण योजना के तहत पीड़ित परिजनों को 20 हजार रुपये का चेक दिया गया। साथ ही एक इंदिरा आवास में एवं हरसंभव मदद का आश्वासन दिया गया।

-----------------

ससुर को घर ले जाने के क्रम में हुआ हमला

मृतक मुरारी साव के साले विपिन कुमार ने बताया कि मुरारी अपने ससुर भगवान प्रसाद को रेलवे स्टेशन से लेकर ऑटो से नारायणगढ़ अपने आवास को लौट रहा था। ऑटो में मुरारी की पत्‍‌नी गीता देवी भी थी। सिकड़िया मोड़ बस स्टैंड के समीप मुरारी ने ऑटो को रोका। तभी पीछे से उसके छोटे भाई रंजीत ने आकर उसके सिर में गोली मार दी। विपिन ने घटना में शामिल रंजीत एवं अन्य लोगों की गिरफ्तारी की मांग पुलिस से की है।

-----------------

पूर्व में भी मुरारी पर हुआ था हमला

ऑटो चालक मुरारी तीन भाई था। बड़ा भाई कृष्णा साव, दूसरे नंबर पर स्वयं मुरारी साव था। रंजीत साव सबसे छोटा है। चंदौती प्रखंड कार्यालय के समीप ही तीनों की पैतृक डेढ़ कट्ठा जमीन है। बड़ा भाई कृष्णा साव अपने हिस्से की आधा कट्ठा जमीन लेकर अलग रह रहा था, लेकिन छोटा भाई रंजीत बाकी की पूरी जमीन लेना चाहता था। उसकी मंशा मुरारी के हिस्से की जमीन हथियाने की थी। इसे लेकर पूर्व में भी वह मुरारी के साथ कई बार मारपीट कर चुका था। मृतक की पत्‍‌नी गीता देवी ने बताया कि 3-4 माह पूर्व भी रंजीत ने मुरारी पर गोली चलाई थी। मुरारी स्वभाव से बहुत ही सीधा था। छोटे भाई की गलती समझकर वह कुछ नहीं बोलता था, जो आगे चलकर बड़ी भूल साबित हुई।

-------------

मृतक का बड़ा भाई व मां गिरफ्तार

मुरारी साव की हत्या को लेकर उसके ससुर लखीसराय जिला के बोढ़ना गांव निवासी भगवान प्रसाद के बयान पर रामपुर थाना में कांड संख्या 267/17 दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष रंजीत वत्स ने बताया कि ससुर द्वारा मृतक के बड़े भाई कृष्णा साव, माता मालो देवी, छोटे भाई रंजीत साव, उसकी पत्‍‌नी सुजाता देवी एवं साला महेश साव को नामजद अभियुक्त बनाया गया हैं। इस मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कृष्णा साव और मां मालो देवी को गिरफ्तार कर लिया। अन्य आरोपित फरार हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापामारी की जा रही है।

------------

सरल स्वभाव का था मुरारी

मुरारी तीनों भाइयों में सबसे सरल स्वभाव का था। उसके शव का पोस्टमार्टम कराने मगध मेडिकल अस्पताल में आए परिजन, रिश्तेदार एवं ऑटो चालक संघ के लोग यह इस तरह की चर्चा कर रहे थे। उसकी किसी से कोई भी दुश्मनी नहीं थी। यहां तक तक जिस छोटे भाई ने उसे गोली मारी, उसकी गलतियों को भी वह लगातार नजरअंदाज करता आ रहा था। पत्‍‌नी गीता देवी ने बताया कि शादी के बीस वर्ष 20 वर्ष बाद उनकी संतान हुई थी। इसके लिए उन्होंने कई जगह मन्नत मांगी थी। उनको पांच वर्ष का एक बेटा है, जिसके सिर से बाप का साया उठ गया। घर के दो वक्त की रोटी भी मुरारी के ऑटो चलाने से हुई आय से चलती थी।

--------------

दिनभर ऑटो का परिचालन रहा बंद

मुरारी साव की हत्या को लेकर जिला शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संघ के आह्वान पर ऑटो का परिचालन दिनभर पूरी तरह बंद रहा। इस कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हुई। संघ के प्रतिनिधि विश्वनाथ यादव ने बताया कि चालकों द्वारा चंदा करके अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी दी गई, जिसके बाद दाह संस्कार किया गया। उन्होंने कहा कि आगे भी मृतक के परिजनों को संघ के द्वारा हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने घटना में शामिल अन्य आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.