Move to Jagran APP

सलेमपुर पईन मकान बनने से 70 फीट में सिमटी

गया। सड़क हो या फिर पईन, बस स्टैंड या फिर गौ-शाला की जमीन। लोग अपने स्वार्थ के लिए हर ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 10:27 PM (IST)
सलेमपुर पईन मकान बनने से 70 फीट में सिमटी
सलेमपुर पईन मकान बनने से 70 फीट में सिमटी

गया। सड़क हो या फिर पईन, बस स्टैंड या फिर गौ-शाला की जमीन। लोग अपने स्वार्थ के लिए हर जगह को अतिक्रमण करने में लगे हुए हैं। 70 फीट की पईन चार फीट में सिकुड़ती जा रही है। अतिक्रमण करने वाले लोग उस जगह पर रहने के लिए अपना घर बना रहे हैं। लोगों की सोच बदलती जा रही है। लोग चाहते है कि कम पैसा में अगर जमीन मिल जाए तो अपना घर बना लें। दैनिक जागरण की टीम रविवार को पांच साल ये हाल कार्यक्रम के तहत नगर निगम के वार्ड नंबर-52 में पहुंची। सिद्धार्थपुरी कॉलोनी के रोड़ नंबर-दो में करीब दो दर्जन लोगों ने भुसुंडा सलेमपुर पईन पर अपना घर बना लिया है। यह पईन सात किलो मीटर में फैली है। यह पईन इस वार्ड के एक किलोमीटर हिस्से में आती है। जिस पर भी लोगों ने अतिक्रमण कर मकान बनाकर रहे हैं। इस पईन का अतिक्रमण कर रहने वाले 125 घर को जिला प्रशासन ने चिन्हित किया है। इस वार्ड में जिला प्रशासन के अनुसार 125 लोगों ने पईन की जमीन को अतिक्रमण कर घर बना लिया। गौरक्षणी-जगजीवन कॉलेज रोड में सड़क के दोनों ओर सैकड़ों लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। जिस कारण से सड़क की चौड़ाई कम हो चुकी है। लोगों को आवाजाही करने में परेशानी होती है। लक्खीबाग मोहल्ला में नदी की जमीन का अतिक्रमण कर इस छोर पर करीब 300 लोगों ने अपना घर बनाया लिया। करीब 75 लोग भूमिहीन है।

loksabha election banner

वार्ड में 10 चापाकल खराब

-इस वार्ड के अंतर्गत विभिन्न मोहल्लों में नगर निगम की ओर से स्थापित किए गए 10 चापाकल खराब है। जिस कारण से आसपास के लोगों क ो पानी के लिए परेशानी होती है। इतना ही नहीं इस वार्ड कुछ जगहों पर लोगों को पानी के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खुले में शौच जाना मजबूरी

-इस वार्ड के अंतर्गत सड़क के किनारे व नदी के छोर पर बसे हुए लोगों को खुले में शौच जाना मजबूरी है। चूंकि, ऐसे लोगों को सरकारी योजना के तहत न ही मकान न सकता है और न ही शौचालय योजना के तहत शौचालय के लिए राशि मिलेगी।

लोगों की राय

-किसी तरह की समस्या नहीं

-शिक्षक कॉलोनी निवासी अविनाश सिन्हा का कहना है कि वार्ड में किसी तरह की समस्या नहीं है। नाली-गली की सफाई समय-समय पर होती है।

पईन हुआ अतिक्रमण का शिकार

-नारायण नगर निवासी रवि रंजन कुमार का कहना है कि सलेमपुर पईन अतिक्रमण के कारण बरसात में काफी परेशानी होती है। क्योंकि मोहल्ला में हमेशा जल-जमाव बना रहता है।

खुले में जाते है शौच

-कृष्णापुरी कॉलोनी निवासी सुरेश मांझी का कहना है कि शौचालय नहीं बनने से काफी परेशानी हो रही है। क्योंकि पूरा परिवार खुले में शौच के लिए जाता है।

नहीं मिलता है सप्लाई का पानी

-नारायण नगर निवासी इंदू सिंह का कहना है कि मोहल्ला में सप्लाई का पानी नहीं मिलने पेयजल संकट हमेशा बनी रहती है। लोग स्वयं बो¨रग कराकर पानी पी रहे है। एक सरकारी चापाकल है वह भी खराब पड़ा है।

चार दिनों पर होती है सफाई

-नारायण नगर निवासी अंजू देवी का कहना है कि मोहल्ला में चार दिनों पर झाड़ू पड़ता है। तथा नाली की सफाई कभी नहीं होती है। जिसके कारण गंदगी का अंबार लगा रहता है।

सभी समस्या हुई दूर

-सिद्धार्थपुरी निवासी रामपति देवी का कहना है कि सभी समस्या दूर करने का काम किया है। वार्ड में किसी तरह की समस्या नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.