Move to Jagran APP

महंगाई की मार से मद्धिम हो गयी पटाखों की आवाज

संवाद सहयोगी (गया नगर) : गुरुवार को दीवाली का त्योहार धूमधाम से मनाई गई। लोगों में इस त्योहार को ले

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 10:03 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 10:03 PM (IST)
महंगाई की मार से मद्धिम हो गयी पटाखों की आवाज

संवाद सहयोगी (गया नगर) : गुरुवार को दीवाली का त्योहार धूमधाम से मनाई गई। लोगों में इस त्योहार को लेकर उत्साह थी। उत्साह और उमंग पर चढ़ा महंगाई का रंग। महंगाई का असर दीवाली के त्योहार पर पड़ा। लोग केवल किसी तरह त्योहार की खानापूर्ति करते देखे गए। महंगाई का सीधा असर पटाखों पर पड़ा। दिवाली जैसे त्योहार पर भी लोग मन मुताबिक पटाखा नहीं खरीद सके। कारण पटाखा की दाम इतनी अधिक थी कि केवल पूछकर दंग रह गए। दीवाली में पटाखा की तेज आवाज सुनाई नहीं दी।

loksabha election banner

इस वर्ष पिछले साल की तुलना में 40 से 50 प्रतिशत पटाखों के दामों में इजाफा हुआ है। इसका नतीजा हुआ कि दीवाली में पटाखों की आवाज कम सुनाई दी। कम आवाज सुनाई देने से कई के तरह फायदा भी हुए हैं। पहला कारण पटाखा महंगे होने से जितनी जरूर थी। उसके हिसाब से पटाखा खरीदे गए। दूसरी वायु और ध्वनि प्रदूषण से ही इसका बचाव हुआ है।

इतना जरूर है कि महंगाई ने वायु और ध्वनि प्रदूषण होने पर रोक लगायी है।

घर-घर व दुकानों में हुई लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा

दीवाली के त्योहार पर सनातन धर्म के मानने वाले लोगों के घरों में परम्परागत तरीके से लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा की गई। लोगों ने पूजा से पूर्व अपने-अपने घर व दुकानों को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया था। लोगों का मानना है कि दीवाली के मौके पर मां लक्ष्मी भ्रमण करने के लिए निकलती है। वे अपने भक्तों को आशीर्वाद देते है। इसी वजह से घरों व दुकानो को सुंदर और आकर्षक तरीके से सजा कर लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा की जाती है।

बेटियों ने भरे घरौंदे

बेटियों को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। बेटियां अपने-अपने घरों में मिट्टी या फिर लकड़ी के बने घरौंदा में विधिवत रूप से भूंजा व मिठाई के साथ पूजन की। ताकि उसे इसी तरह का घर भविष्य मिल सके।

--------

वादा पर खरे उतरी इंडिया पावर

सं.स. (गया): वादा के मुताबिक इंडिया पावर कापोरेशन (बोधगया) लिमिटेड ने दीपावली के मौके पर गया शहर, मानपुर एवं बोधगया में निर्वाध बिजली की आपूर्ति की। कम्पनी की टीम ने पूरी प्लानिंग करके छोटी से छोटी समस्या को भी चिन्हित कर उसे पहले ही दूर किया गया था। इसका सुखद अनुभव लोगो को दीपावली में मिला। रोशनी के पर्व में 24 घटे विद्युत आपूर्ति बहाल रही। कम्पनी के एजीएम राकेश रंजन ने कहा कि बिहार प्रदेश के पावन पर्व छठ के अवसर पर भी लगातार विद्युत आपूर्ति के लिए इंडिया पावर कृत्संकलपित है। इंडिया पावर ने अपने क्षेत्रों में सभी छठ घाटों के लिए अभी से विशेष टीम का गठन कर लिया है, और सभी घाटों का निरीक्षण किया है। कहीं कोई कमी दिख रही है तो अविलंब उसे दूर किया जा रहा है। जिससे की किसी को कोई परेशानी न हो। आवश्यकता अनुसार ट्रासफार्मर पर पड़ रहे लोड की जाच कर आवश्यकता के अनुरूप उसे ठीक किया गया है। छठ में भी गया शहर को 24 घटे बिजली उपलब्ध कराएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.