Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 03:29 AM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 01:13 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम

जागरण संवाददाता, बोधगया : 26 से 28 सितम्बर तक बोधगया में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम की तैयारी अंतिम चरण में है। शनिवार को जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बोधगया के तेरगा मोनास्ट्री में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें होटल एसोसिएशन, बौद्ध मोनास्ट्री व ट्रेवल्स एसोसिएशन से सुझाव मांगते हुए प्रशासनिक स्तर से की जा रही तैयारी से सभी को अवगत कराया गया। डीएम श्री अग्रवाल ने कहा कि बौद्ध समागम के माध्यम से विश्व के सामने बोधगया की एक अच्छी तस्वीर करने का मौका मिला है। इस आधुनिक युग में पर्यटन अच्छा व्यवसाय के रूप में उभरा है। हर देश इसे बढ़ावा देना चाहता है। इसलिए हम सभी बौद्ध समागम को सफल बनाए। ताकि सभी सुखद अनुभव लेकर यहां से जाए। बैठक में बौद्ध मोनास्ट्री की ओर से भंते रत्‍‌न का सुझाव आया कि समागम के निमित दोमुहान से बोधगया तक रास्ते में शामिल होने वाले सभी देशों का राष्ट्रीय ध्वज भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ लगाए जाए। इस पर डीआरडीए निदेशक शशि शेखर चौधरी ने कहा कि इसकी तैयारी में बीटीएमसी जुटी है। इसे पूरा किया जाएगा। उन्होंने प्रतिनिधियों के समक्ष परोसे जाने वाले भोजन की जानकारी लेते हुए कहा कि बिहार का प्रसिद्ध लिट्टी-चोखा भी परोसा जाए। इस पर बिहार पर्यटन के एक अधिकारी ने कहा कि मीनू में संबंध देश का भोजन के साथ लिट्टी-चोखा भी शामिल है। बैठक में यह भी बताया गया कि प्रतिनिधियों के बोधगया भ्रमण का कार्यक्रम केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा निर्धारित है। इसमें प्रतिनिधि विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर, 80 फीट विशाल बुद्ध प्रतिमा, सुजाता गढ़ और प्रागबोधि गुफा जाएंगे। पूर्व सांसद राजेश मांझी ने कहा कि सड़क चौड़ीकरण किया जा रहा है। लेकिन सड़क के बीच में बिजली का पौल खड़ा है। इतना ही नहीं सड़क किनारे की मिट्टी बारिश होने पर सड़क पर आ रहा है। इसे सफाई कराया जाए। होटल एसोसिएशन की ओर से रणविजय सिंह व संजय सिंह ने आश्वस्त किया कि अतिथियों के स्वागत में कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने प्रशासन से ठहरने वाले प्रतिनिधियों की सूची उपलब्ध कराने की मांग की।

loksabha election banner

यहां यह बता दें कि बोधगया के नौ होटलों में 34 देशों से आने वाले प्रतिनिधि व उच्च स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के आवासन की व्यवस्था की गई है। प्रतिनिधि एयरपोर्ट से वातानुकूलित बड़े व छोटे वाहन से बोधगया व आसपास के बौद्ध स्थलों का परिभ्रमण करेंगे। समागम आयोजन स्थल तेरगा मोनास्ट्री में भी तैयारी जोरों पर चल रही है। यहां अगल-अलग देशों के लिए काउंटर बनाए जा रहे हैं। बैठक में एसएसपी निशांत कुमार तिवारी, पर्यटन विभाग के अधिकारी मनहर सती, एसपी राकेश कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.