Move to Jagran APP

वार्ड 35 में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को मिलता है महज एक लीटर पानी

पेज - फोटो 01 से 12 तक -पाइपलाइन बिछी है पर महीने में महज पांच दिन ही होती है पानी की सप्लाई बूंद-बूंद को तरस रहे लोग ------- अनदेखी -कहीं सफाई जलजमाव तो कहीं सड़कें जर्जर अन्य सुविधाओं का भी अभाव -थोड़ी सी बारिश होते ही घरों में नाले का गंदा पानी घुस जाता ------------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 06:35 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 02:17 AM (IST)
वार्ड 35 में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को मिलता है महज एक लीटर पानी
वार्ड 35 में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को मिलता है महज एक लीटर पानी

गया । अव्यवस्था पर आसू बहा रहे वार्ड 35 के लोगों एक-दो नहीं, अनेक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। कहीं साफ-सफाई, जलजमाव तो कहीं जर्जर सड़कें। और तो और पीने के लिए भरपूर पानी भी नहीं मिलता।

loksabha election banner

रविवार को दैनिक जागरण की टीम जागरण आपके द्वार के तहत वार्ड में पहुंची तो लोगों ने एक-एक कर कई समस्याएं सुना दी। इनमें सबसे प्रमुख जलजमाव और पेयजल की समस्या है। वार्ड में बह रहे पइन नाले जर्जर रहने से गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। कारण जलजमाव की स्थिति हमेशा बनी रहती है। थोड़ी सी बारिश होते ही घरों में नाले का गंदा पानी घुस जाता है। वार्ड के लोग आज भी पानी के लिए तरस रहे हैं। ऐसे तो वार्ड के कई मोहल्लों में पाइपलाइन बिछी है, लेकिन पानी महीने में महज पांच दिन ही आता है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कोई खरीदकर तो कोई आस-पड़ोस से मांग कर पानी का जुगाड़ करते हैं। नगर निगम द्वारा प्रत्येक दिन दो टैंकर पानी की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन दस हजार आबादी को इतने कम पानी से कैसे गुजारा हो। प्रत्येक व्यक्ति मात्र एक लीटर पानी ही मिल रहा है। सबसे अधिक पानी की किल्लत निचली मस्जिद, पतली गली, बकसिया टोला, पइन पर, इमली तर एवं देवी स्थान मोहल्ले में है।

------------------

जलापूर्ति पाइपलाइन

का नहीं हुआ विस्तार

वार्ड में जलापूर्ति को लेकर मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत एक इंच भी पाइपलाइन का विस्तार नहीं किया गया है। इसके कारण पानी की किल्लत हमेशा बनी रहती है। वार्ड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत घर-घर नल-जल योजना फेल है। गर्मी में तो स्थित और खराब हो जाती है। वार्ड में 12 सरकारी चापाकलों में से सात खराब पड़े हैं। सभी चापाकल चालू हालत में रहते तो कुछ हद तक पानी की किल्लत दूर हो सकती थी।

----------------

नाली खुले रहने से परेशानी

वार्ड में कई नाली खुले पड़े हैं। ढक्कन नहीं लगे रहने कारण हमेशा नाली में गिरकर लोग जख्मी हो रहे हैं। अगर समय रहते नगर निगम नहीं चेता तो बड़े हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

-------------

पहाड़ी के तराई में बसा वार्ड

वार्ड पूरी तरह से लाल पहाड़ के तराई में बसा है। वार्ड की भौगोलिक बनावट ऐसी है कि आधा क्षेत्र उंचाई पर और आधा क्षेत्र नीचे में बसा है। नीचे वाले क्षेत्र में बारिश होने पर पहाड़ का पानी जलजमाव कर देता है।

------------

वार्ड में कई मोहल्ले

वार्ड में कई मोहल्ले हैं। गेवाल बिगहा, मुन्नी मस्जिद, ततवा टोली, देवी स्थान, बकसिया टोला, पतली गली, बिचली मस्जिद, वर तर, इमली तर एवं पइन पर मोहल्ले हैं।

--------------

पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

वार्ड पार्षद ने ढाई वर्ष की अपनी उपलब्धियां गिनाई। इनमें 30 लाख रुपये की राशि से गली-नाली का निर्माण। 20 लाख रुपये की राशि का प्रक्कलन बनाया गया है। 280 स्ट्रीट लाइट, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 28 लोगों आवास, 15 लोगों को शौचालय दिलाने का काम किया गया है। 450 लोगों को रसोई गैस कनेक्शन, 350 लोगों को राशन कार्ड, 1200 लोगों को आधार कार्ड बनाने का कार्य किया गया है। तथा दो मिनी जलापूर्ति केंद्र एवं खेल का मैदान का निर्माण किया गया है।

---------------

वार्ड को जानें

आबादी - करीब 16 हजार

मतदाता - करीब 5200

विद्यालय - नहीं

कॉलेज - नहीं

आंगनबाड़ी केंद्र - 06

अस्पातल - शून्य

पीडीएस दुकान - 02

सामुदायिक भवन - नहीं

प्याऊ - 07

पार्क - नहीं

चापाकल - 12

-----------

वार्ड में सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है। पर्याप्त मात्रा में पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। नगर निगम द्वारा मात्र दो टैंकर पानी दिया जा रहा है। इससे इतनी बड़ी आबादी का क्या होगा।

साबिया खातुन

------------

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिला। मकान बनाने के लिए नगर निगम में आवेदन भी दी हूं। फिर राशि नहीं मिली। जर्जर मकान में किसी तरह पांच परिवार रह रहे हैं।

ताज प्रवीन

------------

नगर निगम के आदेश पर मकान को तोड़ दिया। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि नहीं मिली। एक वर्ष से पूरा परिवार प्लास्टिक के तंबू बनकर में गुजारा कर रही हूं।

उषा देवी

-----------

वार्ड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं होने से अधिक परेशानी महिलाओं की होती है। स्वास्थ्य सेवा को लेकर पांच किलोमीटर दूर मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पातल जाना पड़ता है।

रेखा देवी

-----------

जर्जर मकान में किसी तरह छह परिवार गुजारा कर रही हूं। मकान बनाने को लेकर नगर निगम में कई बार आवेदन दिया पर कोई सुनने वाला नहीं है।

संपति देवी

------------

शौचालय निर्माण को लेकर आधी राशि मिली है। ऐसे में कार्य अधर में है। राशि को लेकर नगर निगम का महीनों से चक्कर काटकर थक चुका हूं।

धनंजय कुमार

---------

वार्ड एक भी सरकारी विद्यालय नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई में परेशानी हो रही है। वे पढ़ाई से वंचित हैं। जल्द से जल्द एक विद्यालय खुलना चाहिए।

मो. शाहिद अंसारी

----------

वार्ड में सफाई व्यवस्था काफी बेहतर है। सिर्फ पानी की समस्या है। अगर पानी मिलने लगे तो काफी हद तक लोगों को राहत मिलेगा।

कैशर खान

-----------

वार्ड में पानी की समस्या सबसे बड़ी है। इसे दूर करने के लिए कई बार नगर निगम के बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखी हूं। एक ही जवाब मिलता है कि पानी संबंधित कार्य अब बुटको कर रहा है। दिसंबर तक वार्ड में पानी की समस्या हल नहीं हुई तो जनता के साथ सड़क पर उतर आंदोलन करूंगी।

नाजमा खातुन, वार्ड पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.