Move to Jagran APP

बापू से जुड़े स्थलों को चिह्नित कर विकास की बनाएं योजना : आयुक्त

मोतिहारी। जिला मुख्यालय स्थित जिला पदाधिकारी कार्यालय कक्ष में तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त अतुल प्र

By Edited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 11:31 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 11:31 PM (IST)
बापू से जुड़े स्थलों को चिह्नित कर विकास की बनाएं योजना : आयुक्त

मोतिहारी। जिला मुख्यालय स्थित जिला पदाधिकारी कार्यालय कक्ष में तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त अतुल प्रसाद ने छह जिले के जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। कहा कि सत्याग्रह शताब्दी वर्ष चल रहा है। मुख्य समारोह को लेकर तैयारी शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने मुजफ्फरपुर, बेतिया व मोतिहारी डीएम को बापू से जुड़े स्थलों को चिह्नित कर उन स्थलों के विकास की योजना बनाने का निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि सभी जिलों में इनडोर स्टेडिम का कार्य चल रहा है। इसमें तेजी लाएं। शहर में मातीझील की सफाई को ले डीएम अनुपम कुमार को खास निर्देश दिए। कहा कि झील में जलकुंभी सबसे बड़ी समस्या है। इसे निकालने के लिए बेहतर उपकरण की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। कहा कि मोतीझील में बो¨टग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना बनाने का भी निर्देश दिया। मोतिहारी छोड़कर सभी जिलों के डीएम को इंजीनिय¨रग, पॉलिटेक्निक, आइटीआइ, एएनएम, जीएनएम व पारा मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए जमीन का अधिग्रहण करने का निर्देश जारी किया। मोतिहारी डीएम अनुपम कुमार ने कहा कि रक्सौल में कपड़ा बैंक की स्थापना की जा चुकी है। इसी प्रकार सभी अनुमंडलों में कपड़ा बैंक खोली जाएगी। शिवहर डीएम ने कहा कि उनके शहर में प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी लगाए गए हैं। आयुक्त ने सभी डीएम को शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया। महादलित बस्तियों के विकास पर विशेष ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि सबसे पहले वैसी बस्ती जो संपर्क पथ से वंचित हैं उसे संपर्क पथ से जोड़ने को ले आवश्यक कार्रवाई करें। जहां जमीन नहीं है वहां जमीन का अधिग्रहण कर पथ का निर्माण करें। शौचालय निर्माण योजना पर विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि हर गांव को बाहर शौच करने से मुक्त किया जाना है। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी जलाशयों के किनारे पौधरोपण का भी निर्देश दिया। साथ ही इसकी देखरेख की जिम्मेदारी मत्स्य विभाग को दी गई।

loksabha election banner

बांधों की सुरक्षा को बेदीवन ग्रास उपयोगी

बांधों की सुरक्षा के लिए बेदीवन ग्रास को उपयोगी बताते हुए कहा कि इस प्रकार की घास बांध पर लगाई जाएं। इस घास के बारे में बताते हुए कहा कि इसका उपयोग पशुओं के चारा के लिए भी होता है। साथ ही इसके रहने से आसपास चूहे भी नहीं आते हैं। सीतामढ़ी डीएम ने कहा कि बागतमी बांध पर एक किमी तक इस घास को लगाने का प्रस्ताव दिया गया है।

तंबाकू के बहिष्कार को लेकर चलाएं जागरुकता अभियान

तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार नुकसानदेह होता है इसके लिए हर स्तर पर जागरुकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। कहा गया कि स्कूलों में बच्चों को जागरूक किया जाए, जो अपने अभिभावकों को जाकर इसे छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाने का निर्देश दिया। इसके अलावा दाखिल खारिज के शुद्धिकरण पत्र को हर हाल में कंप्यूटरीकृत व्यवस्था करने की भी हिदायत दी। बैठक में मुजफ्फरपुर डीएम धर्मेंद्र कुमार ¨सह, मोतिहारी डीएम अनुपम कुमार, बेतिया डीएम लोकेश कुमार ¨सह, वैशाली डीएम रचना पाटिल, सीतामढ़ी डीएम राजीव रौशन, शिवहर डीएम राजकुमार शामिल थे।

मतवाली नदी के किनारे आयुक्त ने लगाए फलदार पौधे फोटो: 25एमटीएच 30

पीपराकोठी, संस : एसएसबी कैम्प के मतवाली नदी के किनारे आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त ने फलदार पौधे लगाए। इस दौरान सभी अधिकारियों ने 425 पौधे लगाए। कार्यक्रम का उदघाटन आयुक्त अतुल प्रसाद ने जामुन का पौधा लगाकर किया। आयुक्त के साथ एसएसबी कमांडेंट राकेश कुमार सिन्हा, जिलाधिकारी मोतिहारी अनुपम कुमार, बेतिया लोकेश कुमार, वैशाली रचना पाटिल, मुजफ्फरपुर धर्मेन्द्र सिह, शिवहर राज कुमार, सीतामढी डॉ.राजीव रौशन, उपसमाहर्ता अरशद अली, कुमार मंगलम, जिला कृषि पदाधिकारी, डीएफओ ने भी पौधरोपण किया। मौके पर बीडीओ रितेश कुमार, सीओ ललित कुमार झा, पीओ प्रशांत कुमार ठाकुर, मुखिया र¨वद्र सहनी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.