Move to Jagran APP

सांसद ग्राम पहुंचा अधिकारियों का कुनबा, विकास कार्यों की हुई समीक्षा

मोतिहारी। केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह द्वारा चयनित सांसद आर्दश ग्राम खैरीमाल में विगत एक वर्ष

By Edited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 12:15 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 12:15 AM (IST)
सांसद ग्राम पहुंचा अधिकारियों का कुनबा, विकास कार्यों की हुई समीक्षा

मोतिहारी। केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह द्वारा चयनित सांसद आर्दश ग्राम खैरीमाल में विगत एक वर्ष से चल रहे विकासात्मक योजनाओं को गति देने के लिए अधिकारियों का कुनबा शुक्रवार को गांव में पहुंचा। जिलापदाधिकारी अनुपम कुमार ने अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षात्मक बैठक कर वहां चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। आदर्श पंचायत में निर्मित किसान भवन में उपस्थित पदाधिकारियों को कार्य की गति को तेज करने का निर्देश दिया। डीएम ने बारी-बारी से अधिकारियों से जवाब-तलब किया। अधिकारियों को हिदायत भी दी और फटकार भी लगयायी। डीएम ने उन्हें कर्तव्यनिष्ठता का पाठ पढाते हुए समन्वय स्थापित कर पूरे पंचायत में चल रही योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में मनरेगा योजना की चर्चा हुई। जिसमें चयनित पांच में तीन योजना के कार्य पूर्ण होने की बात सामने आयी। शेष दो कार्यज्ञें को 15 दिनों के अंदर पूर्ण कराने का निर्देश पीओ रागिनी कुमारी को दिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने का शिविर अब तक नहीं होने पर ¨चता जताते हुए फटकार लगाई। इंदिरा आवास, पेंशन योजना, जनधन योजना, विद्यालयों के संचालन, आंगनबाड़ी सेंटर, उच्च विद्यालय व म.वि. के लिए जमीन, पौधरोपण, बिजली व सड़क, वैक्सीनेशन, पशुलालन, ¨सचाई, खेती समेत सभी विभागी की समीक्षा करते हुए आवश्यक जानकारी ली। पर्चाधारियों को बसेरा की जमीन व सरकारी भूमि का अतिक्रमण होने की समस्या पर सीओ दीपक कुमार को फटकार लगायी। राशन केरोसिन वितरण को ले एसडीओ चित्रगुप्त कुमार को मॉनटि¨रग की सलाह दी। एलडीएम को कैंप लगा कर मुद्रा बैंक योजना के द्वारा उद्यमियों को ऋण देने का निर्देश दिया। कन्या सुरक्षा योजना का शत प्रतिशत क्रियान्वयन एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित करने को कहा। इंदिरा आवास निर्माण के लिए जनप्रतिनिधियों अधिकारियों को एक साथ समन्वय स्थापित कर जागरूकता लाने की बात कही। रेफरल अस्प्ताल प्रभारी को स्वास्थ्य शिविर का नियमित आयोजन कराने का निर्देश दिया। शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वे घर-घर जाकर बच्चों को विद्यालय पहुंचाने की व्यवस्था करें। ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों ने इस पहल की सराहना की। मौके पर पंचायती राज पदाधिकारी सुनील कुमार, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक डा. विवेक ¨सह, डीएओ रामबाबू, एसडीओ चित्रगुप्त कुमाऱ, डीसीएलआर आशीष नारायण, बीडीओ शिशकांत प्रसाद, सीओ दीपक कुमार, बीएओ अर¨वद कुमार ¨सह, बीसीओ महेंद्र पासवान, सीडीपीओ रंजन कुमारी पीओ सुशिला कुमारी सिविल सर्जन डा. प्रशांत कुमार, प्रखंड प्रमुख विश्वनाथ पासवान, उपप्रमुख उमेश साह, मुखिया उर्मिला देवी सहित काफी संख्या में अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

loksabha election banner

सांसद आदर्श पंचायत खैरी जमुनिया में हुए विकास कार्य एक ²ष्टि में

किसान भवन - निर्माण पूर्ण

एपीएचसी - एक किराये भवन में

एसबीआई शाखा - 1

शौचालय निर्मित - 70 सोलर लाइट - 10, संपर्क पथ मार्ग - 15, विभिन्न टोलों में

सांसद कोष से - एक मुख्य सड़क

मुख्यमंत्री सड़क - एक निर्माणाधीन

इंदिरा आवास - 15-16 में 26 जीर्णोदार हेतु - 20

पेंशन लाभुक कुल - 652

अंत्योदय - 289 परिवार

अन्यपूर्णा में - 16 परिवार

कौशल पशिक्षण महिलाओं को आत्मनिर्भर हेतु समूह का निर्माण

आंगनबाड़ी भवन - एक निर्मित व दो निर्माणाधीन

इनसेट :

कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध करें कार्रवाई : डीएम

पीपरा, संस : अधिकारियों के साथ बैठक के बाद डीएम अनुपम कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनीं। कहा जनवितरण दुकानदारों द्वारा राशन की कालाबाजारी की शिकायत लगातार मिल रही है। संबंधित अधिकारी गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि आरोपी दुकानदारों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई करें, वरना संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई तय है। चकिया प्रखंड में अधिकांश मामले जनवितरण व्यवस्था को लेकर आने पर ¨चता जताते हुए एसडीओ चित्रगुप्त कुमार को कार्रवाई का निर्देश जारी किया। वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कहा कि विधवा को मृत्यु प्रमाण पत्र देने की अनिवार्यता को समाप्त कर दी गई है। सिर्फ पंचायत सचिव के अनुमोदन पर उन्हें लाभ मिलेगा। ग्रामीण कमलेश यादव ने बिजली विभाग द्वारा कनेक्शन के लिए दलाल को रखने की शिकायत की। डीएम ने विभागीय जेई चंदन कुमार को बुलाकर सभा में फटकार लगाई तथा कार्य में सुधार लाने की नसीहत दी। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य केंद्र को बंद रहने व बैंक केंद्र नहीं खुलने की शिकायत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.