Move to Jagran APP

'लाल माटी' पर अधिकार की खातिर बैखौफ निकले प्रतिनिधि

मोतिहारी । मंगलवार की सुबह हुई तो लोग अपने-अपने इलाके में विधान परिषद चुनाव को लेकर सक्रिय हो गए। पू

By Edited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 01:00 AM (IST)
'लाल माटी' पर अधिकार की खातिर बैखौफ निकले प्रतिनिधि

मोतिहारी । मंगलवार की सुबह हुई तो लोग अपने-अपने इलाके में विधान परिषद चुनाव को लेकर सक्रिय हो गए। पूरे जिले में सक्रियता तो थी ही। सबसे आश्चर्यजनक सक्रियता दिखी 'लाल माटी' के तौर पर र्चिचत नक्सल प्रभावित इलाके में। जिले के चिरैया, ढाका, पताही, पकड़ीदयाल, मधुबन व राजेपुर प्रखंड क्षेत्र लंबे समय से नक्सलियों की गिरफ्त में बताए जाते रहे हैं। यहां नक्सलियों ने पूर्व में कई प्रतिनिधियों के खिलाफ कार्रवाई कर अपने खौफ का परचम लहराया। परंतु, मंगलवार को चुनाव में कहीं भी नक्सली प्रभाव नहीं दिखा। पंचायत प्रतिनिधि बेखौफ अपने समय के हिसाब से अपने-अपने घरों से निकले और मतदान केंद्र तक का सफर बेखौफ किया। चिरैया में सुबह 8:45 बजे तक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लग चुकी थी। यहां की निगरानी अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान व जिला पुलिस के अधिकारी कर रहे थे। इसी बीच जिलाधिकारी जितेन्द्र श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा अपने अमले के साथ पहुंच गए। अधिकारी द्वय ने केंद्र व इलाके की सुरक्षा में लगाई गई प्रशासनिक टीम के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली और आगे बढ़ गए। इसके बाद इन दोनों ने पूरे जिले के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। ताकि चुनाव निष्पक्ष व प्रभावी तरीके से संपन्न हो जाए। चिरैया के बाद ढाका, पताही और पकड़ीदयाल के मतदान केंद्र पर सुबह ग्यारह बजे तक करीब 30 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार को प्रयोग कर लिया था। मधुबन व राजेपुर में चुनावी प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला जैसे ही सामने आया प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार किया और जहां कहीं भी भीड़ थी वहां से उसे सख्ती से हटाया गया। वजह साफ थी नक्सल प्रभावित इलाके में पुलिस किसी भी स्थिति में मतदान केंद्र या उससे सटे इलाके में लोगों का मजमा देखना नहीं चाहती थी। इसके अतिरिक्त प्रभावित क्षेत्र की सड़क व पुल-पुलियों पर भी पुलिस की खासी नजर रही। यह जांच की गई कि कहीं किसी लैंड माइंस आदि न बिछाया हो। इस स्तर पर की गई तैयारी का प्रभाव सीधे वो¨टग पर देखा गया। इस इलाके में भी करीब 97.2 फीसद वोट पड़े। इस इलाके में कामय सीन ने साफ किया कि जन उत्साह के आगे किसी का भय नहीं चलता है। जब जनता जागती है तो अपराध व खौफ स्वत: समाप्त हो जाता है।

loksabha election banner

उत्साह के आगे हारी विकलांगता

पकड़ीदयालय में स्थापित मतदान केंद्र संख्या-25 पर कुर्सी पर बैठकर परिजनों के साथ वोट देने पहुंची महिला इस बात का सबूत थी कि इस बार के मतदान में किसी का कोई प्रभाव नहीं रहा। कहीं भी भय व दबंगई पर आम आदमी का उत्साह भारी है। यहां मतदान करने पहुंची थरबिटिया पंचायत की वार्ड सदस्य शकुंतला देवीको वोट दिलाने पहुंचे उसके परिजनों ने कहा कि मतदान अधिकार है। किसी भी स्थिति में हमारे घर की महिला अपने इस अधिकार को खोना नहीं चाहती थी। इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे ऐसे में हम नि¨श्चत भाव से यहां मतदान कराने पहुंचे। वहीं शकुंतला ने कहा कि हमें अपने अधिकार का प्रयोग कर खुशी है।

कुल मतदाता व प्रत्याशी एक नजर में

कुल वोटर - 6778

पुरुष- 3382

महिला- 3396

वोट प्रतिशत- 97.2 फीसद

बंजरिया व पीपराकोठी में सौ फीसद वो¨टग।

कुल प्रत्याशी चार

फोटो : 7 एमटीएच 55 से 58

राजेश कुमार उर्फ बबलू गुप्ता- भाजपा

रेणु ¨सह- निर्दलीय

कलावती देवी- राजद

अतीक अहमद खान- कम्युनिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.