Move to Jagran APP

विप चुनाव : तैयारी पूरी, संगीनों के साए में मतदान आज

मोतिहारी । विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र, मोतिहारी के लिए मंगलवार को हो रहे चुनाव

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 01:00 AM (IST)
विप चुनाव : तैयारी पूरी, संगीनों के साए में मतदान आज

मोतिहारी । विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र, मोतिहारी के लिए मंगलवार को हो रहे चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है। चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासिनक स्तर पर हर स्तर पर तैयारी की गई है। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के स्तर पर जिले की भौगोलिक बनावट व क्षेत्र की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए प्रशासनिक टीम निरोधात्मक कार्रवाई कर रही है। जिले की शराब दुकानें मंगलवार को चुनाव संपन्न होने के वक्त (चार बजे) तक के लिए बंद कर दी गईं हैं। वहीं जिले भर में चिह्नित शरारती व आपराधिक तत्वों के खिलाफ पुलिस अभियान चला रही है। किसी के भी दबाव या प्रभाव में मतदाता नहीं आएं, इसके लिए दबंग व विभिन्न दलों के लोगों के अलावा प्रत्याशियों के समर्थकों पर भी प्रशासन की नजर है। सीमांचल में कहीं से कोई अप्रिय वारदात नहीं हो इसके लिए भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। इस इलाके में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। नक्सल प्रभावित इलाके में अ‌र्द्धसैनिक बल व पुलिस के जवान लगातार जांच व छापेमारी कर रहे हैं, ताकि कहीं से कोई अप्रिय वारदात नहीं हो सके। जिलाधिकारी जितेन्द्र श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा लगातार पूरी व्यवस्था की मानीट¨रग कर रहे हैं। पल-पल की सूचना एकत्र की जा रही है और आवश्यकता के हिसाब से काम किए जा रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए हैं। मतदान केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। चुनाव के दौरान कहीं भी लोगों की भीड़ एकत्र होती है तो संबंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इस सिलसिले विभिन्न स्तरों पर तैनात अधिकारियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वाहनों पर कड़ी नजर है। ताकि किसी भी मतदान केंद्र पर चुनाव प्रभावित करने वाले तत्व नहीं पहुंच पाएं।

prime article banner

पो¨लग पार्टी मतदान केंद्रों के लिए रवाना

विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र मोतिहारी के लिए मंगलवार की सुबह आठ बजे से मतदाता मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला मुख्यालय से मतदानकर्मियों को निर्धारित मतदान केंद्रों के लिए सोमवार की सुबह रवाना किया गया। पंचयात व निकाय प्रतिनिधि चुनाव मैदान में खड़े चार प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी से निपटने के लिए दंडाधिकारी व पुलिस बल चौकसी बरत रहे हैं। बता दें कि जिले के 27 प्रखंड मुख्यालयों में मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। वहीं चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बल लगाए गए हैं। तीन प्रखंडों पर एक जोनल पदाधिकारी लगाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर चार मतदानकर्मियों के अलावा स्टैटिक व सेक्टर पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। सोमवार को सभी एसडीओ व जोनल अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर स्थति का जायजा लिया। मोतिहारी सदर अमुनंडल में एसडीओ रजनीश लाल व एएसपी पीके मंडल ने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर वस्तु स्थिति की समीक्षा की।

चार प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसलाइस बार के विधान परिषद चुनाव में चार प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। कम्युनिस्ट पार्टी से अतिक अहमद खान, भाजपा से राजेश कुमार उर्फ बबलू गुप्ता, राजद से कलावती देवी व स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में निवर्तमान पार्षद रेणु देवी चुनावी अखाड़े में है। सभी ने अपने-अपने हिसाब से तैयारी की है।

किसी भी स्तर पर चूक बर्दाश्त नहीं : डीएम

चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष बनाने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर वेबका¨स्टग की व्यवस्था की गई है। भारत-नेपाल स मा को सील कर असमाजिक तत्वों पर खास नजर रखी जा रही है। मतदान के दौरान किसी भी मतदाता को प्रभावित करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। मतदान केंद्रों पर वाहन व मोबाइल लेकर जाना पूरी तरह से वर्जित किया गया है।

जितेन्द्र श्रीवास्तव जिलाधिकारी, मोतिहारी

शरारती तत्वों के साथ सख्ती से निबटेगी पुलिस : एसपी

मतदान की प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्तर पर गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जहां कहीं भी शांति भंग करने की कोशिश की जाएगी। या संदिग्ध शरारत तत्व चुनाव की प्रक्रिया में बाधा डालने या मतदाता को प्रभावित करने की कोशिश करते नजर आएंगे पुलिस उनके साथ सख्ती से निबटेगी। चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस के जवान हर स्थिति से निबटने को तैयार हैं। मतदान केंद्र के अंदर मतदाता ही जाएंगे। मतदान केंद्र के आसपास मजमा लगानेवालों की खैर नहीं है।

जितेन्द्र राणा पुलिस अधीक्षक, मोतिहारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.