Move to Jagran APP

गलतबयानी पर बिफरे मंत्री, जमकर ली क्लास

By Edited By: Published: Fri, 19 Sep 2014 07:20 PM (IST)Updated: Fri, 19 Sep 2014 07:20 PM (IST)
गलतबयानी पर बिफरे मंत्री, जमकर ली क्लास

मोतिहारी, संसह : समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में शुक्रवार को जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक में अधिकारियों की गलतबयानी पर जिले के प्रभारी मंत्री सह परिवहन मंत्री रमई राम ने जमकर क्लास ली। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए इस प्रकार के रवैये में तब्दीली लाने की नसीहत भी दे डाली। राधाकृष्णन भवन में आयोजित जिला बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति संबंधी रिपोर्ट में मिली गड़बड़ी पर मंत्री पूरी तरह बिफर पड़े। उन्होंने कहा कि जिले का विकास प्राथमिक उद्देश्य है। सारे सम्मानजनक प्रस्तावों पर चर्चा होगी तथा जो भी जिले की समस्या है, उसको पूर्ण कराने का प्रयास किया जाएगा। इसके बाद उपविकास आयुक्त अनिल कुमार चौधरी ने पिछली बैठक का अनुपालन प्रतिवेदन सदन में पेश किया। उन्होंने बताया कि मनरेगा में जिले 599593 जॉब कार्ड निर्गत किए गए हैं। जिसमें 29 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं। जैसे ही राष्ट्रीय ग्रामीण जीविकोपार्जन मिशन कार्यक्रम प्रतिवेदन उपविकास आयुक्त ने पढ़ना शुरू किया सदस्यों ने इसकी विस्तृत जानकारी मांगी। इस पर जीविका के जिला प्रबंधक ने जिले में चल रही योजनाओं के बारे में बताया। कहा गया कि अगले 23 सितंबर को प्रखंडों में कैंप लगाए जाएंगे जिसकी सूचना सभी जनप्रतिनिधियों को भेज दी गई है। इस पर सभी सदस्यों ने कहा कि किसी विधायक या विधान पार्षद को ऐसी सूचना नहीं मिली है। सदस्यों ने यह भी जानना चाहा कि जीविका में कहां-कहां व कौन-कौन कार्य लिए जा रहे हैं। जीविका प्रबंधक द्वारा सही सूचना नहीं दी जा रही है। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि जो अधिकारी खुद अक्षम हैं वो दूसरों को क्या बताएगा।

loksabha election banner

--------------------

निविदा की जानकारी नहीं दे सके कार्यपालक अभियंता

विधान पार्षद सतीश कुमार ने जानना चाहा कि जिले में कितने ई-किसान भवन पूर्ण है। इसपर जिला कृषि अधिकारी व भवन निर्माण विभाग के अभियंता द्वारा अद्यतन जानकारी नहीं दी जा सकी। इसपर भी प्रभारी मंत्री व डीएम ने अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। प्रभारी मंत्री ने जब निर्माण एजेंसी के कार्यपालक अभियंता से निविदा की जानकारी मांगी तो कार्यपालक अभियंता बगले झांकने लगे। मधुबन विधायक शिवजी राय ने गलत प्रतिवेदन का जमकर विरोध किया। चिरैया विधायक लक्ष्मीनारायण यादव ने बैंकों से शिक्षा ऋण न मिलने की शिकायत की इस पर जब प्रभारी मंत्री व अग्रणी जिला प्रबंधक से जवाब मांगा। प्रभारी मंत्री ने एक सप्ताह में प्रतिवेदन तैयार करके डीएम व मंत्री को भेजने का निर्देश दिया।

----------------------

इन सदस्यों के प्रस्तावों पर हुई चर्चा

-चिरैया विधायक लक्ष्मीनारायण यादव ने राशन वितरण व कार्ड का मामला उठाया।

-विधान पार्षद सतीश कुमार ने जिले में खाद की तस्करी का मुद्दा उठाया -हरसिद्धि विधायक कृष्णनंदन पासवान ने जिले में खाद्यान्न वितरण में हो रही गड़बड़ी व खाद्यान्न कालाबाजारी का मुद्दा उठाया।

-कल्याणपुर विधायक रजिया खातून ने इंदिरा आवास योजना के वितरण में गड़बड़ी की शिकायत की।

------------------

इन योजनाओं में होगी जांच

-- सदस्यों की शिकायत पर मंत्री रमई राम ने कृषि विभाग में गड़बड़ी की जांच का जिम्मा डीएम को दिया है। इंदिरा आवास वितरण में गड़बड़ी की जांच डीडीसी करेंगे। राशन कार्ड व खाद्यान्न वितरण की जांच सभी एसडीओ करेंगे।

--एडीएम जिले में केसीसी लोन की जांच करेंगे।

-- डीएम किसान भवनों की जांच करेंगे।

------------------------

बैठक में महागठबंधन के सदस्यों में हुई नोंकझोंक

बैठक में कई बार माहौल थोड़ा गरम भी हुआ। मधुबन विधायक शिवजी राय के सवाल पर चिरैया विधायक लक्ष्मीनारायण यादव ने टोका-टोकी शुरू कर दी। इसपर दोनों सदस्य थोड़ी देर के लिए जमकर बहस किए। एक बार 20 सूत्री सदस्य सुरेश मांझी ने महादलित टोलों में चापाकल की स्थिति पर शिकायत की तो मंत्री रमई राम भड़क गए। इसपर विधायक शिवजी राय को बीच-बचाव करना पड़ा।

----------------

डीएफओ व रेंजर से जवाब तलब

बैठक में वन विभाग के डीएफओ व रेंजर से जवाब तलब करने का निर्णय लिया गया। इन दोनों अधिकारियों से सदन संतुष्ट नहीं था। साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता से भी कार्य में विलंब को लेकर स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया गया।

-------------

बैठक में उपस्थिति

बैठक में उपाध्यक्ष ब्रहमदेव राम शास्त्री, जिप अध्यक्ष मंजू देवी, केसरिया विधायक सचिन्द्र सिंह, ढाका विधायक पवन जायसवाल, चिरैया विधायक लक्ष्मीनारायण यादव, कल्याणपुर विधायक रजिया खातून, विधान पार्षद रेणु सिंह, हरसिद्धि विधायक कृष्णनंदन पासवान, विधान पार्षद सतीश कुमार, पीपरा विधायक अवधेश कुशवाहा के प्रतिनिधि सत्यनारायण प्रसाद, नगर परिषद के प्रकाश अस्थाना, सांसद संजय जायसवाल के प्रतिनिधि दिनेश सिंह, 20 सूत्री सदस्य दीपक पटेल, संतोष कुमार पुष्कर, सरदार मंजीत सिंह, सुरेश मांझी, सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.